नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे Coconut Water Benefits in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे Coconut Water Benefits in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे Coconut Water Benefits in Hindi

गर्मियों के मौसम में त्वचा ज्यादा सक्रीय रहती है। धूप, धूल, मिट्टी, प्रदूषण से चेहरे पर होने वाले समस्या ज्यादा पाई जाती है। गर्मियों में चेहरे को धूप, मिट्टी, धूल, प्रदूषण आदि से बचाना और त्वचा का खास ख्याल रखना किसी चुनौति से कम नहीं। नारियल पानी से चेहरे साफ एवं धोने के कई फायदे हैं। नारियल पानी त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद है।

नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे / Nariyal Pani se Chehra Dhone ke Fayde

नारियल- पानी-से- चेहरा-धोने-के-फायदे, Coconut-Water-Benefits-in-Hindi, coconut water ke fayde,  नारियल पानी पीने के  फायदे, nariyal pani ke fayde, Beauty Benefits Of Coconut Water, nariyal pani se chehra dhona, नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे

  • हरे ताजे नारियल पानी और गूदे से चेहरे को अच्छे से तर करें और कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। नारियल पानी त्वचा को और भी ज्यादा नेचुरल रंग में लाता है। कच्चे हरे नारियल में विटामिनस, मिनरलस और यौगिक तत्व मौजूद होते हैं। नारियल पानी और गूदे त्वचा निखार में सहायक है।
  • नारियल पानी से चेहरा धोने से मुंहासों दूर हो जाती हैं। नारियल पानी त्वचा के लिए कारगर फेस वाॅश है। और नारियल पानी के कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता।
  • दाग धब्बे मिटाने में नारियल पानी उत्तम है। नारियल पानी से त्वचा के रोम छिद्र में जाकर त्वचा में निखार प्रदान करता है। संक्रमित त्वचा को साफ करने में सहायक है।
  • झुर्रियों बढ़ते उम्र के साथ शुरू हो जाती है। नारियल पानी झुर्रियों को मिटाने में सक्षम है। कच्चे नारियल पानी से दिन में 2 बार चेहरा हल्का रगड़कर धोने से फायदा होता है।
  • चेहरा को सनबर्न से बचाने में नारियल पानी ज्यादा कारगर है। धूप गर्मी से त्वचा झुलस सी जाती है। ऐसे में नारियल पानी प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है।

नारियल पानी से चेहरा धोने की विधि 

  • हरे कच्चे और छोटे नारियल दाने की चुने। क्योंकि हरे कच्चे छोटे नारियल दानों के अन्दर की गिरी गाढ़ी और त्यादा असरदार होती है।
  • कच्चे हरे नारियल का पानी कांच के बर्तन में निकाल लें। फिर नारियल को बीच में से दो भागों में बांट लें।
  • दूसरी काचं के बर्तन में चम्मच की सहायता कच्चे नारियल का अन्दर का कोमल गूदा निकालें।
  • अब बारी आती है लगाने और धोने की। कच्चे नारियल गूदा से चेहरे पर लेप करें और हल्का रगड़ कर लगायें। 5-7 मिनट बाद उसी नारियल पानी से चेहरा धो ले। फिर रूई की सहायता से साफ करें। 45 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।
इस तरह से कच्चे हरे नारियल पानी और गूदा से चहरे को प्राकृतिक सुन्दर चमकीला आसानी से बनाया जाता है।