बेकिंग सोड़ा Baking Soda in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बेकिंग सोड़ा Baking Soda in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बेकिंग सोड़ा Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोड़ा किंचन में स्वादिष्ट व्यंजन पकवान, केक, स्पंजी बनाने में, साफ-सफाई करने में, दुर्गंध कीटाणु दूर करने में, त्वचा, बालों, सौन्दर्य निखार में, दांतों को मजबूत सफेद बनाने से लेकर सैकड़ों तरह से इस्तेमाल होता है। बेकिंग सोड़ा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। बेकिंग सोड़ा एन्टीसेप्टिक, एन्टीबैक्टीरियल, एन्टीफंगल, एन्टीइंफ्लेमेंट्री गुणों का रिच श्रोत है। बेकिंग सोड़ा संयोजक NaHCO3 है।

बेकिंग सोड़ा के फायदे / बेकिंग सोडा प्रयोग / BAKING SODA IN HINDI / PACKING SODA PRAYOG

बेकिंग सोड़ा, Baking Soda in Hindi, Baking Soda benefits, Baking Soda ke fyade, बेकिंग सोडा के फायदे, Baking Soda ke istemal, baking soda ke upyog, बेकिंग सोड़ा, baking soda, How To Use Baking Soda

दांत चमकाये बेकिंग सोड़ा

दांतों से शीघ्र पीलापन दूर करने के लिए और दांतों को चमकाने में बेकिंग सोड़ा को नींबू रस के साथ मिलाकर ब्रश करना फायदेमंद है। दांतों को तेजी से चमकाने का अच्छा तरीका है। बेकिंग सोड़ा टीथ केयर है।

पैडीक्योर ब्यूटी

पैडीक्योर करते समय बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल से पैरों से मैल निकालने और पैरो को कोमल बनाने में सहायक है। आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 4-5 चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पैरों को मिश्रित पानी में डुबों दें। 15-20 मिनट बाद हल्का रगड़कर धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 2-3 बार करने से एड़ियां मुलायम सुन्दर हो जाती हैं।

नाखूनों को नेचुरली चमकाये

हाथों के नाखूनों की साफ सफाई और नाखूनों को चमकाने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा का गाढ़ा घोल बनाकर ब्रश की सहायता से नाखूनों को साफ करने से नाखूनों में नेचुरल चमक और नाखून मजबूत बनाने में सहायक है।

सनबर्न से त्वचा बचाये

सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा का घोल त्वचा पर 10-15 मिनट सप्ताह में 2-3 बार लगाने से त्वचा सनबर्न से सुरक्षित रहती है।

बेकिंग सोड़ा एक नेचुरल शैम्पू

बालों की टूटने झड़ने की समस्या को रोकने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा घोल बालों पर रोज 10-15 मिनट लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनाने में सहायक है।

डैंड्रफ दूर करे बेकिंग सोड़ा

बालों से डैंड्रफ जड़ से नष्ट करने में बेकिंग सोड़ा फायदेमंद है। बेकिंग सोड़ा लेप बालों पर सप्ताह में 3-4 बार मात्र लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

त्वचा से दाग-धब्बे हटाये

त्वचा से ब्लैकहेडस हटाने में बेकिंग सोड़ा पेस्ट फायदेमंद है। बेकिंग सोड़ा लेप चेहरे पर हल्का 4-5 मिनट रगड़कर धोने से त्वचा से दाग, धब्बे से छुटकारा मिलता है।

कींल मुहांसे मिटाये

चेहरे त्वचा पर दाने हाने की समस्या होने पर बेकिंग सोड़ा का लेप चेहरे पर रोज लगाने से जल्दी ही कींल मुहांसों से छुटकारा मिलता है। त्वचा चेहरे पर लेप लगाने के बाद चेहरे त्वचा को गुनगुने पानी से बिना साबुन की सहायक से साफ कर धो लें। कींल मुहांसों को दबायें नहीं।

त्वचा से कालीपन दूर करे

त्वचा शरीर अंगों पर, आंखों के नीचे, गले, कोहनी, घुटने इत्यादि जगहों पर बने कालेपन त्वचा को नेचुरल गोरा करने में बेकिंग सोड़ा को नींबू के साथ घोलकर लेप लगाने से त्वचा से कालापन जल्दी साफ हो जाता है। शरीर अंग पर बने कालीपन त्वचा को नेचुरली गोरा बनाने बेकिंग सोड़ा, नींबू मिश्रण पेस्ट सक्षम है।

छाती जलन दूर करे

सीने में जलन दर्द से तुरन्त छुटकारा पाने के लिए 1 गिलास सादे पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर पीने से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र, जलन में बेकिंग सोड़ा

पाचन में गड़बड़ी, जलन होने पर 1 गिलास पानी में 1 आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा और 1 नींबू निचैड कर पीने से समस्या से तुरन्त आराम मिलता है।

फ्लू रोग तपेदिक में बेकिंग सोड़ा

फ्लू रोग और ठंड़ लगने पर 1 गिलास सादे पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर पीने से फ्लू, ठंड़, तपेदिक विकारों से आराम मिल जाता है।

किड़नी ब्लैडर विकार में बेकिंग सोड़ा

किड़नी स्टोन ब्लैडर विकारों से आरम दिलाने बेकिंग सोड़ा पानी घोल पीना फायदेमंद है।

जुकाम गले की सूजन दर्द में बेकिंग सोड़ा

गले में सूजन, दर्द, खर्रास से तुरन्त छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोड़ा, चुटकी भर नमक मिलाकर गरारा करने से गले से समस्त विकारों से जल्दी आराम मिलता है।

दुर्गंध बदबू दूर करे बेकिंग सोड़ा

त्वचा पर पसीने की दुर्गंध बदबू दूर करने के लिए बैकिंग सोड़ा ग्लिसरीन के साथ रगड़कर नहाने से पसीने की बदबू दुर्गंध से शीघ्र छुटकारा मिलता है। बैकिंग सोड़ा एक तरह से पसीने की दुर्गंध बदबू दूर करने में सक्षम है।