दुबारा बालों को उगाने के लिए आर्युवेदिक हेयर मास्क Hair Loss Treatment in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide दुबारा बालों को उगाने के लिए आर्युवेदिक हेयर मास्क Hair Loss Treatment in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

दुबारा बालों को उगाने के लिए आर्युवेदिक हेयर मास्क Hair Loss Treatment in Hindi

बालों की जड़ों को अन्दर से पौषण पहुंचाने और बालों के टूटने झड़ने के बाद, बन्द रोम छिद्र दुबारा सक्रीय करने के खास तरीकों से बालों को दुबारा से उगाया जा सकता है। बाल उगाने के लिए हेयर केयर कंपनियां निम्न बाताये गये तत्वों का मिश्रण कर महंगे प्रोडक्टस बाजार में उतारती है। जिसकी कीमत 5000 -10,000 तक होती है। जोकि आम आदमी की पहुंच से बाहर है। घर पर ही आर्युवेदिक तरीके से सस्ता और सुरक्षित हेयर मास्क बनाने का तरीका बता रहे हैं। आर्युवेदि ईलाज से 45 से 60 दिनों में बालों को दुबारा उगाया जा सकता है।

दुबारा बालों को उगाने के लिए आर्युवेदिक हेयर मास्क / Hair Loss Ayurvedic Treatment in Hindi 

Hair-Loss-Treatment-in-hindi, regrowth- hair- tips, Ways- to- Regrow- Hair -Naturally, Home- Remedies- For- Hair- Growth. Ball Ugani ki dawa

जड़ से टूटे - झड़े बालों को दुबारा वापस लाने के लिए बालों की जड़ों - रोम छिद्रों को सक्रीय करना होता है, जिससे मृत दबे बालों की जड़ रोमछिद्र से बाहर आ सके। मैग्नीशियम, प्रोटीन, पोटाशियम, विटामिन बी-6, विटामिन बी-1, विटामिन इ, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, कॉपर, फास्फोरस etc तत्व बालों की जड़ तक पौषण के माध्यम से पहुंचाया जाय तो बारीक-बारीक बाल दुबारा से 45-60 दिनों में उगने में सहायक है। यह आर्युवेदिक मिश्रण सिर से बालों के रोम छिद्र को तेलमुक्त चिकना पन दूर कर बालों की जड़ में पौषण पहुंचाकर बालों की जड़ों को सक्रीय कर सिर की त्वचा से बाहर लाने में सहायता करती है। 

बालों के बारे में लोगो की गलत धारणा
अधिकत लोग मानते हैं कि बाल उखड़ जाते हैं, जिससे गंजापन हमेशा के लिए हो जाता है। परन्तु बाल कभी भी जड़ से नहीं उखड़ते। बाल सिर के दृढपटल के 2 मिलीमीटर नीचे जड़ से ऊपर टूट कर निकल जाते हैं। बालों की जड़ हमेशा जीवित मृत अवस्था में रहती है। बालों की जड़ें अकसर त्वचा से ढक जाती है। और सिर गंजापन दिखाई देता है। बालों को दो तरह से दोबारा उगाया जा सकता है। पहला महंगा से और दूसरा आर्युवेदिक से बालों की मृत जड़ों को दुबारा उगाया जा सकता है। बालों के टूटने झड़ने के पीछे कई कारण हैं जैसे अलग अलग साबुन इस्तेमाल करना, शैम्पू बार बार बदलना, कन्डीशन बदलने से बालों का टूटना झड़ना, कैमिक्लयुक्त हेयर कलर प्रोडक्स बालों पर प्रयोग करने से टूटना झड़ना, बालो पर रोग लगना, आनुवंशिकता के कारण हैं।

बालों का नेचुरल आर्युवेदिक 45-60 दिनों कोर्स ईलाज 
बालों के लिए खास हेयर मास्क 
  • 1 पका केला 
  • 1 चम्मच शहद् 
  • 1 अण्डे का पीला भाग 
  • 1 चम्मच प्याज का रस 
  • आधा चम्मच अदरक रस
  • आधा चम्मच नींबू रस 
  • आधा चम्मच मुलहठी चूर्ण 
  • आधा चम्मच एलोवेरा रस 
  • 1 गुडहल फूल
  • आधा चम्मच मेथी दाना पाउडर 
  • आधा कप आंवला रस या बीयर आधा कप या रम आधा कप 
टूटते झड़ते बालों की औषधि तैयार विधि 
केला गूदा, शहद्, अण्डे का पीला भाग, प्यास रस, नींबू रस, अदरक रस, मुलहठी चूर्ण, एलोवेरा रस, गुडहल फूल रस, मेथी दाना पाउडर को आंवला रस or बीयर or रम सभी चीजों का मिश्रण बनाकार बालों को जड़ से सिरे तक लगायें। फिर 40-45 मिनट तक सूखने लिए छोड़ दें। सिर सूखने पर गुन गने पानी से बालों सिर को धो लें। इस तरह से खास आर्युवेदिक हेयर मास्क को सप्ताह में 3-4 बार ही लगायें।

नोट:
आर्युवेदिक हेयर मास्क बालों पर लगाने से पहले बालों को साफ कर धो लें। बालों पर तेल आदि न लगायें।
गीले बालों पर हेयर मास्क न लगायें। बाल सूखने के बाद ही हेयर मास्क लगायें।
बालों पर रोज रोज प्रशिक्षण न करें। कैमिक्लयुक्त तेल, शैम्पू, हेयर कलर इस्तेमाल न करें। केवल आर्युवेदिक नेचुरल केश तेल बालों पर लगायें।
सप्ताह में 2 - 3 बार सिर पर शुद्ध नेचुरल हेयर ऑयल से मसाज करें।

बालों का रोग
सिर के एक हिस्से से बालों का साफ होना। यानिकि पूरे सिर पर बाल होना केवल कुछ हिस्से से बाल जड़ से निकल जाना जैसी समस्या। यह एक तरह का बालों का रोग है, बाल सिर के किसी भी हिस्से से अचानक गायब हो जाते हैं। इस तरह की समस्या में उपरोक्त उपायों के साथ हरी ताजी मिर्च पीसकर रोज रात सोने से पहले सिर के बाल निकले खाली जगह पर लगातार 2-3 महीने तक मात्र लगाने से सिर के गायब बाल दोबारा उग आते हैं। पहले बाल हल्के भूरे रंग में उगते हैं। फिर साल भर के अन्तराल में काले घने हो जाते हैं।सप्ताह में 3-4 बार लगाने से 20-25 दिनों में ही असर दिखना शुरू हो जाता है। आर्युवेदिक हेयर मास्क लगाने से पहले और बाद में सिर की अलग-अलग फोटो क्लिक जरूर करें। शुरूआत में हल्के भूरे बाल निगलने शुरू हो जाते हैं। नाजुक नये बालों को खीचें रगड़ें नहीं।