BENEFITS OF POMEGRANATE PEEL, POMEGRANATE PEEL BENEFITS
Anar Ke Chilke Ke Fayde : लम्बे समय से दवाईयों से परेशान हैं तो एक बार अनार के छिलके आजमाकर अवश्य देखें। अनार दानों की तरह अनार के छिलके भी एक महाऔषधि के रूप है। अनार दाने खाने के बाद छिलके फेंके नहीं। छिलके सम्भांल कर रखें। अनार छिलके विभिन्न तरह के रोगों - गले के टाॅनसिल्स, हृदय रोग, लगातार जुकाम रहने पर, तपेदिक बुखार, पुरानी से पुरानी खांसी -कफ बलगम, फ्लू, त्वचा एलर्जी, मुंहासें, झुर्रियों, रक्त खराबी, बवासीर, नकसीर, घाव इंफेक्शन, शरीर तापमान में बदलाव, आनुवंशिक रोग और अन्य विकारों को मिटाने में सहायक हैं।
Pomegranate-Peel-Benefits-in-Hindi, Anar-Ke-Chilke-Ke-Fayde,
अनार छिलके इस्तेमाल विधि / Pomegranate Peel Uses
अनार के ताजे छिलके और सुखाकर पाउडर रूप दोनों तरह से इस्तेमाल किया जाते हैं। अनार खाने के बाद छिलके फेंके नहीं। छिलके धोकर इस्तेमाल करें। या फिर Anar Chilke छोटे-छोटे टुक्कड़े कर धूप में सुखा लें। फिर पाउडर बनाकर कांच की शीशी में रख लें। जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें। अनार के छिलका रस और छिलका पाउडर, छिलका काढ़ा को चाय, दूध, जूस, गुनगुने पानी के साथ सेवन किया जाता है। और त्वचा सम्बन्धित समस्याओं में लेप मस्क लगायें। अनार छिलके मात्र 8-10 दिन इस्तेमाल करने से विभिन्न फायदे दिखने आरम्भ हो जाते हैं। Pomegranate Peel अपने आप में एक महाऔषधि रूप है। अनार छिलको में एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री गुण रिच मात्रा में मौजूद हैं।

अनार छिलकों को कैसे इस्तेमाल करें / Uses of Pomegranate Peel in Hindi
  • छिलके साफ धोकर धूप में सुखा लें। फिर पाउडर बनाकर कांच की शीशी में रख लें। जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें। अनार छिलको को उबालें, काढ़ा तैयार होने पर छानकर पीयें।
  • ताजे अनार छिलको को छोटे-छोटे टुक्कड़े कर हल्की आंच में उबाल कर काढ़ा बनायें। फिर छानकर पीयें।
  • ताजे अनार छिलकों का रस चाय, दूध, जूस, गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

अनार छिलके से खास फायदे / Benefits of Pomegranate Peel in Hindi, Pomegranate Chilke

गला दर्द, खराश, टाॅनसिल्स में अनार छिलके / Sore Throat Cure, Pomegranate Peels
गले में टाॅनसिल्स - गिल्टी, दर्द, सूजन समस्या में अनार के छिलकों का काढ़ा पीना फायदेमंद है। अनार छिलके गले की समस्याओं के असरदार औषधि रूप है।

हृदय रखे स्वस्थ फायदेमंद / Good for Healthy Heart
अनार छिलकों में एंटीआॅक्सीडेंट रिच मात्रा में मौजूद है। अनार छिलके कोलेस्ट्राॅल और ब्लडप्रेशर लेवल नियत्रंण रखने में सहायक है। और वहिकाएं सुचारू रहती हैं। अनार छिलकों का पाउडर, रस हृदय स्वास्थ्य के लिए खास माना जाता है।

कील मुंहासें मिटाये / Acne Scar Removal
चेहरे पर कील - मुंहासें होने पर अनार छिलकों को भून कर बारीक पाउडर बनाकर चेहरे त्वचा पर मलकर लेप करें। कील मुंहासों दूर करने में अनार छिलकें पेस्ट फायदेमंद है।

झुर्रियां मिटाये / Wrinkle Removal
झुर्रियां मिटाने के अनार के छिलकों का पाउडर गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर मले और पेस्ट करें। अनार छिलके फेसपैक झुर्रियां मिटाने में सहायक है।

