रस्सी कूदने के फायदे Rassi kudne ke fayde Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide रस्सी कूदने के फायदे Rassi kudne ke fayde - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

रस्सी कूदने के फायदे Rassi kudne ke fayde


रस्सी कूदना सेहत के फायदेमंद है। शरीर को चुस्त फुर्तीला रोग मुक्त रखने में रस्सी कूद सक्षम है। रस्सी कूद करने से सम्पूर्ण शरीर की व्यायाम एक साथ हो जाता है। रस्सी कूद शरीर मांसपेशियों, रक्त विकार, मोटापा, मस्तिष्क स्वस्थ, पेट पाचन विकार दुरूस्त करने, शरीर को चुस्त और ऊर्जावान रखने में सहायक है। 

रस्सीकूद तेजी से कैलोरी बर्न करने में सक्षम है। व्यक्ति को रस्सीकूद अपने जीवनचर्या में जरूरी शामिल करना चाहिए। आधुनिक दौड़ा-भाग व्यस्त जीवन शैली में व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखने के लिए वक्त कम ही निकाल पाता है। 

रस्सीकूद घर 10-15 मिनट मात्र रोज करने से सम्पूर्ण शरीर की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है। कम समय में पूरे शरीर की एक साथ अच्छी तरह व्यायाम करने का रस्सीकूद उत्तम तरीका है। रस्सीकूद करने के लिए सुबह का वक्त और खुले मैदान शांत वातावरण ज्यादा ज्यादा फायदेमंद है। 

रस्सीकूद करने के फायदे / Rassi Kudne ke Fayde, Skipping Rope Benefits


Skipping Rope Benefit,  रस्सी कूदने के फायदे,  Rassi kudne ke fayde, रस्सी कूदने के नियम, rassi kudne ke niyam, skipping rope health benefits in hindi, रस्सी कूदने के गजब फायदे

तेजी से वजन घटाये
रस्सी कूदने से शरीर का वजन तेजी से घटाने में सक्षम है। रस्सीकूद करने से तेजी से कैलोरी बर्न करने करने में सहायक है। मात्र 10-15 मिनट रस्सीकूद करने से 200 से 250 तक कैलोरी आसानी से बर्न हो जाती है। मोटापा से परेशान लोगों के लिए रस्सीकूद करना अच्छा माध्यम है।

हड्यिां मांसपेशियां रखे मजबूत 
रस्सी कूद करने से हड्यिां मांसपेशियां मजबूत बनती है। हाथ-पांव मांसपेशियां मजबूती के साथ रोगमुक्त और शक्तिशाली बनाने में सक्षम है।

दिल रखे स्वस्थ
रस्सीकूद करने से हार्ट स्वस्थ और सुचारू रहता है। रस्सीकूदने से दिल, फेफड़े, धमनियों और धडकन का आॅक्सीकरण सुचारू एवं तीब्र रहता है। रस्सीकूद हार्टअटैक से बचाने में सहायक है। Healthy Heart / दिल को स्वस्थ रखने में रस्सीकूद करना फायदेमंद है।

लम्बाई बढ़ाये रस्सीकूद 
जिन बच्चों की लम्बाई कम रह जाती है। उसके लिए रस्सी कूद करना फायदेमंद हैं। रस्सी बच्चों की रूकी लम्बाई बढ़ाने का अच्छा माध्यम है।

मस्तिष्क रखे स्वस्थ तनावमुक्त 
शरीर को तनावमुक्त रखने में रस्सीकूद सक्षम है। रस्सीकूद करने से बेकार की टेंशन, दिमाग चंचलता, मस्तिष्क को विकार मुक्त रखने में सहायक है। तनावमुक्त रखने में रस्सीकूद अच्छा माध्यम है।

घुटनों पैरो के दर्द से मुक्ति
रस्सी कूद करने से हाथों, कूल्हों, घुटनों, एड़ियों में होने वाले दर्द से जल्दी छुटकारा मिलता है। शरीर अंगों में होने वाले दर्द से निजात के लिए रस्सी कूद अच्छा तरीका है।

रक्त विकार विषाक्त पसीने से निकाले 
रस्सी कूदने से रक्त संचार तीब्र होता है जिससे शरीर के रक्त विषाक्त पसीने के माध्यम से त्वचा से आसानी से बहर निकलने में सहायक है। जिन लोगों को त्वचा विकार हैं, उनके लिए रस्सीकूद अच्छा माध्यम है।

गैस कब्ज दूर करे
पेट की गैस कब्ज एसिडिटी दूर करने के लिए रस्सीकूदना अच्छा माध्यम है।

डायबिटीज में रस्सीकूद
डायबिटीज में शर्करा लेवल नियत्रंण करने में रस्सीकूद फायदेमंद है। रस्सीकूद लगातर करने से शरीर से काफी पसीना बहता है। पसीना बहाना डायबिटीज मरीज की अच्छा होता है। पसीना बहाने से शुगर नियत्रंण में रखने में सहायक है।

त्वचा रोग दूर करे, निखारे त्वचा 
रस्सीकूद करने से त्वचा में मौजूद रक्त विकार त्वचा रोमछिद्रों से पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं। त्वचा रोग से मुक्ति पाने के लिए रस्सीकूद अच्छा तरीका है। रस्सी कूद से त्वचा विकार दूर करने और त्वचा में नेचुरली स्वस्थ निखारने में सहायक है।

रस्सीकूद में सावधानियां
  • सर्जरी, घातक विकार में रस्सीकूद नहीं करनी चाहिए।
  • रस्सीकूद खाली पेट करें। सबुह का वक्त सबसे अच्छा माना जाता है। शाम को भी रस्सीकूद कर सकते हैं।
  • रस्सीकूद करते समय ढीले, खुले कपड़े पहनें।
  • शुरूआत में रस्सीकूद धीरे-धीरे करें। फिर रस्सीकूद गति बढ़ायें।
  • रस्सीकूद करने के तुरन्त बाद बैंठे नहीं। 1-2 मिनट तक हाथ पांव हिलायें और धीमा चलें।
Summery : skipping rope health benefits, jump rope exercise benefits in hindi, रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान इन हिंदी,  रस्सी कूदने के  नुकसान , Rassi Kudne Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi., रस्सी कूदने के गजब फायदे