कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज Dog Bite Treatment in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज Dog Bite Treatment in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज Dog Bite Treatment in Hindi

कुत्ते, बिल्ली, जानवर के काटने पर असहनीय दर्द पीड़ा से व्यक्ति तड़प उठता है। जानवर के काटने पर व्यक्ति के शरीर रक्त में जानवरों के दांतों से रैबीज़ संक्रमण वायरस लार घातक हो जाता है। कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने से व्यक्ति को लाइसा, हाइड्रोफोबिया, पागलपन समस्या होने की सम्भावनाऐं ज्यादा रहती है। कुत्ते बिल्ली जानवरों के काटने पर तुरन्त एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन लगवायें। कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने से Rabies Virus / रैबीज़ संक्रामण ज्यादा दिनों तक रक्त में रहने से व्यक्ति की मृत्यु होने का भय बना रहता है। इलाज के दौरान रक्त जांच और अवश्य करवायें। जिससे जानवर के काटने से होने वाले रैबीज़ संक्रामण रक्त में फैलने की सही स्थिति का पता रक्त जांच से आसानी से लगा सकें।
28 सितम्बर को विश्व रैबीज़ दिवस World Rabies Day के रूप में मनाते हैं। विश्व रैबीज़ दिवस का आरम्भ Global Empire for Rabies Control, England से हुई। कुत्ते, बिल्ली, जानवर के काटने पर रेबीज वायरस संक्रामण से बचना अति आवश्यक है। वरना रेबीज वायरस जानलेवा हो सकता है।

कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज / कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर तुरन्त वायरस-संक्रामण रक्त में फैलने से कैसे रोकें / CAT, DOG BITE TREATMENT IN HINDI / DOG CAT ANIMALS BITES TREATMENT 

कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज, Dog Bite Treatment in Hindi, kuta bili ke katne par upchar, kute ke katne par kya kare, Animal Bites and Scratches, Animal Bites, कुत्ते के काटने पर प्राथमिक उपचार, First aid for dog bite in hindi, kute billi ke katne ka ilaj, home remedies for animal dog cat bites, kute ke katne per ilaj

घाव साफ सफाई
घाव को पानी की धार में धायें, फिर डिटोल को रूई में भिगो कर घाव को साफ करें। इससे जानवर के बैक्टीरिया कीटाणु काफी हद तक घाव से बह जाते हैं। घाव साफ सफाई बार तुरन्त साफ रूई कपड़े से बांध लें। इससे रक्त बहने से रोकने में सहायक है।

एन्टीबायोटिक क्रीम दवा
कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर साफ सफाई के तुरन्त बाद एन्टीबायोटिक क्रीम दवा लगाने से घाव से बैक्टीरिया संक्रमण होने से रोकने में सहायक है।

एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन 
कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर एन्टी-रैबीज़/टिटनेस इन्जेक्शन जरूरी लगवायें। एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन जानवरों के दांतों में मौजूद रैबीज विषाक्त को नष्ट करने में सक्षम है।

कत्ते बिल्ली जानवर आदि के काटने पर रैबीज़ कीटाणु नाशक घरेलू उपचार

जहर नाशक मिर्च 
घाव साफ करने के तुरन्त बाद लाल मिर्च का पाउडर घाव पर लगाने से रैबीज़ विषाक्त रक्त से नष्ट हो जाते हैं। लाल मिर्च पाउडर अगर कटे चोट में लगायें तो तेज असहनीय जलन होती है। परन्तु जानवर के काटे जगह पर लगाने से मिर्च का जलन असर बहुत कम होता है। मिर्च जहर नाशक है। अगर सांप काट ले तो लाल मिर्च चखने से जहर की स्थिति पता आसानी से चल जाता है। जहरीले सांप के काटने पर मिर्च खाने पर स्वाद ना के बराबर मुंह में महसूस होता है।

कदम्ब वृक्ष और चोलाई जड़
कुत्ते बिल्ली, जानवर, कीड़ा, बिच्छू के आदि के काटने पर कदम्ब वृक्ष की छाल, पत्तों के रस और चैलाई की जड़ पीसकर लगाने से विषाक्त नष्ट करने में सहायक है। कदम्ब और चैलाई मिश्रण अचूक विषनाशक औषधि है। कदम्ब पत्तों और चोलाई के जड़ रस पीने से जानवर कीड़े का जहर जल्दी निकलने में सहायक है।

आम की गुठली
आम रस गूदा खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक है। साथ में आम की गुठली को साफ पत्थर में घिस कर कुत्ते बिल्ली जानवर के कटे घाव में लगाने से रक्त में मौजूद कीटाणु संक्रामण नष्ट करने में सहायक है। आम की गुठली के अन्दर के भाग का पेस्ट बिच्छू, कीड़ा, कीट, जानवर लार जहर को नष्ट करने में सहायक है।

मिश्रण औषधि 
एलोवेरा, प्याज रस, शहद तीनों को बराबर मात्रा में मिश्रण कर लेप कुत्ते बिल्ली जानवर से कट घाव पर लगाने से रैबीज़ कीटाणु नष्ट करने में सहायक है। जल्दी फायदे के लिए प्याज सलाद खायें। प्याज रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें।

विष दर्द नाशक खाद्यपदार्थ 
कुत्ते बिल्ली जानवर कीट कीड़े के काटने पर होने वाले असहनीय दर्द से बचने के लिए पेनकिलर दवाईयों के सेवन से बचें। विटामिन-सी, विटामिन-बी युक्त चीजें खायें, अदरक, इलाईची, तुलसी पत्तों वाली चाय पीयें, गोल्डनशील चाय पीयें, अदरक, तुलसी, हलसुन, नींबू, प्याज आदि एन्टीबायोटिक, एन्टीसेफटिक, एन्टीवायरल चीजों का सेवन जानवर, कीट, कीड़ा, बिच्छू आदि के काटने पर रक्त त्वचा में मौजूद विषाक्त को नष्ट करने और दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है।