गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / Summer Fruits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / Summer Fruits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / Summer Fruits in Hindi

गर्मी मौसम हर वर्ष आता है। गर्मियों का मौसम बच्चों बड़ों सभी के लिए खास उत्साह रूचि लेकर आता है। गर्मी मौसम में तैराकी करना, हिल स्टेशन घूमने जाना, घनिष्ट परिवार जनों रिस्तेदारों के पास जाना, खूब मौज मस्ती करने का मजा ही कुछ और है। बस जरूरत है तो मौज मस्ती के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की। दोपहर 12 बजे से लेकर 5 बजे तक समय हीट स्ट्रोक वाला होता है। तेज धूप में मौज मस्ती करने से बचें। दोपहर के बाद का तापमान शरीर को शीध्र प्रभावित करता है। गर्मी प्रभाव शरीर को चपेट में लेकर बुखार, चक्कर, घबराहट, पेट दर्द, पाचन गड़बड, दस्त जैसे कई समस्या कर सकता है। गर्मी के प्रकोप से शरीर को बचाने रखने के लिए स्वादिष्ट पौष्टिक रसीले फल, तरल पेय, खूब पानी खायें।
हीट स्ट्रोक के तापिस प्रकोप से दूर रहने के लिए शीतल ठंड़क वाले पौष्टिक रसीले सेवन फायदेमंद है। रसीले फखास पौष्टिक ल और फल रस सेवन शरीर को अन्दर से शीतल बनाये रखने में सहायक है। और शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता आसानी से बनी रहती है।

गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / गर्मियों के पौष्टिक फल / Garmiyon ki  postic phal / Summer Fruits in Hindi / Best Summer Foods, Summer fruits list kya hai / Healthy Summer Fruits

गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल , Summer Fruits in Hindi , Summer Season Take These Fruit, Healthy Summer Fruits, गर्मियों के पौष्टिक फल, garmiyon ki  postic phal, Best Summer Foods, summer fruits list kya hai, गर्मियों के मौसम खायेंगे ये फल

गर्मियों में भोजन सीमित मात्रा में खायें। फल, फलों का रस, स्वास्थ्यवर्धक पेय, तरल पदार्थ, पानी खूब सेवन करें। गर्मी मौसम में पाचन क्रिया सर्दी मौसम की अपेक्षा कम होती है। गर्मी मौसम में मौज मस्ती के साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। गर्मियों के मौसम में हेल्थ पर ध्यान देना आवश्यक है।

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए खायें ये फल :

तरबूज 
गर्मी-लू से शरीर को बचाने में तरबूज सहायक है। तरबूज फल में प्र्याप्त पानी पौषक तत्व मौजूद हैं। जोकि शरीर को अन्दर से शीतलता पहुंचाता है। गर्मी मौसम में तरबूज सेवन त्वचा, पाचन, सूरज की तापिस से होने वाले तरह तरह की समस्याओं से शरीर को बचाये रखता है। और शरीर में पानी की पूर्ति आसानी से बनी रहती है। तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीयें। तरबूत और तरबूत बीज दोनों ही फायदेमंद हैं।

नींबू 
नींबू विटामिन सी, मिनरलस से भरपूर एंटीआक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल रिच फल है। तेज गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में नींबू खास सहायक है। रोज नींबू, पुदीना से मिश्रण पानी पीयें, और सलाद में नींबू निचैड़ कर खायें। नींबू गर्मी मौसम में उत्तम माना जाता है।

खरबूज 
रिच विटामिन मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर खरबूज तीब्र गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाने में खास सहायक है। गर्मियों में खरबूजा खूब खायें। खरबूज खाने से शरीर में विटामिन मिनरल पौषण के साथ पानी की पूर्ति आसानी से हो जाती है। खरबूजा गर्मियों के लिए खास स्वास्थ्यवर्धक फल है। लू गर्मी से बचने के लिए स्वादिष्ट खरबूजा शेक पीयें।

