आलू रस एक प्राकृतिक औषधि Potato Juice Benefits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide आलू रस एक प्राकृतिक औषधि Potato Juice Benefits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

आलू रस एक प्राकृतिक औषधि Potato Juice Benefits in Hindi

भारत वर्ष में आलू बहु मात्रा में पाया जाता है। आलू हर सब्जी में पड़ने से जायका स्वादिष्ट व पोष्टिक हो जाता है। आलू से हजारों व्यजंन पकवान, चिप्स, कुरकुरे, चटपटे नमकीन आदि बनाये जाते हैं। ये सभी जानते हैं, परन्तु आलू के रस के खास फायदे व गुण बहुत ही कम लोग जानते हैं। आलू रस में पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाईडेट, आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी एवं वसा का रिच प्राकृतिक स्रोत है। आलू रस स्वस्थ व्यक्ति को भी महीने में दो बार जरूर पीना चाहिए। आलू रस के फायदों गुणों के बारे में विस्तार से इस प्राकर से है।

आलू रस एक प्राकृतिक औषधि / आलू जूस के फायदे / Potato Juice Benefits in Hindi / Aalu Ras ke Fayde

आलू रस एक प्राकृतिक औषधि , Potato Juice Benefits in Hindi, आलू के रस के फायदे, Potato Juice Benefits, alu rus ke fayde, आलू का रस ,  आलू के रस पीने के फायदे, alu juice remedies, How To Use Potato Juice, benefit of potato juice

आलू सेवन करने की विधि

आलू जूस के लिए हरे आलू का इस्तेमाल कभी न करें, हरे आलू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। पीलू, पके व अच्छे आलू ही उपयोग में लें। आधा किलो अच्छे आलू लें, अच्छी तरह धोकर व हल्का छीलकर, आलू को गहराई से नहीं छीलना चाहिए, आलू के बाहरी हिस्से में बहु उपयोगी पोषक त्वच छुपे होते हैं। फिर आलू को मिक्सी कर लें, फिर छान लें, स्वाद के लिए संतरा रस, फल रस, स्पिरूलीना तेजपत्ता मिला लें। नमक, चीनी, व बाजार के बने कैमिक्ल युक्त जूसों को आलू रस में मिलाकर सेवन करने से बचें। केवल फलों का ही जूस आलू रस में मिलायें। बिना कुछ मिलाये आलू रस ज्यादा फायदेमंद व लाभकारी है।

आलू जूस से होने वाले अचूक खास फायदे

  • आलू रस वजन नियंत्रण करने में सहायक है। सुबह खाली पेट आधा गिलास आलू के रस पीने से वजन 2 महीने में नियंत्रण हो जाता है। आलू रस सेवन के दो घण्टे बाद ही नाश्ता करें।
  • दिल की बीमारियों से बचाने व दिल के मरीज के लिए आलू रस अति लाभदायक है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में आलू रस की प्रमुख भूमिका है।
  • गठिया होने पर आलू रस दवा की तरह काम करता है, आलू रस गठिया ग्रसित अंगों से यूरिक एसिड निकालने में सहायक सिद्व है। उगलियों, जोड़ों गांठों पर क्रिस्टिल जमने से रोकने में सहायक है। और साथ में गठिया होने पर सूजन से छुटकारा मिलता है।
  • आलू रस व्यक्ति के जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक है। आलू रस पीने से रक्त संचार सुचारू रूप से होता है और जोड़ों के दर्द व सूजन से मुक्ति दिलाने में कारगर है।
  • आलू रस किडनी से सम्बन्धित रोगों के लिए रामबाण दवा है, किडनी में स्टोन होने पर आलू रस स्टोन को किसी दवा से कम नहीं। आलू रस गाल ब्लैडर की गन्दगी साफ करने और साथ में लीवर को भी सुचारू व ठीक करने में सहायक है। हेपेटाइटिस खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए आलू रस उत्तम माना जाता है।
  • जिन लोगों को लम्बे समय से पेट दर्द, अल्सर की शिकायत रहती है, आलू रस पेट दर्द, अल्सर की समस्या निजात दिलाने में सहायक है। आलू रस स्वस्थ व्यक्ति को महीने में 2-3 बार जरूर पीना चाहिए।
  • आलू रस कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण करने में सहायक है। हार्ट अटैक व टयूमर को रोकने में कारगर है।
  • धूप से आने पर तुरन्त आलू रस व आलू छिलका आंखों पर लगाने से सनबर्न असर से त्वचा को छुटकारा मिलता है। झुलसी तत्वचा पहले जैसी मुलायम व सुन्दर बनाने में कारगर सिद्व है।
  • आलू रस लिवर व गाॅल ब्लैडर की सफाई करने में उत्तम माना जाता है। लेपेटाइटिस होने पर जापान में आलू रस का सेवन किया जाता है। आलू रस समस्त पेट, लीवर, किड़नी से सम्बन्धि रोगो से निजात दिलाने में सहायक है। आलू रस सेवन एक तरह से शरीर से विषाक्त नष्ट करने का काम करती है।Healthy Body आलू रस सेवन फायदेमंद है।
  • आलू रस व बादाम तेल से छुर्रियां मिटाने में कारगर है। आलू रस व बादाम तेल से लगातार 2 महीने छुर्रियों पर लगाने से आसानी से छुटकारा मिलता है।
  • कैंसर, अलसर गैस्ट्कि, हदय रोग, डायबिटीज जैसे घातक रोगों की रोकथाम के लिए आलू रस एक अमृत औषधि है।
  • बालों की ग्रोथ के लिए आलू रस का मिश्रण एक अच्छा घरेलू उपाय है। आलू जूस में एक अंडा व आधा चम्मच शहद मिला लें। फिर बालों पर सूखने तक लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। बालों की ग्रोथ के लिए आलू रस मसाज बालों पर करना फायदेमंद है।
  • आलू रस और नींबू रस चेहर पर लगाने से त्वचा से दाग धब्बे मिट जाते हैं और त्वचा मुलायम व चेहरे पर नेचुरल सुन्दरता आती है।
  • आलू रस आंखों के नीचे बने डार्क स्पाट व कोहनी, उंगलियों, ऐडियों पर 45 दिन लगातार लगाने से डार्क स्पास साफ हो जाते है। त्वचा पहले जैसी गोरी व मुलायम हो जाती है।
  • पथरी होने से आलू रस बचाता है। आलू रस शरीर में कैल्शियम से पथरी नहीं बनने देता और किड़नी से सम्बन्धित समस्त रोगों के लिए फायदेमंद हैं। 
आलू रस जूस स्वस्थ व्यक्ति को भी महीने में 3-4 बार अवश्य पीना चाहिए। शरीर को रक्तविकार, पेट, पाचन, संक्रामण वायरल, त्वचा समस्याओं से निरोग रखने में सहायक है। आलू में एंटीआक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी पाये जाते हैं। आलू रस सेवन और इस्तेमाल के कोई नुकसान नहीं है। आलू से परहेज नहीं करें। आलू के औषधीय गुणों को समझें और पूरा फायदा उठायें।