आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ Health Benefits of Amla Honey in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ Health Benefits of Amla Honey in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ Health Benefits of Amla Honey in Hindi

आंवला और शहद दोनों में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रोगों, संक्रामण, विकारों को जड़ से नष्ट की क्षमता मौजूद है। आंवला और शहद मिश्रण कर सेवन किया जाय तो यह एक तरह से अमृत औषधि का रूप ले लेता है। आंवला शहद मिश्रण सेवन शरीर को सैकड़ों तरह की बीमारियों, विकारों, संक्रामण से बचाने में अचूक सुरक्षा कवच बनाती है। आंवला शहद रेसिपी बनाकर किंचन में जरूर रखें। बच्चे, युवा, बड़े सभी के लिए यह किसी च्यवनप्राश से कम नहीं। यह अचूक अमृत औषधि बालों, त्वचा, पाचन, पेट, आन्तरिक प्रणाली, खांसी जुकाम, संक्रामण से बचाने में सक्षम है। आंवला शहद से सैकड़ों तरह के स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक, च्यवनप्राश बनाये जाते हैं। आर्युवेदा चरक संहिता ग्रथं में शहद, आंवला को आरोग्यवर्धक माना गया है।

आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ / आंवला शहद औषधि /Health Benefits of Amla Honey in Hindi / Amla Sahad ke Fayde / Amla Candy ke Fayde 


आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ, Health Benefits of Amla Honey in Hindi, शहद आंवला के स्वास्थ्य लाभ, amla candy ke fayde, Amazing Benefits Of Amla and Honey, आंवला शहद औषधि, amla sahad canday ke fyade, amla shahad candy, आंवला शहद मिश्रण औषधि, आंवला शहद के चमत्कारी गुण

आंवला शहद औषधि बनाने की तरीका 

स्टेप 1: 1 किलो आवलों को साफ धो कर ऊपर से क्रोस में चाकू से आवलों को हल्का काट लें। फिर 2-3 दिन धूप में सुखायें। ताकि बाद में शहद आसानी से आवलों के अन्दर घुल सके।
स्टेप 2: आंवलें धूप से हल्के सिकुड़ने पर कांच जार, चीनीमिट्टी जार में डालें। फिर ऊपर से लगभग 700 ग्राम शहद में आंवलों को डुबों कर 6-7 दिन धूप लगाकर किंचन में रख दें। इस तरह से यह नेचुरल आंवला शहद मिश्रण अमृत औषधि तैयार हो जाती है। और 6-7 महीनो तक खराब नहीं होती है। आंवला शहद मिश्रण सेवन बच्चे, युवा, बड़े सभी के लिए स्वस्थ निरोग जीवनदायक औषधि रूप है। स्वाद में स्वादिष्ट, पौष्टिकता से भरपूर है।

शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा शक्ति

शरीर को फुर्तीला, चुस्त, रोगमुक्त रखने के लिए 1 चम्मच आंवला शहद मिश्रण जरूर खायें। यह शरीर को रोगों, विकारों, सक्रामण से बचाने में सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

सर्दी खांसी तेज जुकाम तुरन्त ठीक करे

सर्दी खांसी जुकाम होने पर आंवला शहद बने मिश्रण में 1 चम्मच अदरक रस मिलाकर खाने से खांसी जुकाम तुरन्त ठीक हो जाता है। आंवला शहद अदरक रस के साथ दिन में 2-3 तीन बार खायें। आंवला शहद प्राकृतिक सर्दी खांसी जुकाम औषधि रूप है।

महिलाओं के लिए अमृत दवा

मासिक धर्म समय अवधि में अनिमियता गड़बड़ी बार-बार होने पर 1 चम्मच शहद आंवला जरूर खायें। यह अचूक दवा का काम करती। साथ ही शरीर को अन्दर से ऊर्जावान रोगमुक्त रखने में सक्षम है। महिलाओं में होने वाली शरीरिक कमजोरी को दूर करने में आंवला शहद अचूक असरदार है।

