सौंदर्य निखार के लिए चावल मांड़ Rice Water for Skin in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide सौंदर्य निखार के लिए चावल मांड़ Rice Water for Skin in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

सौंदर्य निखार के लिए चावल मांड़ Rice Water for Skin in Hindi

चावल खाने में स्वादिष्ट और चावल की मांड पोष्टिक तत्वों से भरपूर है। पके हुये चावल की मांड त्वचा निखारने में सक्षम है। चेहरे से सम्बन्धित समस्त विकारों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में 1-2 बार पके चावल की माड़, पीसे चावल आटा उबालकर ठंड़ा होने पर चेहरे त्वचा पर लगायें। चावल की मांड़ चेहरे त्वचा के लिए लाभदायक है। प्राचीन काल में लोग चावल मांड़ का सेवन बहु मात्रा में करते थे। चावल मांड़ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

सौंदर्य निखार के लिए चावल मांड़ / Rice Water for Skin in Hindi / Saundarya Nikhar ke liye Chawal Mand

सौंदर्य- निखार- के- लिए- चावल- मांड़, Rice- Water- for- Skin- in- Hindi, chawal - mand- ke- fayde, चावल -मांड - फायदे, उबले चावल मांड,  uble chawal mand

चावल मांड़ विधि 
  • एक छोटी कटोरी चावल को साफ कर, 30 मिनट के लिए थोड़े पानी में डुबों कर रख लें।
  • फिर हल्की आंच में पकायें। और गाढ़ी मांड़ निकाल लें।
  • मांड़ ठंडी होने पर चेहरे पर लेप कर लें। 15 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। साबुन का इस्तेमाल न करें।
  • या फिर चावल पीसकर हल्की आंच में उबालें। मांड़ बनने पर हल्का ठंड़ा होने पर चावल गाढ़ा पानी (मांड़) चेहरे त्वचा पर लगायें।
चावल मांड़ के फायदे 
  • चावल मांड़ मृत त्वचा की कोशिकाओं को दुबारा से जीवित कर देती है। चावल में प्रोटीन वसा की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है। जो त्वचा को सुन्दर मुलायम बनाने में सक्षम है।
  • चेहरे पर कील मुंहासें होने पर लगातार चावल की मांड़ लगाने से फायदा होता है। और चेहरे पर दाग आसानी से हट जाते हैं।  
  • चावल मांड़ त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी अति उत्तम है। बालों की जड़ों को मजबूत व झड़ने से रोकने में चावल मांड़ अहम है।
  • शरीरिक कमजोरी होने पर नित्य चावल मांड़ में गुड़ मिलाकर सेवन करना फायदेमंद है। दुबले पतले शरीर को तंदुरूस्त ताकवर बनाने में चावल की मांड़ सेवन फायदेमंद है।
पके चावल की मांड़ त्वचा और बालों दोनों के रिच पोषक श्रोत है। त्वचा को मुलायम सुन्दर बनाने और बालों को मजबूत एवं बालों को झड़ने से रोकने में  चावल मांड़ सक्षम है।