डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां Vegetables Good for Diabetes in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां Vegetables Good for Diabetes in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां Vegetables Good for Diabetes in Hindi

डायबिटीज को नियत्रंण में रखने के लिए संतुलित पौष्टिक आहारों में शुगर लेवल नियत्रण करने वाले सब्जियां के बारे में जानना जरूरी है। कुछ खास सब्जियां जो डायबिटीज को नियत्रित करते हुये शरीर के अन्य अंगों को भी शुगर से ग्रसित होने से रोकती हैं। इन सब्जियों रोज खायें और डायबिटीज से होने वाली समस्याओं से मुक्ति पाने में सक्षम है। भिंडी, गाजर, हरी सब्जियां, पत्ता गोभी के अलावा कुछ और खास सब्जियां डायबिटीज में महत्वपूर्ण हैं।

डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां / vegetables for diabetes patient / diabetes marij ke liye sabjiyan

डायबिटीज- मरीज- के लिए- खास- सब्जियां , Vegetables- Good- fo-r Diabetes, Best- Vegetables- For- Diabetes- Patients- in- Hindi, मधुमेह -रोगी- खाएं- ये -सब्‍जियां, Diabetic- Vegetables

डायबिटीज में करेला एक प्राकृतिक इन्सुलिन
शुगर लेवल बढ़ने पर करेला इन्सुलिन का काम करता है। करेला अग्नाशय और रक्त में शर्करा को सुचारू नियत्रंण में रखता है। करेला जूस के रूप में सेवन और करेला सब्जी के रूप, दोनो तरह से डायबिटीज में फायदेमंद है। करेला का मौसम जाने से पहले करेला सुखा कर पाउडर कांच की शीशी में सुरक्षित कर लें। बे-मौसम में करेला जूस बना कर और करेला फंक गर्म पानी के साथ सेवन किया जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां 
डायबिटीज मरीज के लिए हरी पत्तेदार सब्जिया पालक, सरसों, राई, चैलाई, प्याज पत्ते, धनिया पत्ते फायदेमंद है। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में रक्त की कमी दूर करने, रक्त साफ करने और शरीर में जरूरी पौषणों की पूर्ति करने में खास सहायक है।

ककड़ी 
ककड़ी रिच आयरन स्रोत है। डायबिटीज मरीज के लिए ककड़ी सलाद, सब्जी खास फायदेमंद है। खूब ककड़ी सलाद खायें।

डायबिटीज में ब्रोकली, बींस
ब्रोकली और बींस मिक्स सब्जी डायबिटीज मरीज के अति हाई विटामिनस और मिनरलस का स्रोत है, और शर्करा को नियत्रण में इन्सुलिन का काम करते हैं। ब्रोकली और बींस डायबिटीज नियत्रंण में सक्षम है।

डायबिटीज में हरा कद्दू एंटीआक्सीडेंट 
हरा कद्दू डायबिटीज व्यक्ति के किसी टोनिक से कम नहीं है। कद्दू में फाॅलिक अम्ल, वसा, आयरल, विटामिनस और मिनरलस प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जोकि डायबिटीज में एंटीआक्सीडेंट का काम करते हैं।

डायबिटीज में खीरा फायदेमंद
डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति को संतुलित पौष्टिक आहार में खीरा सलाद के रूप में खाना फायदेमंद है। सलाद में नींबू निचैंड़ना नहीं भूलें। खीरे में पाये जाने वाले तत्व डायबिटीज को नियत्रंण करने में सहायक है।

मशरूम 
डायबिटीज मरीज के लिए मशरूम रिच विटामिनस मिनरलस से भरपूर पौष्टिक सब्जी है। मशरूम एंटीआॅक्सीडेंट स्रोत है। जोकि डायबिटीज नियंत्रण और नेचुरल इंसुलिन बनाने में सहायक है।

डायबिटीज में टमाटर सेवन
टमाटर खट्टा होने के कारण शुगर लेवल को घटता है। टमाटर सब्जियों में और सलाद में खाने से फायदेमंद है। टमाटर सलाद, सूप, जूस, सब्जियों के रूप में इस्तेमाल करना फायदेमंद हैं। डायबिटीज में टमाटर रेसिपी तैयार करते वक्त चीनी, मीठी चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।

डायबिटीज में घीया जूस 
घीया को मिक्सी करके रस छान कर निकाल लें, घीया रस में स्वाद के अनुसार काला नमक मिलाकर सेवन करें। घीया जूस डायबिटीज में भूख नियंत्रण और पेट विकारों के लिए फायदेमंद है।

डायबिटीज में चुकंदर
डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए चुकंदर रस और चुकंदर सलाद, सब्जी फायदेमंद है। श्लगम शर्करा को नियत्रंण के साथ साथ पेट और किड़नी को दुरूस्त रखने में सहायक है।