हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने वाले फल Blood Pressure Control Fruits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने वाले फल Blood Pressure Control Fruits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने वाले फल Blood Pressure Control Fruits in Hindi

हाइपरटेंशन होने पर कुछ फल दवा का काम करते हैं और तुरन्त राहत पहुंचाने में सहायक हैं। दवाईयों से ज्यादा फायदेमंद है। फलों से विटामिनस मिनरलस और साथ में हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा। उच्च रक्तचाप में घबरायें नहीं धैर्य रखें और अपने खानपान को संतुलित आहार श्रृखला से जोंडे और निम्न बनाये गये फल ब्लडप्रेशर को नियत्रंण एवं ठीक करने के लिए नियमित सेवन करें।
ब्लडप्रेशर में ऐसे फल खायें जिनमें कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, फाइबर, नाइटे्ट, विटामिनस, मिनरलस प्रचुर मात्रा में हों।

हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने वाले फल / High Blood Pressure control Fruits / Blood Pressure Niyantran Phal 

हाई- ब्लड- प्रेशर- ठीक- करने- वाले- फल, Blood -Pressure- Control -Fruits- in -Hindi, Beating- high- blood- pressure- with- food, हाई- बीपी- काबू- करने -वाले -फल

ब्लडप्रेशर में नींबू जूस
1 नींबू को निचैंड़ पानी बनायें। नींबू पानी पीने से ब्लडप्रेशर तुरन्त नियत्रंण में आ जाता है। नींबू सेवन नसों में निरन्त रक्त संचार सुचारू करने में सक्षम है। दिल दौरे और अटैक को रोकने में सक्षम है। नींबू पानी, और नींबू को सलाद में निचैड़ कर सेवन करें।

ब्लडप्रेशर में मौसमी जूस
कैल्शियम, पोटैशियम विटामिनस, मिनरलस मौसमी फल में प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। ब्लडप्रेशर में मौंसमी का जूस फायदेमंद है। मौंसम जूस ब्लडप्रेशर को नियत्रंण व ठीक करने के साथ, किड़नी फेफड़ों को भी स्वस्थ सुचारू रखने में सक्षम है।

ब्लडप्रेशर में सेब 
सेब, और सेब जूस रक्त संचार सुचारू और रक्त साफ करने में खास है। सेब शरीर में बने यूरिया को पेशाब द्वार से बाहर निकाल देता है। यूरिया बढ़ने से गुर्दों को नुकसान होता है। ज्यादा तेज नमक, तीखा, फालतू खाना इत्यादि सभी का मुख्य भार गुर्दों-किड़नी पर पड़ता है। रोज सेब खाना फायदेमंद है। और ब्लडप्रेशर के साथ साथ अन्य रोगों से निजात दिलाने में सेब सक्षम है।

ब्लडप्रेशर में आंवला
आंबले और मुरब्बा का जूस रोज पीयें। आंवले में पाये जाने वाले गुणकारी तत्व फाइबर, सोडियम, विटामिनस, मिनरलस ब्लडप्रेशर में दवा का काम करते हैं। आंवला ब्लडप्रेशर के साथ साथ बालों, पाचन, रक्त साफ करने में सहायक है।

ब्लडप्रेशर में दूध सेवन 
दूध में कैल्शिम की मात्रा होने के कारण ब्लडप्रेशर में आराम मिलता है। रात को सोने से 1 घण्टे पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूरी है। सोते समय एक गिलास पानी। ऐसा करने से ब्लडप्रेशर नियत्रंण में रहता है और नींद भी अच्छी आती है।

ब्लडप्रेशर में पपीता
रोज पक्का पपीता खाने से ब्लडप्रेशर की सम्भवानाएं ना के बराबर रहती है। पपीता में ब्लडप्रेशर ठीक करने के प्राकृतिक गुण छिपे हुयें है। रोज पपीता फल जरूर खायें। पपीता खानें के तुरन्त बाद पानी न पीयें।

ब्लडप्रेशर में अंगूर
अंगूर नियमिन खाने से ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारियां दूर होती है। अंगूर में एंटीआक्सीडेंट होता है। जोकि कैंसर, हार्ट अटैक, किड़नी फेल, किड़नी खराब होने से बचाता है। अंगूर शरीर में मौंजूद प्रोआक्सीडेंट को नियत्रण कर बैलेंस बनाती है। जिससे घातक रोगों की सम्भावनाऐं ना के बराबर रहती है। और धमनियां, रक्तवाहिकायें सुचारू कार्यरत रहती हैं।

ब्लडप्रेशर में चुकन्दर
स्वादिष्ट लाल चुकन्दर में नाइट्कि अम्ल पाया जाता है। चुकन्दर खाने से ब्लडप्रेशर नियत्रण, दिल की बीमारियां, धमनियां सुचारू काम करती है, क्लोटिंग होने से बचाता है। क्योंकि चुकन्दर में नाइट्कि अम्ल होता है और शरीर में जाते ही वह नाइट्कि आॅक्साइट में बदल जाता है। जोकि ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारियों को रोकने में फायदेमंद है।

ब्लडप्रेशर में केला
केले में मौजूद सोडियम ब्लडप्रेशर को नियत्रंण करने में सक्षम है। केला रिच विटामिनस और निरलस का स्रोत है। केला शरीर का बजन बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने सहायक है। सुबह उठकर तुरन्त केला न खायें, केला खाने के बाद तुरन्त पानी न पीयें।