घर में नेचुरल मेनीक्योर कैसे करें। Manicure at Home in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide घर में नेचुरल मेनीक्योर कैसे करें। Manicure at Home in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

घर में नेचुरल मेनीक्योर कैसे करें। Manicure at Home in Hindi

नाखून की खूबसूरती व सुन्दरता के लिए व्यूटीपार्लर जाना कीमती समय और पैसा पानी की तरह बहाना काफी हद बजट से बाहर जा सकता है। घर में बैठे सुरक्षित प्राकृतिक मैनीक्योर करने का तरीका है। आसानी से घर पर ही किया जात सकता है। प्राकृतिक मेनीक्योर नाखूनों के लिए ज्यादा सुरक्षित व मजबूत प्रदान करने में सक्षम है।

घर में नेचुरल मेनीक्योर कैसे करें / घर पर मैनीक्योर आसान तरीका  / Manicure at Home in Hindi /  Manicure Tips / Manicure kaise kare

घर- में -नेचुरल- मेनीक्योर- कैसे- करें,  Manicure- at- Home- in- Hindi,  Manicure- at- Home,  Manicure method,  Maicure karne ki vidhi in hindi,  मेनीक्योर -Manicure

मैनीक्योर ब्रश और क्लीनर
गर्म साबुन - पानी से ब्रश नाखूनों पर मैल जमने, दाग, किनारों पर कालापन जमने, गंदे हाने पर साबुन को गर्म पानी में एक मिनट के लिए गर्म पानी में डुबों कर रखें। बाद में हल्का रगड़ कर साबुन पानी तैयार कर लें। फिर नाखूनों को  / ब्रश की सहायता से हल्का आराम से ब्रश करें जिससे मैल, गंदे, दाग, कालापन वाली जगह साफ हो जाये। बाद में नींबू की 1-2 बूदें, शैम्पू मिलका कर पुनः नाखूनों को साफ करें। इससे नाखून साफ व मजबूत बन जाते हैं।

नेल पॉलिश हटाने एवं लगाने का तरीका
नाखूनों पर नेल पॉलिश हटाने के लिए नेल रिमूबर का इस्तेमाल करें। ज्यादा लम्बे नाखूनों को एक बाराबर आकृति में करें। नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाते वक्त हमेशा पेपर टाॅवल जरूर रखें, नाखूनों पर नेल पॉलिश करते समय नेल पॉलिश नाखूनों से बाहर त्वचा पर लग सकती है। नेल पॉलिश बाहर से हटाने के लिए पेवर टावर से ध्यान पूर्वक त्वचा पर लगी नेल पॉलिश पोछें। खरीच व रगड़ कर आदि अननेचुरली तरीका इस्तेमाल न करें।

नाखूनों की मजबूती
नाखूनों पर सफाई के बाद सप्ताह में 1-2 बार नींबू रस में जरूर डुबोंये। इससे नाखून टूटने से बचते हैं। नाखूनों पर क्रिस्टल ग्लास फाईबर लगायें। नाखूनों को और भी ज्यादा मजबूर व सुरक्षित रहते हैं।

नाखूनों की कटिंग 
सप्ताह में एक बार Nail Shapes / नाखूनों शेप जरूर जांचे, शेप राउण्ड ज्यादा सुरक्षित व सुन्दर होती है। नेलकटर से बढ़े हुये नाखूनों के किनारें काट लें। इससे नाखून सुन्दर, अंगुलियों से ज्यादा लुक व किनारों से टूटने से आसानी से बच जाते हैं।

नाखून टूटने उखड़े जैसी लुक
जैतून तेल को हल्का गर्म कर नाखूनों पर लगायें। और उगलियों पर हल्की मालिश भी जरूर करें। जैतून तेल नाखूनों को उखड़ने, किनारे से टूटने फटने से रोकता है। ऐसी स्थिति में प्रतिदिन 5-7 मिनट तक नाखूनों को नींबू रस में डबाने के बाद जैतून तेल में डुबों कर रखें।

नाखूनों को नेचुरल रंगीन करना
सप्ताह में 1-2 बार नाखूनों को नेचुरल लुक रंग देने के लिए, मेेहेंदी पाउडर में गुलाबजल मिलाकर नाखूनों पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर सादे पानी से धो लें। इससे नाखूनों पर प्राकृतिक सुन्दरता व चमक आती है।

नाखूनों पर ज्यादा नेल पॉलिश से बचे
नाखूनों पर लगातार नेल पॉलिश नाखूनों व त्वचा के लिए नुकसादायक है। नाखूनों की सुन्दरता और मजबूती के लिए प्राकृतिक मेनीक्योर ही करें। प्राकृतिक मेनीक्योर नाखूनों के लिए ज्यादा सुरक्षित व मजबूत प्रदान करने में सक्षम है।