गैस कब्ज पाचन विकार मिटाये

पेट की पाचन से सम्बन्धित हर समस्याओं जैसे खाना सही तरह से नहीं पचना, पेट में गैस बनना, भूख न लगना, कब्ज रहना, खट्टे डकार आना इत्यादि सभी विकारों में आंवला शहद मिश्रण में चुटकी भर अजवाइन मिलाकर खाने से पेट के समस्त विकारों से छुटकारा दिलाने में कारगर सिद्ध है।

आंखों की रोशनी तेज करे

आंवला शहद सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में सक्षम है। और आंखों के विकारों जैस मोतिया बिन्दु, निकट दृष्टि दोष, आंखों की जलन ठीक करने में सहायक है।

आंवला शहद रक्त बढ़ायें

रक्त की कमी दूर करने में आंवला शहद सक्षम है। यह आयरन, प्रोटीन, विटामिनस और मिनरलस का रिच भण्डार है। आंवला, शहद और फल रस से रक्त बढ़ाने के लिए कई टॉनिक बनाये जाते हैं।

पुरूर्षों की नपुंसकता दूर करे

आंवला शहद पुरूर्षों में अन्दुरूनी कमी, नपुंसकता, वीर्य शुक्राणु विकार दुरूस्त करने में सहायक है। समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1-1 चम्मच आंवला शहद मिश्रण सुबह शाम खायें फिर 30-35 मिनट 1 गिलास दूध जरूर पीयें। 2-3 महीने में ही पुरूर्षों की अन्दुरूनी कमी दूर करने में सहायक है।

बवासीर -पाईल ठीक करे

लम्बे समय से खूनी पाईल रहने पर रोज 1-1 चम्मच आंवले शहद खाने से बवासीर जल्दी ठीक करने में सहायक है। जल्दी फायदे के लिए आंवला शहद में चुटकी भर कलौंजी मिलाकर खायें। यह एक तरह से बवासीर का अचूक सक्षम इलाज है। अजमाकर जरूर देखें।

हृदय रखे स्वस्थ

शहद आंवला कोलेस्ट्राल नियत्रण करने में सक्षम है। शहद आंवला सेवन रक्त को पतला और धमनियों को सुचारू करने में सहायक है। उच्च रक्तचाव, अस्थमा घात, हृदय विकारों को घटाने में फायदेमंद है।

मूत्र विकार ठीक करे

पेशाव से सम्बन्धि सभी विकारों जैसे पेशाब रूक कर आना, पेशाब में जलन, रात को सोये में पेशाब आना, पेशाब समस्याओं को दूर करने में आंवला शहद कारगर है।

सौंन्दर्य बढ़ाये

आंवला शहद त्वचा विकारों को दूर करने और बालों को नेचुरली काला और जड़ से मजबूत करने में सहायक है। आंवला शहद सेवन बालों और त्वचा खास एजेंट है।

सिर दर्द दूर करे

सिर दर्द की समस्या से परेशान पीड़िता के लिए आंवला शहद सेवन अचूक औषधि का काम करती है। लगातार सेवन करने से पुराना से पुराना सरदर्द ठीक करने में सहायक है।

मुंह के छाले विकार दूर करे

मुंह में छाले और पेट की गर्मी दूर करने में आंवला शहद सेवन सहायक है। मुंह में छाले पेट की गर्मी और गर्म चीज खाने, त्वचा विकारों आदि के कारण होते हैं।

पेचिश दस्त तुरन्त रोके

पेचिश दस्त लगने पर 1 चम्मच आंवला शहद, 1 चम्मच पुदीना रस 1 कप चाय पत्ती के गुनगुने पानी के साथ घोलकर पीने से दस्त पेचिश तुरन्त रूक रोकने में सहायक है। दाल, सब्जी, नमक, मिर्च, चीनी से बनी चीजों के सेवन से बचें। बाद में चावल दहीं खायें।

नोट: आंवला और शहद मिश्रण डायबिटीज मरीज के लिए मना है। डायबिटीज मरीज के लिए ताजे आंवले और ताजे आंवले का रस फायदेमंद है। गर्भावस्था में आंवला शहद कैंडी नहीं खायें।