गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय Healthy Drink for Summer in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय Healthy Drink for Summer in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय Healthy Drink for Summer in Hindi

गर्मी मौसम में सूरज की तपिश गर्मी से शरीर का तापमान प्रभावित होकर तरह-तरह दुष्प्रभाव पड़ते हैं। तेज गर्मी धूप लू से बाॅडी टेम्परेचर एकदम से प्रभावित होकर तरह-तरह की विकार बीमारियां विकार होने की संभावनाऐं बढ़ जाती हैं। गर्मी मौसम में शरीर को हीट स्ट्रोक प्रकोप से बचाना जरूरी है। शरीर पर गर्मी लू तापमान को प्रभावित नियंत्रण करने के लिए शीतल ठंड़क वाले फल पौषण फायदेमंद है। जिसमें खास तरल और पेय शामिल हैं। खास पोषण और तरल पेय से शरीर में अन्दर से शीतलता प्रदान करने में सहायक है। और पौष्टिक तरल पदार्थों पेय से रोगप्रतिरोधक क्षमता आसानी बनी रहती है।गर्मियों में भोजन सीमित मात्रा में खायें। फल, फलों का रस, स्वास्थ्यवर्धक पेय, तरल पदार्थ, पानी खूब सेवन करें। गर्मी मौसम में पाचन क्रिया सर्दी मौसम की अपेक्षा कम होती है। सख्त भोजन और पेट भरकर खाने से बचें। धूप में जाने से बचें। छाता, चश्मा का इस्तेमाल करें। चेहरे सिर को पतले सूती कपड़े से ढकें। जीवन अनमोल है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। जीवन अनमोल है।

गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय / स्वास्थ्य वर्धक गर्मियों के फल / Healthy Drink for Summer in Hindi / Garmiyon ke liye swasthya vardhak pay / Healthy Drink for Summer

गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय , Healthy Drink for Summer in Hindi, garmiyon ke liye swasthya vardhak pay, स्वास्थ्य वर्धक गर्मियों के फल, summer health drinks, HEALTHY DRINK FOR SUMMER

पुदीना पानी

गर्मी मौसम में पुदीना पानी और पुदीना चटनी, पुदीना खाने में शामिल करना फायदेमंद है। गर्मी लू से होने वाले दुष्प्रभावों पेट दर्द, फूडपाॅयजनिंग, सनबर्न, दस्त, अपचन को शीघ्र निष्क्रीय करने में पुदीना सहायक है। पुदीना पेय धूप में जाने से पहले पीने से शरीर तापमान स्थिर रहता है। पुदीना सेवन गर्मियों में खास फायदेमंद है। नींबू पानी नींबू विटामिन सी, मिनरलस से भरपूर एंटीआक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल रिच फल है। तेज गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में नींबू खास सहायक है। रोज नींबू, पुदीना से मिश्रण पानी पीयें, और सलाद में नींबू निचैड़ कर खायें। नींबू पेय गर्मी मौसम में स्वास्थ्यवर्धक है।

नरियल पानी

गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाये रखने में नारियल पानी पीना फायदेमंद है। नारियल पानी से शरीर तापमान को स्थिर रहता है। नारियल पानी से भूख प्यास आसानी मिट जाती है। और शरीर को जरूरी विटामिनस मिनरलस आसानी से मिल जाते हैं। नारियल पानी त्वचा, बालों, पाचन के लिए फायदेमंद है।

प्याज पेय

तेज गर्मी, धूप के दुष्प्रभावों से बचने के लिए रोज प्याज खायें। प्यास बुझाने के साथ-साथ गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाने में खास है। प्याज रस, नींबू रस, पुदीना रस और शक्कर पानी मिश्रण गर्मी लू दुरूप्रभाव ठीक करने का खास पेय है।

तुलसी

तुलसी ड्राॅप्स की गर्मी, और धूप के दुष्प्रभावों से निजात पाने के लिए रोज तुलसी पुदीना मिश्रण पेय पीयें। और तुलसी पत्तों को चाय के साथ पीना फायदेमंद है। तुलसी पेट पाचन, पेट दर्द, लू निवारण में सहायक है। गर्मियों मे तुलसी ड्राॅप्स - बूंदे पानी में मिलाकर पीयें। और तुलसी ड्राॅप्स चाय में मिलायें, ड्राॅप से चेहरे मालिश करें। तुलसी ड्राॅप्स और तुलसी पत्ते गर्मी के प्रकोप को नष्ट करने में सहायक है।

मटठा-छांछ

गर्मी लू, सूरज की तीब्र गर्मी प्रकोप से बचने के लिए मटठा, छांछ पीना फायदेमंद है। छांछ - मटठा पीने से अपचन, कब्ज, फूडपाॅयजनिंग जैसी गम्भीर समस्याओं से शरीर को बचाने में सहायक है। मटठा छांछ सेवन शरीर को अन्दर से शीतलता और तरोताजा रखने में खास माना जाता है।

दही

गर्मी मौसम में दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। दही शरीर को पौषण, शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ पेट दर्द, अपचन, पेचिस जैसी समस्याओं से बचाने में सहायक है।

लस्सी

प्रोटीन, विटामिन, मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर लस्सी सेवन गर्मी मौसम में स्वास्थ्यवर्धक है। लस्सी पौषक के साथ-साथ शरीर को गर्मी-लू के प्रकोप दुष्प्रभावों से बनाने में खास सहायक है।

ठंड़ाई पेय

खास दूध और नटस से बना स्वादिष्ट पौष्टिक ठंड़ाई पेय गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में सहायक है। ठंड़ाई पेय गर्मियों में पीये जाने वाला खास पौष्टिक पेय है।

आम पन्ना

गर्मी लू के प्रकोप को निष्क्रीय करने में कच्चे आम का पन्ना पेय सेवन खास फायदेमंद है। तेज धूप में जाने से पहले आम का पन्ना पीना नहीं भूलें। आम का पन्ना सनबर्न, अपचन, पेट सम्बन्धित विकारों से दूर रखने में सहायक है।

सेक तरल पेय

मैंगो सेक, बनाना सेक, स्ट्राॅबेरी सेक, मिल्क सेक जैसे खास तरल पौष्टिक पेय गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाये रखने में खास सहायक है। और शरी में पोषक तत्वों की कमी आसानी से परी हो जाती है।

शिंकजी

गर्मियों में लू प्रकोप से बचने के लिए पौष्टिक स्वास्थ्यवर्धक शिंकजी खूब पीयें। शिंकजी शरीर को अन्दर शीतल बनाये रखने में सहायक है। और गर्मी की दुष्प्रभावों से शरीर को बचाती है।

लू निवारण पेय

गर्मी लू से शरीर ठीक करने के लिए 1-1 चम्मच पुदीना रस, नींबू रस, तुलसी रस और 2-3 काली र्मिच पीस कर 1 लीटर पानी बनायें। घण्टे के अन्तराल में लगातार पीने से गर्मी लू के दुष्प्रभावों से शरीर जल्दी स्वस्थ हो जाता है। और प्याज, दही खायें।

पानी

गर्मी मौसम में पानी खूब पीयें। भोजन सीमित मात्रा में करें। पर्याप्त पानी पीने से शरीर तरोताजा स्वस्थ रहता है। शरीर में पानी की कमी से अकसर गर्मियों में तरह-तरह की बीमारियां विकार होते हैं। गर्मी के दुष्प्रभाव से बचने के लिए खूब पानी पीयें।