नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे Salt Uses in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे Salt Uses in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे Salt Uses in Hindi

नमक के बिना हर खाना अधूरा है। नमक तरह-तरह के व्यजंनों पकवानों को स्वादिष्ट बनाने के साथ कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक शुद्ध आयोडीन है। प्राकृतिक नमक शरीर में आयोडीन की पूर्ति आसानी से करता है। नमक शरीर को सैकड़ों रोगों समस्याओं से बचाने में रक्षा कवच का काम करता है। शुुद्ध नमक में सोडियम क्लोराइड और लगभग 80 तरह के स्वास्थ्यवर्धक खनिज लवण मौजूद हैं। नमक खाने को स्वादिष्ट पौष्टिक, सुरक्षित बनाने के साथ-साथ और अन्य रोजर्मया कार्यों जैसकि साफ सफाई, ज्वैलरी चमकाने, संक्रामण, सौन्दर्य, दर्द निवारण, पेंट रंगाई, रूम फ्रेशनर आदि कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक के इस्तेमाल और फायदें विस्तार से इस प्रकार से हैं।

नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे / बहु उपयोगी नमक  / नमक के इस्तेमाल / Salt Uses in Hindi / Namak ke Istemal / Salt uses tips in Hindi / Namak ke Behtreen fayde / Bahu upyogi Namak

नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे , Salt Uses in Hindi, namak ke istemal, नमक के इस्तेमाल, salt uses tips in hindi, नमक के बेहतरीन फायदे, namak ke behtreen fayde, namak ke kya kya kar sakte hai, नमक से क्या क्या कर सकते हैं, bahu upyogi namak, बहु उपयोगी नमक

गले की खर्राश में नमक पानी गर्रारा 
सर्दी जुकाम के दौरान गला बैठने, कफ जमने, गले में सक्रामण होने पर गुनगुने नमकीन पानी से गर्रारा करने से गले - कण्ठ की समस्या ठीक हो जाती है। सर्दी जकाम में गले समस्याओं में नमक पानी गर्रारा करना खास फायदेमंद है।

चोट लगने पर नमक पोटली सिकाई 
शरीर, हड्यिों में चोट लगने पर लगभग 150-200 ग्राम नमक को सूती कपड़े में बांधकर आग आंच पर दूर से गर्म कर चोट सूजन, दर्द, वाली जगह पर लगाने सिकाई करने से जल्दी आराम मिलता है। और चोट सूजन दर्द में नमक गर्म पानी में सूती कपड़ा भिगोयें फिर हल्का निचैड़कर सिकाई करने से चोट सूजन, दर्द जल्दी ठीक होती है।

शारीरिक आंतरिक, अन्दुरूनी गुम-चोट, दर्द, सूजन में पेय
एक्सीडेंट चोट, गिरने, फिसलने, शरीर में अन्दुरूनी चोट लगने पर 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और चुटकी भर सादा नमक मिलाकर पीने से अन्दुरूनी - आंतरिक चोट दर्द में तेजी से सुधार करने और आंतरिक चोट, दर्द, सूजन ठीक करने में जादुई असर करता है। हल्दी दूध के बहुत से फायदे हैं।

लहसुन, प्याज, मीट, मछली की महक मिटाये नमक 
किचंन में लहसुन, प्याज, मीट, मछली काटने छीलने के बाद हाथों से आने वाली महक, गंध को जड़ से मिटाने में नमक को पानी के साथ गीलाकर हाथों को मलकर धायें। बाद में साबुन से धायें। हर तरह की तेज महक तुरन्त मिटाने में नमक पानी सेकेंड़ों में जड़ से साफ कर देता है।

दांत चमकाये नमक नींबू 
दांत पीले होने पर, दांतों पर पीलापन जमने पर नमक में नींबू निचैंड कर केवल 4-5 दिन ब्रश करने से दांतों से पीलापन साफ हो जाता है।

नमक तैयार करे घर के लिए सस्ता-अच्छा पेन्टिग कलर 
200 ग्राम आटा, 200 ग्राम नमक, लगभग आधा बाल्टी पानी में, खाना - पकवानों में पड़ने वाले कलर (लाल, हरा, पीला, नीला, नारंगी, जामुनी, पिंक आदि) अपने मनपसंद कलर जो पेंट करना चाहते हैं, उसकी मात्र 4-5 बूदें डालकर कुछ मिनट मिलायें। इस तरह से चन्द मिनटों घर के लिए मनपंसद पेन्टिग रंगने के लिए तैयार हैं।

नमक रूम-फ्रेशनर
3-4 चम्मच नमक, 8-10 सुगन्धित गुलाब पंखुड़ियां, 2 चम्मच तेल में मिलाकर संतरे के रख दें। यह एक तरह से प्राकृतिक सुगंधित रूम-फे्रशनर बन जाता है।

नींद नहीं आने की बीमारी में नमक 
जिन लोगों को नींद नहीं आती। नींद की गोलियां सेवन करते हैं, या फिर तनावग्रस्त, फिक्र से नींद नहीं आती। चुटकी भर नमक और चुटकी भर चीनी यानिकि बाराबर मात्रा में चीनी नमक मिलाकर सोते समय मुंह में रख लें। मात्र 5-7 मिनट के अन्दर नींद लाने में नमक चीनी मिश्रण सहायक है। चीनी नमक मिश्रण घरेलू नींद की दवा की तरह काम करता है।