आम 
रसीला आम गर्मी मौसम में शरीर शीतल और स्वस्थ बनाये रखने में सहायक है। आम में आयरन, प्रोटीन, विटामिन मिरलस पौषण तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। गर्मी से निजात के लिए आम का स्वादिष्ट पन्ना, ताजे स्वादिष्ट आम, आम का स्वादिष्ट शेक सेवन फायदेमंद है। आम की पौष्टिक गुणों के कारण आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम शरीर को पौषण पहुंचाने के साथ-साथ पाचन, त्वचा को गर्मी लू के दुष्प्रभावों से बचाती है। आम खाने के बाद पानी नहीं पीयें।

पपीता 
गर्मी मौसम में पपीता सेवन त्वचा और पाचन को गर्मी दुष्प्रभावों से बचाने में सहायक है। पपीता शरीर में पानी की कमी पूर्ति के साथ जरूरी विटामिन मिनरल पौषण पूर्ति आसानी से कर देता है। गर्मियों में पपीता अवश्य खाना चाहिए। पपीता खाने के बाद पानी नहीं पीयें।

आडू 
आड् तरल मिरलस पौषण से भरपूर फल है। आडू पाचन, त्वचा के लिए खास फल है। आडू गर्मी में पाचन को दुरूस्त रखने में सहायक है।

लीची 
खाने में लीची स्वादिष्ट मीठी और शरीर को शीतल रखती है। और पौष्टिकता से भरपूर लीची शरीर को गर्मी दुष्प्रभावों से दूर रखने में सहायक है। लीची खाने से शरीर में प्र्याप्त पानी और जरूरी पौषण की पूर्ति आसानी से हो जाती है।

स्ट्राॅबेरी 
विटामिन, मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर स्ट्राॅबेरी गर्मी के दुष्प्रभावों से शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। स्ट्राॅबेरी खाने से पाचन दुरूस्त रहता है। और रक्त संचार सुचारू रहता है।

रासबेरी 
स्वादिष्ट रासबेरी गर्मियों में खास पौष्टिकता से भरपूर रस भर फल है। रसीला रासबेरी गर्मी लू के प्रकोप को निष्क्रीय करने में सहायक है।

शहतूत 
शहतूत रस से भरपूर फल है। शहतूत जूस, शहतूत खाने से पेट की गर्मी, पेट दर्द, पाचन सम्बन्धित समस्याओं से बचाने में सहायक है। शहतूत के बहुत से फायदे हैं।

जामुन 
जामुन गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में सहायक है। जामुन डायबिटीज, पाचन, त्वचा, रक्त को सुचारू रखने और कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर रखने में सहायक है। जामुन खास पौष्टिक फल है।

आंवला 
आंवला जूस, आंवला मुरब्बा, आंवला फल खाना गर्मी लू से बचाने में सहायक है। गर्मी लू से होने वाले अपचन, दस्त, पेट दर्द सम्बन्धित समस्याओं में आंवला खास है।

अमरूद 
पौष्टिक अमरूद पाचन तंत्र दुरूस्त रखने के लिए खास फल माना जाता है। पेट की गर्मी, अपचन समस्याओं से बचाने में अमरूद खास है। रक्त बढ़ाने में अमरूद सहायक है। अमरूद से कई टाॅनिक बनाये जाते हैं। अमरूद एक तरह से खास हेन्दी फ्रूटस है।

अनार 
स्वादिष्ट पौषण युक्त अनार पाचन दुरूस्त रखने और रक्त संचार बढ़ाने का उत्तम फल है। अनार में 14 तरह के खास पौषक तत्व मौजूद हैं।

नोट: अकसर बहुत से व्यक्ति अनजाने में फलों के सेवन के तुरन्त बाद पानी पी लेते हैं। फलों के खाने के बाद पानी पीने से पाचन जल्दी खराब होता है। जिससे दस्त, पेचिश, उल्टी की ज्यादा सम्भावनाऐं रहती हैं।
फलों का सेवन करने से पहले पानी में 30-40 मिनट डुबों कर रखें। फिर साफ हल्का रगडकर ही काटे और खायें। बाजार में मौजूद फलों को पकाने के लिए काॅबोनेट, फ्रुट एथिलीन गैस, रिपेनिंग गैस का इस्तेमाल किया जाता है। जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। फलों को अच्छे से धोकर ही इस्तेमाल में लें।