टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद Toothpaste For Skin in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद Toothpaste For Skin in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद Toothpaste For Skin in Hindi

टूथ पेस्ट दांतों को साफ, चमक व मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह सभी जानते हैं। परन्तु टूथ दांतों के अलावा स्किन विकार मिटाने अन्य तरह से फायदेमंद है। जोकि बहुत कम लोग जानते हैं। टूथपेस्ट एक तरह से त्वचा पर क्रीम दवा का काम करती है। 

त्वचा टूथ पेस्ट दांतों के साथ-साथ त्वचा से सम्बन्धित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने का भी एक अच्छा व असरदार माध्यम है। टूथपेस्ट में ट्राइल्लोजन योगिक मिश्रण श्रोत है, जोकि एंन्टी बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। इसलिए टूथपेस्ट दांतों के साथ त्वचा के विकारों को मिटाता है। टूथपेस्ट के त्वचा से सम्बन्धित और अन्य तरह से खास फायदे विस्तार से निम्न लिखित प्रकार से हैं।

टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद / टूथपेस्ट के उपयोग / टूथपेस्ट के हैरान करने वाले खास फायदे / TOOTHPASTE FOR SKIN / TOOTHPASTE USES AND BENEFITS

टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद, Toothpaste For Skin in Hindi, दांतो के अलावा चेहरे की भी चमक बढ़ाता है, toothpaste good for skin, Clean Your Face With Toothpaste, twacha chamkaye toothpaste

त्वचा पर पिम्पल्स आने पर टूथपेस्ट 
त्वचा चेहरे पर पिम्पल्स आने आने पर रात को सोने समय टूथपेस्ट को पिम्पलस जगह पर लगाने से पिम्पलस बैठ जाते हैं और लगातार 5-6 बार लगाने से मिट जाते हैं। और त्वचा पहले जैसी हो जाती है।

त्वचा जलने पर टूथपेस्ट
त्वचा का खाने बनाते वक्त जल जाना, जैसे चिमटा से, गर्म तवे से, अनजाने में गर्म बर्तन पकड़ने से, तलते भूनते वक्त त्वचा पर तेल के छीटे पड़ना या फिर अन्य किसी कारण वश अनजाने में उगंली शरीर इत्यादि जल जाना। त्वचा जलने पर त्वचा पर असहनीय जलन दर्द पैदा हो जाता है। ऐसे में जलन वाली त्वचा पर तुरन्त टूथपेस्ट लगाने से बड़ी ठंडक पड़ती है। और त्वचा जल्दी ठीक हो जाती है। और जली त्वचा पर दाग भी नहीं बनने देता। त्वचा पहले जैसी मुलायम व सुन्दर हो जाती है।

नाखूनों के लिए टूथपेस्ट
लगातार नेल पाॅलिश नाखूनों पर लगाने से अकसर नाखून खराब हो जाते हैं। नेल पाॅलिश नाखानों पर सफेद व लाल धब्बे, हल्का दर्द, नाखूनों की अग्र त्वचा हटना, नाखूनों के अन्दर त्वचा में छिलना, नाखूनों का टूटना इत्यादि ज्यादा नेल पाॅलिश करने के नुकसान अकसर सामने आते हैं। ऐसे में नाखूनों की त्वचा व नाखूनों की समस्या के लिए टूथपेस्ट एक अच्छा दवा का काम करता है। नाखूनों पर टूथपेस्ट से लगाने से नाखूनों की समस्याओं से छुटाकरा व आराम मिलता है।

मुंहासो के दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट 
टूथपेस्ट में एन्टीबैक्टीरियल तत्वों का का समावेश होता है। जोकि त्वचा के दांग धब्बों को मिटाने में सक्षम है। चेहरे पर दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का लेप चहरे पर लगाने से मुंहासों के दाग धब्बे व तैलीय तत्वा से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर टूथपेस्ट लेप लगाने के 10-20 मिनट बाद ठंड़े सादे पानी से चेहरे को हल्का रगड़ कर साफ कर लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से त्वचा के विकार तुरन्त मिट जाते हैं। और त्वचा दागमुक्त सुन्दर हो जाती है।

त्वचा बाल निकालने टूथपेस्ट 
त्वचा से बाल निकालने में टूथपेस्ट, चीनी, नींबू रस मिश्रण सहायक है।

पेडिक्योर मेनिक्योर में टूथपेस्ट
ब्यूटी पेडिक्योर मेनिक्योर करते समस्य साबुन बानी में थोड़ी सी टूथपेस्ट घोलकर इस्तेमाल करना फायदेमंद है।

पुराना वाहन टूथपेस्ट चमकाये 
स्कूटर, वाईक, कार पर दाग लगने, स्के्रच पड़ने, मैला होने पर पर टूथपेस्ट मेटल स्क्रेच, मौला जगह पर लगाकर ब्रश की सहायता से 5 मिनट तक हल्का रगड़ें। फिर साफ कपड़े, स्पिंज, रूई की सहायता धीरे-धीरे रगड़कर साथ करें। इससे वाहन के स्के्रच दाग तुरन्त मिट जाते हैं। और वाहन के हिस्से पहले जैसा चमकने लगते हैं। वाहन बिल्कुल नया दिखने लगता है। एक बार अजमाकर जरूर देखें।

टूथपेस्ट के अन्य फायदे 
  • कपड़ों पर इंक, ग्रीस, दाग लगने पर थोड़ा टूथ पेस्ट लगा कर थोड़ी देर छोड़ दें। बार में रगड़कर धोने से कपड़े पर लगा दाग साफ मिट जाता है।
  • बच्चों की दूध बोतल, थर्मस, डब्बों, बर्तन से दुर्गंध आने पर टूथपेस्ट घोस से बर्तन, डब्बे, थर्मस, डब्बें आदि धोने से दुर्गंध तुरन्त मिट जाती है।
  • टेबल, कांच, फर्श पर चाय, काफी, सब्जी इत्यादि गिरने पर गहरा दाग मिटाने में टूथपेस्ट सहायक है। टूथपेस्ट को दाग वाली जगह पर 2-3 मिनट रगड़ कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में साफ करने पर दाग धब्बे तुरन्त निकल जाते हैं।
  • आभूषण, ज्वेलरी गंदी मैली होने पर टूथपेस्ट पानी में घोलकर 8-10 मिनट तक ज्वेलरी डुबों कर रखें। फिर ब्रश की सहायता से आभूषण हल्का रगड़ने से आभूषण में चमक आसानी से आ जाती है।
इस तरह से टूथपेस्ट को दांतों की सुरक्षा के अलावा त्वचा के विकारों से भी आसानी से छुटकारा, अन्य तरह के दाग धब्बे, साफ सफाई, वाहन आदि चमकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा की बड़ी व गम्भीर समस्याओं के लिए डाॅक्टर की सलाह सुझाव जरूर लें।टूथपेस्ट दांतों को स्वस्थ मजबूत बनाये रखने के साथ-साथ त्वचा विकार दूर करने, वाहन, अभूषण, घर की वस्तुऐं, नल, टैब, वाथरूम, किचन आदि चीजें के दाग-धब्बे मिटाने में असरदार है। इसलिए टूथपेस्ट को आम भाषा में Toothpaste Cleaner भी कहा जाता है।