कटे फल को तरो ताजा रखे नमक 
कटे फल को तरो ताजा / Fresh रखने के लिए फल के कटे हुए हिस्से में नमक छिड़कर रख दें इससे कटा फल खराब भी नहीं होता है। और फल ताजा ही रहता है। बाद में फल कटा पतला हिस्सा अलग कर दें। बाकी फल खाने पर पहले जैसा ताजा और स्वादिष्ट रहता है। नमक खाने का खराब होने से बचाने में सहायक है।

अभूषण चमकाने में नमक 
मैले आभूषण, गहने चमकाने के लिए नमक में नींबू निचैंड़ कर पेस्ट बनाकर धीरे-धीरे साफ करें। नमक और नींबू पेस्ट ज्वैलरी में असली चमक लाने में सहायक है। तेजाब, आदि रसायनों का इस्तेमाल नहीं करें।

आग बुझाये नमक 
अचानक आग लगने पर नमक छिड़कने और या फिर पानी में नमक घोलकर पानी छिड़काव करने से आग भड़कने से रूक जाती है। आग बुझाने में नमक सहायक है।

पाचन दुरूस्त करे नमक
पाचन क्रिया खराब रहने पर रोज सलाद में नमक छिड़क कर खायें। इससे पेट पाचन सम्बन्धित समस्या नहीं होती है। नमक प्रोटीन और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में इंजाइम सुचारू बनाये रखने में सहायक है। जिससे पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है।

कींल मुहांसों का इलाज नमक 
चहरे पर कील मुहांसे दाने होने पर नमक पानी के साथ लगाने से कील मुहांसे साफ करने में सहायक है। और कील मुहांसे वाली एलर्जी ठीक करने के लिए नमक और संतरा छिलका पाउडर पेस्ट सप्ताह में 3-4 बार 5-7 मिनट के लिए लगाना फायदेमंद है।

तैलीय त्वचा के लिए फेशियल टोनर नमक
तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल भर कर चेहरे पर स्प्रे करना फायदेमंद है। तैलीय त्वचा के लिए नमकीन गुनगुना पानी फेशियल टोनर की तरह काम करता है। नमक पानी स्प्रे से आंखों को बचायें।

मोमबत्ती देर तक जलाये नमक 
त्यौहारों, खास मौकों पर मोमबत्ती लम्बे समय तक जलती रहे, जल्दी नहीं पिघले। इसके लिए मोमबत्तियों को नमक घोल पेस्ट में लेपकर जलायें। नमक लेप मोमबत्ती पर करने से मोमबत्ती लम्बे समय तक जलती रहती है।

जूतों की दुर्गंध शीध्र मिटाये नमक
जूतों से दुर्गंध आने की समस्या में पाॅलिश करते समय चुटकी भर नमक पाॅलिश में मिलाकर जूते चमकायें। और जूतों के अन्दर थोड़ी सी मात्रा नमक छिड़कने से जूतों से आनी वाली भयानक दुर्गंध चन्द मिनटों में मिट जाती है। जिससे व्यक्ति जूतों की गंध शर्मिदिगी से आसानी से बच सकता है। नमक जूतों की दुर्गंध मिटाने में सहायक है।

मच्छर, कीट डंक सूजन मिटाये नमक 
कीट, मच्छर के काटने पर डंक सूजन मिटाने के लिए नमक को मिट्टी तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से सूजन डंक निशान जल्दी मिटाने में सहायक है।

थकान मिटाये नमक पानी 
काफी बर्कआउट करने, पैदल यात्रा चलने से, पैरों में होने वाले दर्द सूजन और शारीरिक थकान, तनाव मिटाने के लिए पैरों को नमकीन गुनगुने पानी में कुछ समय के लिए डुबों कर रखें। इससे शरीर को शीघ्र आराम मिलता है।

हड्यिां मजबूत बनायें नमक
शरीरिक कमजोरी, हड्यिां कमजोर होने पर रोज ककड़ी, गाजर, प्याज मिश्रण सलाद में नमक छिड़क खाने से जल्दी ही कमजोर हड़ियां मजबूत बनाने में सहायक है।

तांबे बर्तन चमकाये नमक 
तांबे के बर्तनों, तांबा सामान को चमकाने के लिए नमक, नींबू, सेब सिरका मिश्रण खास सहायक है। इससे तांबे बर्तन नये लगते हैं। स्वच्छ तांबा बर्तन पानी पीने के बहुत से फायदे हैं।

लोहा जंक मिटाये नमक 
लोहे की चीजों पर जंक, किंचन में सिलेंडर के नीचे जमने वाली जिद्दी रंग, फर्श पर सब्जी के दाग धब्बों को साफ करने के लिए नमक और नींबू रस घोल साफ चमकाने में असरदार है।

सड़ाने गलाने में मददगार नमक 
किसी जानवर - शव, जमीन के अन्दर जल्दी सड़ाने जल्दी सड़ाने में सहायक है। नमक शव को प्रकृति पंचतत्व में जल्दी समलित करता है।