डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे Dandruff Remove in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे Dandruff Remove in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे Dandruff Remove in Hindi

बालों में डैंड्रफ की समस्या आज आम समस्या बन कर रह गई है। डैंड्रफ की समस्या हर किसी को किसी न किसी मात्रा में जरूर रहती है। ज्यादा दिनों का बालों में डैंड्रफ रहने से बालों का झड़ना, टूटना, त्वचा शुष्क व रूखी होने का डर बना रहता है। डैंड्रफ से तुरन्त निजात पाने के लिए अजमाये हुऐ नुस्खें खास हैं, जिनके अनुसरण से डैंड्रफ से निजात आसानी से मिल जाती है। और प्राकृतिक - सुरक्षित रूप से बालों को मजबूत, काले, मुलायम सिल्की बनाने में खास सहायक हैं।

रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे / रूसी (डैंड्रफ) से छुटकारा / Dandruff Remove in Hindi / balon se rusi hatane ke upay / Rusi ke nuskhe

डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे, Dandruff Remove in Hindi, Tips For Dandruff Removal, बालों से रूसी (डैंड्रफ) हटाने के उपाय, dandruff hatane ke tarike, dandruff ke gharelu upay, dandruff ka upay, डैंड्रफ हटाने के घरेलू नुस्खे, removal of dandruff, How to Get Rid of Dandruff, Dandruff Naturally Remedies,  dandruff remove tips, डैन्ड्रफ रिमूव टिप्स, डैन्ड्रफ रिमूव, Dandruff Remove, dandruff hatana

टी ट्री ऑयल 
टी.ट्री ऑइल में खास एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जोकि रूसी की समस्या दूर करने का कारगर उपाय है। टी ट्री ऑयल बूंदे शैम्पू में मिलाकर बालों पर लगायें पांच मिनट बाद बाल धायें। 

टमाटर पेस्ट
डैंड्रफ होने पर टमाटर रस, मुलतानी मिट्टी का पेस्ट बना कर बालों पर लगायें। 30 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस तरह से सप्ताह में दो बार करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।

डैंड्रफ में खट्टी दही
खट्टी दही डैंड्रफ से निजात दिलाने में अहम है। दहीं को बालों पर हल्का रगड़ कर मालिश करें। 30 मिनट बाद बालों को ठंड़े पानी से धो लें। खट्टी दहीं बालों पर लगाने व दहीं खाने से डैंड्रफ छुटकारा तुरन्त मिल जाता है।

दाल 
अरहर दाल 7-8 घण्टे पानी में भिगो कर रखें। फिर भीगी अरहर दाल को बारीक पीस का बालों जड़ों व सिर पर हल्की मसाज करें। 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से बालों को धो लें। अरहर बालों से डैंड्रफ दूर करता है साथ में बालों की जडों में पोषण पहुंचाने में सक्षम है।

एलोवेरा रस 
एलोवेरा रस से बालों की जड़ से बालों की सिरे तक हल्की मसाज करें। 45 मिनट बाद सादे पानी से बालों को धो लें। एलोवेरा रस बालों को डैंड्रफ से मुक्ति के साथ साथ बालों को मजबूती व सुन्दरता बनाये रखने में सक्षम है।

गुलाब जल व ग्लिसरीन 
डैंड्रफ होने पर नहाने से 1 घण्टा पहले गुलाब जल व ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाकर बालों पर 10 मिनट तक बालों पर मसाज करें। फिर सूखने के छोड दें।

नींबू रस व सरसों तेल 
बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में नींबू रस व सरसों तेल बराबर मात्रा में लेकर बालों पर अच्छे से मसाज करें। 30 मिनट बाद धो लें। इसी तरह से सप्ताह में 2-3 दिन करने से डैंड्रफ से तुरन्त मुक्ति मिल जाती है।

नींबू पानी
2 लीटर पानी में 6 नींबू निचैंड कर तेज उबालें। नींबू पानी हल्का ठंड़ा, व गुनगुना ठंड़ा होने पर बालों को बिना साबुन की सहायता से धोने से डैंड्रफ से तुरन्त छुटकारा मिलता है।

मेथी 
100 ग्राम मेथी के दानों को 7-8 घण्टें पानी में भिगों कर रखें। नरम होने पर बारीक पीस का बालों पर पेस्ट करें। 40 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। मेथी दानों का पेस्ट डैंड्रफ दूर करने की तुरन्त दवा है।

कपूर नारियल तेल
कपूर को बारीक पीस को नारियल तेल के साथ मिलाकर, नहाने से 1 घण्टा पहले बालों पर मालिश करें। डैंड्रफ हटाने में नारियल तेल व कपूर अहम पाना जाता है।

बेसन पेस्ट
बेसन पानी का पेस्ट बना कर बालों पर 45 मिनट तक लगाकर छोड दें। बेसन पेस्ट सूखने पर सादे पानी से बालों को अच्छे से धो लें। बेसन पेस्ट डैंड्रफ से मुक्ति दिलाने में सक्षम है।

मेहंदी और प्याज रस 
बालों से रूसी हटाने में मेंहंदी पाउडर का प्याज रस के साथ मिलाकर लगाने से बालों से रूसी शीध्र मिट जाती है। और बाल मुलायम, चमकदार, मजबूत बनाने में सहायक है।

भीमल के कोमल तने 
भीमल (भियूल) के तनों को बारीक कूट कर बाल धोने से मात्र 1-2 बार में ही रूसी से छुटकारा मिल जाता है। भीमल प्राचीनकालीन प्रसिद्ध नेचुरल शैम्पू है।

रीठा 
रीठा के बीज तेल बालों पर नहाने से पहले अच्छे से लगाने से रूसी तुरन्त गायब हो जाती है। या फिर रीठा बीज छिलके बारीक पीसकर नहाने से पहले 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। रीठा बालों से रूसी गायब करने और बालों नेचुरल काला मजबूत करने में सहायक है।

उपरोक्त डैंड्रफ नुस्खों को सप्ताह में 2-3 दिन मात्र लगाने से डैंड्रफ आसानी से छूमन्तर हो जाता है। स्वस्थ बालों पर भी उपरोक्त नुस्खे किये जा सकते हैं। अर्युवेदिक नुस्खे सुरक्षित हैं। जोकि बालों को डैंड्रफ से मुक्ति के साथ - साथ बालों को जड़ से मजबूती, पोषक तत्व पहुंचाते हैं।