बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क Hair Packs For Hair Loss in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क Hair Packs For Hair Loss in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क Hair Packs For Hair Loss in Hindi

बालों को भी शरीर की तरह पौषण की जरूरत होती है। बालों की जड़ों की सही तरह से पोषण के लिए सुंतुलित हेयर पैक जरूरी है। जोकि बालों को गिरने से बचाये और जड़ों को अन्दर से मजबूत करने में सक्षम है। प्राकृतिक हेयर मास्क जिसमें कई खास महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जो बालों के लिए सुरक्षित और झड़ने से रोकने में सहायक है।

बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क / Balo ko Jhadne se rokne ke 5 Hair Packs

बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क, Hair Packs For Hair Loss in Hindi, HOME MADE HAIR FALL PACK,  Homemade Hair Masks, बालों के लिए हेयर मास्क

ग्रीन टी - अण्डे की जर्दी हेयर पैक 
कच्चे अण्डे का अन्दर का पीला भाग बालों के लिए अति लाभदायक है। अण्डे की जर्दी में हाई प्रोटीन पाया जाता है। और ग्रीन टी में एण्टीआक्सीडेन्ट होता है। 1 अण्डे का पीला भाग लें, उसमें 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पैक तैयार करें। अब अण्डा जर्दी ग्रीन टी हेयर मास्क को बालों पर लगाकर 30 - 40 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें। इसी तरह से 2 - 3 दिन छोड़कर लगातार 2 महीना करने से बाल टूटना बंन्द शीध्र हो जाते हैं और नये बाल आने शुरू हो जाते हैं।

प्याज का हेयर पैक 
प्याज बालों के बरदार साबित है। प्याज एन्टीआक्सीडेन्ट होता है। और बालों को गिरने रोकने और नये बालों के विकास में सक्षम है। प्याज पैक बालों पर रात को सोत समय लगाने से ज्यादा फायदा है। बालों को धो लें, और तेल इत्यादि ना लगायें। 1-2 प्याज को मिक्सी कर पैक तैयार कर लें। बालों पर लगायें, और तोलिया या कपड़े से सिर बांध लें। सुबह उठकर बालों को धोयें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार जरूर करें, परिणाम सामने आना शुरू हो जाता है।

शहद हेयर पैक
1 चम्मच शहद, 1 चम्मच अण्डे की जर्दी, 1 विटामिन ए कैप्सूल, 1 चम्मच आवला रस, 1 चम्मच जैतून तैल। सभी को अच्छे से मिलाकर मास्क तैयार कर लें। बालों पर 2 घण्टे तक लगायें रखें फिर अच्छे से धो लें। शहद मिक्स पैक बालों को अन्दर से मजबूत और टूटने से रोकता है।

केला अण्डा जर्दी हेयर पैक
केला विटामिन और मिनरलस का रिच भण्डार है। 1 पक्के केले की गिरी और 1 अण्डे के पीला भाग मिक्स का अच्छे से घोलकर पैक तैयार कर लें। तैयार केला अण्डा पैक को बालों पर 1 घण्टे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर साफ कर धो लें।

कच्चा दूध-ओट आटा-आंवला रस हेयर पैक 
कच्चा दूध, ओट आटा, आंवला रस तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पैक तैयार करें। बालों पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। बाद में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह मिक्स पैक बालों मजबूत करने और रूसी हटाने में सक्षम है।

नोट: बताये गये हेयर पैक 2 - 3 दिन छोड़कर बदल बदल कर लगाये। ऐसा करने से फायदा जल्दी सम्भव है। उपरोक्त हेयर मास्क नेयुरल और सरक्षित हैं। सभी विधियां एक साथ नहीं अजमायें।