नीबू के फायदे nimbu ke fayde Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide नीबू के फायदे nimbu ke fayde - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

नीबू के फायदे nimbu ke fayde

नींबू देखते और नींबू के बारे में बातें करते ही तुरन्त मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। बड़ी नामी कम्पनियां नींबू का इस्तेमाल हेल्दी पेय पदार्थ, शैम्पू, साबुन, स्किन क्रीम, दवाईयां बनाने में इस्तेमाल करती हैं। नींबू में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण एक साथ मौजूद हैं। सांइस भी शोधो प्रमाणों से नींबू को बहुउपयोगी साबित कर चुकी है। नींबू नेचुरल रूप से सेवन और इस्तेमाल करना फायदेमंद है।

हेल्दी बहुउपयोगी नींबू, लेमोनेड - पौष्टिक नींबू पानी, नींबू सलाद के साथ, नींबू मैल निकालने, नींबू साफ सफाई, नींबू दांत चमकाने में, नींबू धातु चमकाने में, नींबू पाचन तत्रं के दुरूस्त सुचारू के लिए, नींबू वजन - मोटापा घटाने के लिए, नींबू तनाव- ब्लडप्रेशर नियंत्रण करने लिए, वहिकाऐं सुचारू और हडिडयां मजबूत बनाने में आदि तरह से नींबू सेवन और इस्तेमाल किया जाता है। नींबू शरीर को रोग-सक्रामण वायरल से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। नींबू में प्राकृतिक रूप से विटामिन सी, कैलशियम, साइट्रिक एसिड, मैगनीशियम, फोस्फोरस, कार्बोहाइडेड, प्रोटीन तत्व मौजूद हैं। नीबू बहुत ही गुणकरी है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नींबू को "प्राकृतिक औषधि" भी कहा जाता है।

नीबू एक लाभ अनेक / नीबू से फायदे / Lemon Health Benefits / Nimbu ke fayde / Nimbu ke Aushadhi Gun / Healthy Lemon

नीबू एक लाभ अनेक, Lemon Benefits in Hindi, Health Benefits of Lemon in Hindi, नीबू के लाभ,  Nimbu ke Fayde, Benefits of Nimbu Pani , निम्बू के फायदे, नींबू के चमत्कारी फायदे, Benefits Of Lemon, नीबू का प्रयोग, नींबू के अनेक फायदे, nebu ke anek fayde

  • नीबू पानी पीने से मोटापा कम होता है, क्योंकि नीबू में बिटामिन सी, साइट्रिक एसिड और पिकटिन नामक गुण होता है जोकि खाना पचाने में सहायक है और साथ में भूख भी कम लगती है। और नींबू शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में सहायक है। नींबू सेवन रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अच्छा माघ्यम है।
  • चेहरे पर दाग, धब्बे, छाया होने पर नीबू को दूध मलाई के साथ मिश्रण कर चेहरे पर मलना चाहिए इससे चेहरे के सारे दाग 10 से 15 दिनों के अन्दर मिट जाते हैं।दाग-धब्बू मिटाने के लिए बहुत सारी कम्पनियां सौन्दर्य प्रोडक्स् बाजार में लाती है। इसलिए आपको समझना चाहिए कि नीबू सर्वगुण सम्पन्न है, जोकि शरीर के लिए लाभदायक है। यदि त्वचा तैलीय है तो रोज सुबह नीबू पानी पीने से त्वचा में साफ एवं निखार आता है।
  • पेट में कब्ज होने पर रोगी को रोज सुबह नीबूं शहद पानी पीने से कब्ज से जल्दी फायदा होता है और साथ में पाचन को ठीक करता है जिससे पेट साथ रहता है और कब्ज एसिडिटी नही होने देता।
  • नीबू में फिटकरी में मिलाकर लगाने से खुजली दूर होती है और साथ में नींबू को कोहनी पर रगड़ने से काली त्वचा का भाग साफ हो जाता है।
  • नीबू के शहद मिलाकर सुबह पीने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। साथ में पेशब से शरीर के अन्दर मौजूद जीवाणुओं को बाहर निकालता है। नीबू और शहद खाने से एन्टीबायोटिक और एइटियोसाईडेन्ट गुण प्राप्त होते हैं जोकि आने वाले रोगों और अन्य अन्दरूरी बीमारियों से बचाता है। 
  • गर्भा धारण के 3 महीने से प्रशव काल तक नीबूं की शिकंजी व नीबू पानी पीने से प्रसव कष्ट बहुत कम होता है। इसी लिए गर्भकाल में महिलाएं को नींबू शिंकजी व शहद के साथ देना चाहिए।
  • नीबू को गुनगुन पानी के साथ पीने से खून शुद्व होता है। नींबू पानी पेट पाचन के साथ शरीर पर एक तरह से प्राकृतिक निखार और त्वचा दमकाने सहायक है। नींबू पानी बहुगुणकारी औषधि पेय है।
  • कटहल रस, तेल, ग्रीस, केला रस, दाग धब्बे, धातु मैल निकालने और चमकाने में नींबू इस्तेमाल करें। नींबू एक तरह से क्लीनर का काम करता है।
  • हाई बी.पी, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने के लिए नींबू पानी पीयें। नींबू बीपी कोलेस्ट्रॉल से बचाने में सहायक है। नींबू हार्ट अटैक के रिस्क को घटाता है।
  • फैटी लीवर और लिवर सिरोसिस में आधा कप हरा धनिया रस में आध नींबू निचै़ड़ कर पीना फयदेमंद है। नींबू और हरा धनिया रस लीवर के लिए रामबाण औषधि रूप है।
  • पेट में कीड़े होने पर 1 नींबू रस को 5 ग्राम गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन पाउडर के साथ सुबह शाम खाने से पेट कीड़ों का सफाया करने में सहायक है।