त्वचा से तिल हटाने के उपाय Moles Removal Tips in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide त्वचा से तिल हटाने के उपाय Moles Removal Tips in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

त्वचा से तिल हटाने के उपाय Moles Removal Tips in Hindi

चेहरे त्वचा पर मस्से आने से चेहरा त्वचा की सूबसूरती कुछ फीकी पड़ जाती है। त्वचा पर मस्से, तिल आने के काई मुख्य कारण त्वचा में रोम काशिकाओं का सिडुड़ कर एकत्रित हो जाने से मांस का एक दाने के रूप में दिखाई देते हैं। मस्से तिल अकसर लाल, भूरे, त्वचा से मिलते जुलते रंग में होते हैं। 

कई लोग मस्सों तिल को काटना शुरू कर देते हैं, जिससे मस्से तिल और ज्यादा तेजी से फैलते हैं। मस्सों को काटने से त्वचा संक्रामण का भय बना रहता है। और त्वचा पर काले दाग पड़ जाते हैं। मस्सों तिल को लेजर थेरेपी द्धारा आसानी से जड़ से नष्ट किया जाता है। 

मस्सों के मिटाने के लिए बाजार में तरह-तरह की क्रीम, लोशन उपलब्ध है। ज्यादात्तर कैमिक्लयुक्त हैं। आर्युवेदिक घरेलू तरीकों से मस्सों तिलों को जड़ से सुरक्षित तरीकों से मस्से नष्ट किया जा सकता है। चेहरे त्वचा के लिए मस्से आर्युवेदिक तरीके खास फायदेमंद माने जाते हैं।

त्वचा से तिल हटाने के उपाय / MOLES REMOVAL TIPS IN HINDI / NATURAL REMEDIES FOR SKIN MOLES REMOVAL


त्वचा से तिल हटाने के उपाय, Moles Removal Tips in Hindi, तिल व मस्से हटाने के लिए घरेलू उपाय,  Home Remedies To Remove Moles, til hatane ke upay, til hatane ke upay, kale til hatane ke upay, चेहरे से तिल हटाने के उपाय, natural remedies to remove moles at home, remove moles, Mole removal home remedies, तिल हटाने के घरेलू उपाय, til hatane ke gharelu upay

सेब का सिरका मिटाये मस्से - तिल 
1 कप गर्म पानी लें, उसमें 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर मस्सों पर सूती कपडे़ से हल्का हल्का रगडकर धायें। फिर 1-2 सिरके की बूदें मस्सों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे मस्से नर्म और हल्का रगड़ने से मिटने शुरू हो जाते हैं। एक ही दिन में मस्सों को मिटाने की कोशिश नहीं करें। लगातार 15-20 दिन करें। इससे त्वचा सुरक्षित और मस्सों के दाग भी आसानी से मिटने में सक्षम है। सेब सिरका त्वचा से तिल हटाने में खास है।


अंगूर के बीज और लहसुन रस 
अंगूर के बीज को बारीक पीसकर लहसुन के रस के साथ मिलाकर रात को सोते समय मस्सों तिल पर लगा दें। सुबह हल्का रगड़कर धायें। लगातार करने से मस्से तिल आसानी से मिटाने में सक्षम है। मस्सों तिल को जड़ से मिटाने का यह अच्छा तरीका है। अंगूर के बीज, लहसुन को बारीक पीसकर मस्सों के लिए खास घरेलू उपचार है।

प्याज रस और नमक 
नमक को प्याज रस में घोलकर मस्सों तिल पर हल्का रगड़ें। 15-20 मिनट बाद हल्का-हल्का रगड़ें इससे मस्से तिल धीरे अपने आप गायब हो जाते हैं। नमक को प्याज रस प्रकिया लगातार रोज सुबह शाम करें।

केला छिलका और आलू रस 
कच्चे केले के छिलके का अन्दर का भाग और आलू रस में मिलाकर पेस्ट मस्सों तिलों पर लगाने से शीघ्र मस्से तिल से छुटकारा मिलता है। केला छिलके का अन्दर का भाग और आलू रस मस्से मिटाने में सक्षम है। मस्से मिटने के बाद आलू को दो हिस्से में काट कर त्वचा पर रगड़ने से त्वचा पर बने मस्सों तिल के निशान जल्दी मिटाने में सक्षम है। कच्चे केले के छिलके का अन्दर का भाग और आलू रस मस्से मिटाने में खास है।
 

पत्तेगोभी धनिया रस 
पत्तेगोभी और हरा धनिया की पत्तियों के रस को मस्सों तिल पर लगाने से जल्दी मिटाने में सक्षम है। पत्तेगोभी और धनिया रस लगातार लगायें 15-20 मिनट बाद हल्का रगड़ कर धायें। यह मिश्रण रात को सोते समय लगाने से जल्दी फायदा होता है।

शहद और सूरजमुखी
मस्सों- तिल पर रोज सुबह शाम शहद और सूरजमुखी बीज को मिलाकर लगाने से मस्से तिल मुलायम हो जाते हैं। फिर गुनगुने पानी के साथ हल्का रगड़कर धोने से मस्से तिल आसानी से मिटाने में सहायक है। शहद और सूरजमुखी मस्से - तिल मिटाने में खास है।

बेकिंग सोड़ा अरंडी तेल
त्वचा से मस्सें तिल मिटाने में बेकिंग सोड़ा और अरंडी तेल सक्षम है। रोज को बेकिंग सोड़ा और अरंडी तेल मिश्रण लेप को मस्सों त्वचा पर लगाकर बांधकर रखें सुबह उठकर गुनगनु पानी से हल्का रगड़ कर धायें। लगातार करने से जल्दी मस्से तिल जड़ से मिट जाते हैं।  बेकिंग सोड़ा और अरंडी तेल मिश्रण मस्से - तिल मिटाने में खास है।