आम के प्राकृतिक औषधीय गुण Mango Health Benefits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide आम के प्राकृतिक औषधीय गुण Mango Health Benefits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

आम के प्राकृतिक औषधीय गुण Mango Health Benefits in Hindi

Mangoes / आम खाने में स्वादिष्ट और स्वास्य के लिए फायदेमंद है। आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। आम से मैंगो सेक, मैंगो जूस, मैंगो टोनिक, ब्यूटी स्किन पैक, और कई तरह के लजीज पौष्टिक पेय बनायें जाते। आम के लगभग हजार से भी ज्यादा किस्में पाई जाती हैं, जिनका स्वाद एक से बढकर एक होता है। आमों की लगभग 900 से 1100 किस्में भारत में ही पाई जाती है।

आम में पाये जाने वाले खास पोषक तत्व / Mango Ingredients
आम में फाइबर, फलेवोनायडस, सोडियम, पोटेशियम, कैल्श्यिम, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, वसा, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, करोटीनोइड्स, आयररन, एन्जाइम, गेलिक एसिड इत्यादि खास फायदेमंद गुण मौजूद हैं।

आम खाने से खास फायदे / Benefits Of Mangoes

Mango-Health-Benefits-in-Hindi, Mango-Benefits-in-Hindi, Mangoes-in-hindi, aam- khane- ke- fayde, आम- के-  गुण

आंखों की रोशनी बढ़ाये आम 
आम में फलेवोनायडरा, कैरोटीन बीटा, कैरोटीन अल्फा, और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मिलती है। आम का रस और आम खाना आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है।

आम रस और दूध मिश्रण खास टोनिक 
आम का रस और दूध को बराबर मात्रा में मिला कर बच्चें, बड़ें सभी के लिए पौष्टिक भरपूर है। आम रस और दूध गर्मियों में शरीर में शीतला के साथ साथ पाचन तंत्र को ठीक करने में सक्षम है। बच्चों के लिए आम का रस और दूध मिलाकर में ठंडा कर रखें और पीयें।

किड़नी बीमारियां दूर करे आम 
आम में एल्फाइबर, मैलिक एसिड, साइट्कि एसिड, टरटैरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जोकि किड़नी विकारों को मिटाने प्रतिरोधक सक्षम मौजूद है।

गर्भवती महिलाओं के आम एक बरदान
आम में आयरन विटामिन ए, बी, सी, ई होने के कारण गर्भवती महिला के लिए टोनिक का काम करता है। शरीर में पौषक तत्वों की पूर्ति के साथ रक्त संचार और रक्त बढ़ाने में आम सक्षम है।

पाचन तंत्र दुरूस्त रखें आम
आम में एन्जाइम, गेलिक एसिड इत्यादि योगिक गुण होने के कारण पाचन को दुरूस्त रखता है। आम का जूस व फल दोनों खाने के बाद या नाश्ते में जरूर करें।

गर्मी लू से बचाये आम 
आम में पोटैशियम और सोडियम गुण प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, लू और गर्मी से बचाने में आम का पन्ना-पेय, आम रस, आम खाना फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम करे आम
आम में एडियोनक्टिन, पाया जाता है। जोकि इन्सुलिन का काम करता है। मैग्रिशीयम, विटामिनस और निरलस की प्रचुर मात्रा के कारण हाई ब्लडप्रेशर तुरन्त नियत्रण करने में सक्षम है। पक्के पीले आम रस और नींबू रस मिलाकर तुरन्त सेवन से ब्लडप्रेशर नियत्रण में आ जाता है।

संक्रामण से बचाये आम 
आम में बीटा केरोटीन और कार्टेन्वाइड रोग प्रतिरोधक गुण मौजूद होते हैं। जोकि गर्मियों में होने वाले संक्रामण बीमारियों से शरीर को बचाने में सक्षम है।

कैंसर रोकथाम में आम अहम 
आम में फाइबर, पेक्टिन तत्वों की मौजूद हैं, जोकि कैंसर पीड़ित के लिए तुरन्त राहत का काम करते हैं। आम कैंसर रोकथाम के लिए प्रभावशाली माना जाता है।

बजन बढ़ाये आम और केला
जो लोग दुबले पतले हैं, उनके लिए आम बजन बढ़ाने में किसी टोनिक से कम नहीं। लगातार आम और केला के सेवन से शरीर का वज आसानी से बढ़ा सकते हैं।

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाली बढ़ाये आम 
आम रोज खाने से रक्त संचार के साथ साथ रक्त की कमी दूर हो जाती है आम में आयरन, विटामिनस, पोषक तत्व बहु मात्रा में में पाये जाते हैं। एनिमिया पीड़ित व्यक्ति के आम सेवन उत्तम है। आम सेवन तुरन्त रक्त बढ़ाने में सक्षम है।

आम का सेवन कैसे करें - सावधानियां 
  • आम को 5 मिनट के लिए साफ पानी में डुबो कर रखें, फिर साफ कर छो लें। क्योंकि आम को पकाने में रासायनिक दवाइयों का प्रयोग आजकल तेजी से किया जा रहा है। ज्यादातर बगीचे से ताजे पक्के आम खायें और कच्चे आमों को खुद घर पर सूती कपड़े, बोरी में लिपटाकर हवा बन्द डब्बे में पकाने के लिए रखें।
  • आम, तरबूज खाने के तुरन्त बाद पानी का सेवन न करें। आम रस, या आम, तरबूज खाने के साथ साथ पानी पीने से पेट खराब इत्यादि का डर बना रहता है। आम, तरबूज, पपीता फल खाने के 1 घण्टे के अन्तराल में पानी पीयें।
  • गर्मी में कटा आम ज्यादा देर तक न रहने दें। तुरन्त आम काटने पर खायें। कटे आम में बेक्टीरियां, कीटाणु शीघ्र संक्रीय होते हैं।