नारियल तेल के लाभ Coconut Oil Uses Benefits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide नारियल तेल के लाभ Coconut Oil Uses Benefits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

नारियल तेल के लाभ Coconut Oil Uses Benefits in Hindi

नारियल खाने में स्वादिष्ठ और पौष्टिक गुणों तत्वों से भरपूर है और नारियल तेल बालों को लम्बा, घना, मजबूत रखने में सहायक और त्वचा को कोमल खूबसूरत और निरोग दाग मुक्त बनाने में सहायक है। नारियल तेल किसी संजीवनी से कम नहीं है।नारियल तेल के कई तरह से लाभ है।

नारियल तेल के फायदे / Benefits of Coconut Oil / Coconut Oil Uses Benefits / Nariyal Tel ke Fayde

नारियल तेल के लाभ, Coconut Oil Uses Benefits in Hindi, Nariyal Tel ke fayde, Coconut Oil Benefits, Coconut Oil Benefits for Hair in Hindi, नारियल तेल के बेमिसाल सौंदर्य लाभ, नारियल तेल के उपयोग, nariyal tel ke upyog, nariyal tel ke labh, नारियल तेल ,  nariyal tel , nariyal tel ka istemal, नारियल तेल प्रयोग

नारियल एंटीएजिंग तेल मालिश
नारियल तेल की मालिस त्वचा की मृत कोशिकाओं को ठीक करने में सहायक है। नारियल तेल रिच एंटीएजिंग है, नारियल में मौजूद एंटीआक्सीडेंटस गुण त्वचा रोमछिद्र कोशिकाओं को दुबारा जीवित करने में सहायक है। और त्वचा कोशिकाओं को मृत होने से बचाने सक्षम है। नारियल तेल मालिश से त्वचा छुर्रियों को मिटाने में सहायक है।

नारियल तेल के एंटी एन्फ्लामेट्री गुण
नारियल तेल की मालिश हाथों, पैरों, शरीर पर करना फायदेमंद है। नारियल तेल में एंटी फंगल, एंटी एन्फ्लामेट्री एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद हैं। नारियल तेल त्वचा को एक्जिमा, डर्माटाइटिस, सोरायसिस, एलर्जी इत्यादि विकारों से बचाने में नारियल तेल सक्षम है।

त्वचा फटने से बचायें नारियल तेल 
नारियल तेल फटे ओठों, हाथों, एडियों को मुलायम सुन्दर बनाने में सक्षम है। सर्दी मौसम में नारियल तेल अचूक फायदेमंद है। सर्दी मौसम रात को सोने से पहले नारियल तेल की मालिश चेहरे, ओठों, हाथों, पैरों पर करना फायदेमंद है।

नारियल तेल मेकअप क्लींजर 
शादी, पार्टी, फंकशन के आने के बाद मेकअप उतारने के लिए नारियल तेल उत्तम माना जाता है। नारियल तेल चहेरे त्वचा को साफ करने के साथ त्वचा को माईश्चाराइज - नमी बनाये रखता है। नारियल तेल त्वचा को सुरक्षित रखने में सहायक है।

चेहरे से दाग धब्बे मिटाये नारियल तेल
चेहरे त्वचा पर कींल मुहांसों के दाग धब्बे मिटाने में नारियल तेल और एलोवेरा जेल मालिश सहायक है। जल्दी फायदे के लिए नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर रोज सुबह शाम चेहरे त्वचा पर मालिश करना फायदेमंद है। नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिश्रण त्वचा सुन्दर बनाने में खास सहायक है।

बालों से रूसी मिटाये 
बालों से रूसी की समस्या जड़ से हटाने के लिए नारियल तेल और नींबू रस हेयर मासाज फायदेमंद है।

नारियल तेल बालों के लिए
बालों को जड़ से मजबूत बनाने और नेचुरल काला और चमकदार बनाने में नारियल तेल सक्षम है। सप्ताह में 1-2 बार नारियल तेल की सिर बालों पर मालिश करने से बालों को सम्पूर्ण पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं।

नारियल तेल माउथ वाॅशर
नारियल तेल मुंह से बैक्टीरिया शीघ्र नष्ट करने में सक्षम है। मुंह में छाले, संक्रामण होने पर नारियल तेल से कुल्ला करने से जल्दी समस्या से छुटकारा मिलता है।

वजन मोटापा घटाये नारियल तेल
नारियल तेल में फैट की मात्रा नहीं होती है। नारियल तेल से बने व्यंजन, पकवान खाने से भूख नियत्रंण में रहती है। नारियल तेल वजन मोटापा नियत्रंण करने में सक्षम है।

डायबिटीज में नारियल तेल 
नारियल तेल से बने पकवान खाना डायबिटीज मरीज के लिए उत्तम है। नारियल तेल नेचुरल इंसुलित का काम करता है। नारियल तेल शुगर लेवल नियत्रंण करने का अच्छा माध्यम है।

नारियल तेल क्लीनर 
नारियल तेल में नींबू डुबों कर किंचन, बाथरूम, बाशरूप के टेप, शाॅवर, टाईलस, वाॅशवेसिन सभी चीजों को साफ और चमकाने में सहायक है।

नारियल तेल के लाभ, Coconut Oil Uses Benefits, Coconut Oil fyade, healthy Coconut Oil

प्राकृतिक शेंविक क्रीम 
शेंविक करने से पहले नारियल तेल की मालिश त्वचा को बालों और त्वचा को नर्म बनाने में सहायक है। नारियल के साथ शेंविक करने से त्वचा शाॅफ्ट मुलायम बनती है। और त्वचा को रूखेपन से बचाने में सक्षम है। नारियल तेल त्वचा को घूलकण, ठंड आदि से फटने, जलन, संक्रामण से बचाने में सहायक है।

नारियल तेल नाखूनों के लिए 
नाखूनों से सफेद, पीले, लाल धब्बे मिटाने में नारियल तेल सहायक है। नाखूनों की समस्या होने पर नारियल तेल से नाखूनों को ब्रश की सहायता से साफ करना फायदेमंद है।

त्वचा को सनबर्न, कैंसर, एलर्जी से बचाये नारियल तेल 
नारियल तेल त्वचा को सनबर्न के दुष्प्रभाव से बचाने में सक्षम है। ब्वबवदनज व्पस स्किन कैंसर, एलर्जी विकारों को रोकने में सहायक है।

नारियल चटनी 
नारियल की चटनी खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक गुणों से भरपूर है। नारियल चटनी इडली, ठोसा आदि में इस्तेमाल की जाती है। नारियल चटनी खाने से पेट पाचन सम्बन्धित समस्त विकार मिटाने में सहायक है।