अनार बहुमूल्य औषधि Healthy Pomegranate in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide अनार बहुमूल्य औषधि Healthy Pomegranate in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

अनार बहुमूल्य औषधि Healthy Pomegranate in Hindi

अनार सम्पूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर लाभकारी फल है। अनार जूस पीना या अनार दानें खाना, हर तरह से अनार किसी अमृत से कम नहीं है। अनार पोषक गुणों के साथ साथ एन्टीबायोटिक भरपूर स्रोत है। अनार में, ओमेगा 5, कैल्शियम, पोटेशियम, एन्टीआक्सीडेन्ट, विटामिन ए, सी, ई, राइबोफलेबिन, आयरन, फालिक एसिड, पाली अनसेचुरेटेड फेटी एसिड, फास्फोरस व थायमिन जैसे अति गुणकरी योगिक पाये जाते हैं। जोकि त्वचा, पाचन, बालों, शरीर के लिए लिए उत्तम माने जाते हैं। अनार को किसी न किसी तरह से अपने आहार में जरूर शामिल करें। अनार शरीर में खून की बढ़ौत्तरी के साथ - साथ शरीर स्वस्थ व चुस्त बनाये रखने में सहायक है। अनार को किसी अमृत से कम नहीं आंका जा सकता। अनार जूस पीने और अनार खाने के खास फायदे विस्तार से निम्न प्रकार से हैं।

अनार बहुमूल्य औषधि / अनार के फायदे / Healthy Pomegranate in Hindi / Anar ke Fayde 

अनार बहुमूल्य औषधि, Healthy Pomegranate, pomegranate health benefit, pomegranate ke fayde, anar ke fayde, अनार के फायदे, अनार के  उपयोग, anar ke upyog, healthy anar, अनार के चमत्कारी फायदे, Anar Ke Chamatkari Fayde
  • रोज सुबह आनार के 10-15 दाने खाने से खून में वृद्वि होती है। अनार जूस खाने के 2-3 घण्टे पहले पीयें। अनार जूस या अनार दाने जरूर खाने चाहिए। अनार शरीर में रक्त की कमी नहीं होती। और साथ में रक्त को पतला करता है, क्लोटिन्ग नहीं होने देता, और रक्त का शरीर में समान्तर स्थिति में धमनियों में संचार करता रहता है। रक्त विकास के लिए अनार अति उत्तम माना जाता है।
  • अनार कैंसर रोगी के लिए रामबाण दवा का काम करता है, और स्वस्थ व्यक्ति को भी अनार प्रोस्टेट कैंसर होने से बचाता है। बच्चे, जवान, बड़े अनार को रोज जरूर खायें, अनार सबके लिए फायदेमंद है।
  • अनार के साथ साथ छिलके का पाउडर मुंहासों व पिम्पलस को ठीक करता है। अनार छिलके में एन्टीआक्सीडेन्टस गुण होता है। अनार छिलके का पाउडर एक बूंद नींबू रस के साथ लगाने से त्वचा में चमक निखार लाने में सहायक है। अनार त्वचा में ग्लो निखार बनाने में अति मद्दगार साबित होता है।
  • अधिक दिनों तक बुखार रहने पर अनार छिलकों का काढ़ा सेवन किसी अमृत औषधि से कम नहीं है। अनार छिलकों का काढ़ा सेवन बुखार, शरीरिक कमजोरी, चक्कर आने और लम्बे समय से बुखार से तरह तरह के दुष्प्रभावों को ठीक करने में सहायक है।
  • शरीर में आयरन की कमी होने पर अनार फायदेमंद कारगर सिद्व है, अनार एनिमियां जैसी घातक रोगों व संक्रामण होने से बचाता है। अनार इम्यून प्रणाली को सुचारू रखने में कारगर है।
  • अनार पाचन तन्त्र के हिए अति उत्तम माना जाता है, जिन महिलाओं व वच्चों को भूख कम लगती हैं। वे अनार का रोज सेवन करें, 1 महीने में अनार असर करना शुरू कर देता है। अनार से कई पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए जूस-दवाईया बनाई जाती है।
  • अनार खाने से दांत - दर्द, पीड़ा व कीड़ा लगने से बचाता है, और साथ में दांतो को केविटी से बचाता है।
  • अनार जूस में 4-5 खजूर मिला कर सेवन करना अति उत्तम माना जाता है। इससे शरीर ऊर्जावान रहता है और शरीर में लम्बे आयु तक खून निर्माण संचार करता है और व्यक्ति निरोग रहता है। बर्जुग जनों के लिए अनार जूस पीना व खजूर खाना लम्बी आयु का प्रतीक है।
  • अनार शुगर मरीज के लिए लाभदायक होता है, क्योंकि अनार में फुक्टोज गुण होता है जोकि शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है। और अनार मधुमेह ग्रसित व्यक्ति के लिए भी उत्तम माना जाता है।
  • अनार के छिलके का पाउडर त्वचा को तैलीय होने से बचाता है, व चेहरे त्वचा में कोशिकाओं में सीबम को रोम छिद्र में नियंत्रण में रखता है। चेहरे पर झुर्रियों पड़ने पर सप्ताह में 2 दिन 20 मिनट के लिए अनार के छिलके का पाउडर लगाने से त्वचा को झुर्रियों से बचाने में सहायक है।
  • अनार हड्डियों को मजबूत करता है और जोडों के दर्द में आराम व शरीर में सूजन में आराम दिलाता है।
  • दिल के मरीज के लिए अनार किसी रामबाण दवा से कम नहीं, अनार का सेवन करने से रक्त धमनियों को सुचारू समान्तर स्थिति में रखता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।हार्ट अटैक से बचाता है।
  • अनार से कई तरह से पौष्टिक स्वास्थ्यवर्धक टोनिक तैयार किये जाते हैं। अनार टाॅनिक बच्चे, बड़ों सभी के लिए उत्तम पौष्टिक और औषधि रूप है।
  • अनार एच.आई.वी. ग्रसित व्यक्ति के लिए अनार जूस और चुटकी भर कलौंजीमिश्रण पीना अमृत का काम करता है। यह पुरूष के लिए लिंग सम्बन्धित रोगों में तुरन्त फायदेमंद और यूरिन प्रणाली दुरस्त करता है।
अनार खाने व अनार जूस पीने के सैकड़ों फायदे हैं। शरीर को सदाबहार स्वस्थ, निरोग, चुस्त बनाये रखने में अनार खास सहायक है। अनार बच्चे, युवा, बुजुर्ग सभी के लिए बहुउपयोग गुणकारी फल है।