मासिक धर्म में अनार छिलके / Menstrual Cramps Remedies, Anar Chilke
मासिक धर्म के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से बचने के लिए अनार छिलके पाउडर गुनगुने पानी में अच्छे से घोलकर छानकर पीयें। अनार छिलके पीरियड्स में रक्तस्राव दर्द रोकथाम में सहायक है। और मासिक धर्म में होने वाले कमर - दर्द, शरीरिक कमजोरी दूर करने में भी सहायक है।

मुंह की बदबू मिटाये / Mouth Smell Remover
मुंह से दुर्गंध आने की समस्या में अनार छिलके पाउडर पानी से कुल्ला और गर्रारा करने से समस्या से छुटकारा मिलता है।

दांत मसूड़ों के रोगों में अनार छिलके / Healthy Teeth and Gums
दांत - मसूड़ों के रोग में अनार छिलके पाउडर और काली मिर्च पाउडर ब्रश करना और रगड़ना फायदेमंद है।

पाईल्स निवारण अनार छिलके / Piles Remedies, Pomegranate Peel
पाईल्स बीमारी होने पर सुबह खाली पेट और दोपहर खाने से पहले आधा चम्मच अनार छिलका पाउडर, या 1 चम्मच अनार छिलके रस दही के साथ सेवन करें। बवासीर में अनार छिलके पाउडर, अनार छिलके रस दही के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

तीब्र खांसी कफ में अनार छिलके / Cold Cough Relief
लम्बे समय तक खांसी रहने पर आधे से कम चम्मच आनार छिलका पाउडर और गेहूं के दाने बराबर कपूर मिलाकर चूर्ण सेवन करें। अनार छिलका और कपूर मिश्रण चूर्ण पूरानी से पुरानी खांसी ठीक करने में सहायक है। कपूर ज्यादा मात्रा में नहीं लें। ज्यादा कपूर एक तरह से घातक हो सकता है।

मियादी बुखार में अनार छिलका काढ़ा / Break a Fever, Viral Fever Remedies
लगातार बुखार रहना, बार-बार बुखार आने की समस्या में ताजे अनार छिलकों का काढ़ा पीना फायदेमंद है।

सनबर्न त्वचा के लिए अनार छिलके / Sunburn Skin Peeling
गर्मी - लू से त्वचा झुलस जाने पर अनार के सूखे छिलकों का पाउडर जैतून तेल में मिलाकर त्वचा पर अच्छे से मालिश करें। त्वचा के सनबर्न साईड इफेक्टस से तुरन्त हटाने में अनार छिलका पाउडर जैतून तेल मिश्रण पेस्ट मालिश करना फायदेमंद है।

स्वप्नदोष में अनार छिलके / Home Remedy for Nightfall
पुरूर्षों में स्वप्नदोष समस्या दूर करने के लिए रोज सुबह खाली पेट और रात्रि भोजन से 30-35 मिनट पहले चुटकी भर अनार छिलके पाउडर, या आधा चम्मच अनार छिलके रस शहद के साथ सेवन करें। स्वप्नदोष दूर करने में अनार छिलका पाउडर और छिलका रस शहद के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

मुंह के छालों में अनार छिलके / Home Remedies for Mouth Ulcer
मुंह में छाले होने पर ताजे अनार छिलकों का रस दही के साथ खायें। और अनार छिलकों के पाउडर का गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में 2-3 बार कुल्ला करना फायदेमंद है। मिर्च, तीखे पकवान, मसालेदार खाने से बचें।

बार-बार पेशाब आने की समस्या में अनार छिलके / Urinary Tract Infections, UTIs, Healthy Pomegranate Peel
बार-बार पेशाब आने की समस्या में अनार छिलकों का पाउडर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। रात्रि सोने से पहले 2-3 छुआरे (खजूर) खायें। अनार छिलके पाडउर पानी और छुआरे पेशाब इंफेक्शन, बार-बार पेशाब की समस्या को ठीक करने में सहायक है।
Pomegranate Peel Benefits in Hindi, अनार छिलके एक महा औषधि Pomegranate Peel Benefits in Hindi