बहुमूल्य स्वास्थ्यवर्धक खजूर Health Benefits of Dates in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बहुमूल्य स्वास्थ्यवर्धक खजूर Health Benefits of Dates in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बहुमूल्य स्वास्थ्यवर्धक खजूर Health Benefits of Dates in Hindi

खजूर / छुआरे खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक गुणों से भरपूर है। खजूर में कार्बोहाइड्रट, सेलेनियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-बी6, फास्फोरस, विटामिन-के, पोटैशियम, सोडियम, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, केरोटीन, कैल्शियम जैसे तत्वों गुणों का रिच भण्डार है। खजूर सेवन शरीर को आसानी से रिच विटामिनस और मिनरलस एक साथ मिल जाते हैं। खजूर में मौजूद ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज द्वारा शरीर अन्दर से शक्तिशाली और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। छुआरे / खजूर सेवन एक तरह से शरीर को शक्तिशाली, रोगमुक्त, ऊर्जावान बनाने में और संक्रामण रोगों से लड़ने में सुरक्षा कवच बनाने में सक्षम है। खजूर में टैनिन एन्टीऑक्सीडेन्ट मौजूद होता है।

बहुमूल्य स्वास्थ्यवर्धक खजूर / खजूर खाने के फायदे / खजूर के उपयोग / HEALTH BENEFITS OF DATES IN HINDI / DATES BENEFITS 

बहुमूल्य स्वास्थ्यवर्धक खजूर, Health Benefits of Dates in Hindi, खजूर खाने के फायदे, खजूर के उपयोग, khajoor khane ke fayde, Khajur fayde, स्वास्थ्यवर्धक खजूर, swasthya vardhak khajoor, खजूर के अनोखे स्‍वास्‍थ्‍य ला‍भ,  khajoor anek swasthya labh

मांसपेशियां हड्डियों मजबूत करे 
खजूर / छुआरे में मौजूद सेलेनियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, मांसपेसियों और हड्डियों को मजबूत और शरीर शक्तिशाली बनाने में सहायक है। शरीरिक कमजोरी आने पर 1 गिलास दूध में 4-5 खजूर मसल कर रोज लगातार केवल 10-15 दिन पीने से शरीरिक कमजोरी दूर करने में सक्षम है।

आंखों की रोशनी बढ़ाये खजूर
नजर कमजोर होने पर 2-3 खजूर रोज 1 गिलास गाजर रस में सेवन करने से मात्र 20-25 दिनों में नजर रोशनी समस्या में सुधार होने लगता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में खजूर / छुआरे गाजर सक्षम है।

पाचन शक्ति बढ़ाये खजूर 
खजूर में फाइबर जैसे खास पोषक तत्व भूख लगने में सहायक हैं। भूख कम लगने पर रोज सुबह शाम 3-4 खजूर रोज खाने से भूख लगनी शुरू हो जाती है। खजूर पाचन शक्ति बढ़ाने का अच्छा माध्यम है। खजूर पाचन से सम्बन्धि बीमारियां मिटाने में सहायक पाया गया है।

गैस कब्ज एसिडिटी मिटाये खजूर
पेट की गैस एसिडिटी कब्ज और पेट भारी-भारी लगने पर रोज 3-4 खजूर खाने से समस्या से धीरे-धीरे निजात मिलता है। खजूर खाने से भोजन को शीध्र पाचन क्रिया करने में सक्षम है।

गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर
गर्भवती महिलाओं के लिए 2-3 खजूर 1 गिलास दूध के साथ सेवन करने से शरीर को रिच विटामिनस और मिनरलस की पूर्ति आसानी से हो जाती है। खजूर सेवन से बच्चे और मां दोनो के लिए स्वास्थ्यवर्धक है। जच्चा-बच्चा दोनो को स्वस्थ और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। खजूर सेवन एक तरह से स्वास्थ्य रक्षा कवच का काम करता है।

बलगम और तेज जुकाम में खजूर 
सर्दी खांसी जुकाम ज्यदा दिनों तक रहने से बलगम की समस्या हो जाती है। बलगम आने की समस्या होने पर 2-3 खजूर और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को एक कप गुनगुने पानी में 10 मिनट भिगों कर रखें। फिर मसल पर खानें से बलगम खांसी जल्दी ठीक होती है।

कैंसर रोधक खजूर
खजूर में बीटा कैरोटीन, फलेवानॉइडस और आयरन मिलकर कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं। साथ में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने में सहायक है।

दिमाग शरीर रखे चुस्त और दुरूस्त 
2-3 खजूर 1 गिलास दूध के साथ सेवन करने से दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ाने, चुस्त, दुरूस्त और ऊर्जावान रखने में सक्षम है। कमजोर बच्चों बड़ों सभी दूध खजूर में भिगोकर मसल कर खाना फायदेमंद है।

बार बार पेशाब करने की समस्या से तुरन्त छुटकारा 
अकसर बच्चे रात को सोये में विस्तर में पेशाब करने की आदत बना लेते हैं। रोज सोने से 5 मिनट पहले बच्चों को 2 खजूर लगातार 10 दिन तक खाने को दें। इससे बच्चों में पेशाब करने की समस्या दूर हो जाती है। यूरीन की समस्या बढ़ने पर रोज सुबह, दोपहर, रात 2-2 खजूर खाने से बार-बार यूरीन की समस्या दूर करने का असदार माध्यम है।

पुरूषों की अंदुरूरी कमजूरी तुरन्त दूर करे खजूर 
पुरूषों में शीघ्रपतन स्थिलता जैसे समस्या दूर करने में खजूर सक्षम है। रोज रात सोने से 10 मिनट पहले 1 गिलास दूध में 4-5 खजूर, चुटकी भर अश्वगंधा मिलाकर खाने से पुरूषों में होने वाली शीघ्रपतन स्थिलता जैसी समस्या मात्रा 15-20 दिनों दूर करने में सक्षम है। पुरूषों के लिए खजूर बरदान माना जाता है।

साइटिका में खजूर 
साइटिका लकवा की महसूस होने पर 4-5 खजूर और 4-5 इलाइची कूट पीसकर 1 गिलास दूध में हल्की आंच में उबालें। हल्का ठंडा होने पर सेवन करने से साइटिका लकवा दर्द से आराम मिलता है। यह एक तरह से दर्द निवारण और रक्त वहिकाओं को सुचारू करने में सहायक है।

बालों बनाये मजबूत सुन्दर 
खजूद बालों को जड़ से मजबूत, टूटने झड़ने से बचाने में सक्षम है। छुआरे / खजूर का इस्तेमाल हेयरकेयर पैक, प्रोड्क्स में किया जाता है।

वजन घटाये खजूर
वजन, मोटापा नियत्रंण करने में खजूर सेवन खास सहायक है। छुआरे / खजूर पौष्टिक गुणों से भरभूर और केलौरी बर्न करने में सक्षम है।