घर पर पेडिक्यूर आसान तरीका Pedicure at Home in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide घर पर पेडिक्यूर आसान तरीका Pedicure at Home in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

घर पर पेडिक्यूर आसान तरीका Pedicure at Home in Hindi

व्यस्त जिन्दगी में पैरों ऐडियों की सही तरह से देखभाल होना सम्भव नहीं है। कई बार व्यस्ता के कारण पैर नाखून का ध्यान दिमाग से बिल्कुल हट जाता है। पेडिक्यूर करने के लिए ब्यूटी पार्लर पर जाना पड़ता है, जिससे पैसों के साथ-साथ कीमती समय खराब - बर्बाद होता है। घर पर बैठे ही आसानी से पेडिक्यूर करने का तरीका बहुत आसान - सरल है। जोकि पैसों की बचत, समय की बचत और बाजर पार्लर कीमत से कई गुना सस्ते के साथ सुरक्षित भी है।

घर पर पेडिक्यूर आसान तरीका / Pedicure at Home the easy way / Ghar par Pedicure karne ka Tarika

घर-पर- पेडिक्यूर- आसान- तरीका, Pedicure- at- Home- in- Hindi, How To Do A Pedicure At Home, घर पर एक पेडीक्योर कैसे करें, pedicure at home

पेडिक्यूर करने का तरीका 
  • सबसे पहले गुनगुना पानी करें। उसमें थोडा नमक और बैकिंग सोड़ा डालें। यानिकि 5 लीटर पानी में 3 चम्मच नमक और 2 चम्मच बैकिंग सोड़ा मिलायें।
  • नमक बैंकिंग सोड़ा वाले पानी में पैरों को 25-30 मिनट तक डुबो कर रखें। बाद में पैरों से क्यूटिकल रेमूविंग की सहायता से नाखनों और बाहर खराब विकृत त्वचा को निकालें। फिर नाखून काटें और विकृत त्वचा की बाहरी परत निकालें।
  • दुबारा पैरों को बने मिश्रण गुनगुना पानी में 15 मिनट के लिए डुबायें। पैरों पर नमी मोइस्चराईज होने पर मोटी फालतू पैरों की परत को ब्यूटी स्टोन से रगड़ कर साफ करें। इससे फटे और मोटी चमड़ी आसानी से निकल जाती है।
  • बाद में पैरों पर मालिस और क्रीम लगायें। रात को सोते समय पैरों ऐडि़यों पर क्रेक क्रीम लगायें। इससे पैरों ऐडि़यों की त्वचा मुलायम व सुन्दर बन जाती है। पैर त्वचा की कोशिकायें दुबारा से जीवित और सक्रीय हो जाती है। फिर नाखूनों पर पालिस करें।
इस तरह से पेडिक्यूर तरीका घर पर आसानी से और सुरक्षित सस्ते में किया जा सकता है। ऐडि़यां ज्यादा फटने दरार पड़ने पर लगातार करें। सप्ताह में 2-3 बार पेडिक्यूर करने से त्वचा पहले जैसे कोमल और मुलायम हो जाती है। यह घर पर पेडिक्यूर आसान तरीका  है।