सनर्बन से त्वचा-चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स Beauty Tips for Sunburn Skin in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide सनर्बन से त्वचा-चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स Beauty Tips for Sunburn Skin in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

सनर्बन से त्वचा-चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स Beauty Tips for Sunburn Skin in Hindi

गर्मी मौसम में धूप त्वचा परत से मैलेनिन तत्व धीरे-धीरे कम कर देती है। जिससे त्वचा की चमक कम और त्वचा झुलसी, काली हो जाती है। अल्ट्रावॉयलेट किरणों से त्वचा ग्रसित झुलस जाने को अकसर सनबर्न कहा जाता है। तेज धूप से त्वचा रूखी और बाल बेजान हो जाते हैं।

गर्मी मौसम, तापमान बढ़ने, धूल मिट्टी के कण, दूषित वातावरण के साथ तेज धूप से सनबर्न समस्या ज्यादा होती है। गर्मी में त्वचा को तेज धूप से खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में त्वचा चेहरे की देखभाल व तरीके भी बदल जाते हैं। मौसम के करवाहट से त्वचा नम व तैलीय होनी शुरू हो जाती है। जिससे त्वचा में दाने, मुहांसे आने का डर बना रहता है। 

सनबर्न केयर अनेकों प्रकार के ब्यूटी केमिक्ल युक्त सौन्दर्य प्रसाधन बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। ज्यादातर त्वचा के लिए नुकसान दायक ही होते हैं। ऐसे में चाहिए कि त्वचा को नेचुरल तरीके से सदाबहार व सुन्दर कैसे रखा जाए। इसलिए जरूरी है कि धूप में जाने, धूप में ज्यादा देर काम करने से बचें। अकसर गर्मी मौसम में 1 से 3 बजे तक तीब्र धूप आंकी जाती है।
 
गर्मी मौसम में सनबर्न से बचाने और त्वचा दूषित होने से बचाने के खास नुस्खे नुस्खे हैं, जोकि त्वचा को प्रदूषण, धूल के कण, धूप सन बर्न से बचाये व निखार बरकरार रहे। जानिए गर्मी मौसम में त्वचा चेहरे का निखार सौन्दर्य बरकरार कैसे रखें और त्वचा को दूषित होने से कैसे बचायें ।

सनर्बन से त्वचा चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स / Beauty Tips for Sunburn Skin in Hindi / Dhoop se twacha ko bachane ke Tarike

सनर्बन से त्वचा-चेहरे के लिए ब्यूटी टिप्स, Beauty Tips for Sunburn Skin in Hindi, Skin Care Tips For Sunburn , ब्यूटी सनबर्न केयर, Beauty Sunburn Care, Skin Sunburn and Sun Tan Tips, twacha ko sunburn se kaise bachaye, सनबर्न से छुटकारा, Sunburn Relief Tips, Sunburn Tips in Hindi, sunburn skin face, Quick sunburn relief advice
  • धूप से या बाहर से आने के तुरन्त बाद चेहरे को सादे साफ पानी से धाये। ऐसा करने से त्वचा पर जमें धूल, कण, बैक्टीरिया धुल जाते हैं और त्वचा संक्रामण होने से बच जाती है।
  • तेज धूप व प्रदूषण धूल कणों के त्वचा पर दुष्प्रभाव रोकने के लिए जौ का आटा, नींबू रस, व कुछ बूदें पानी मिलाकर चेहरे पर लेप करें। अच्छे से सूखने के बाद गुलाबजल से चेहरा रूई की सहायता से साफ करें। बाद में कच्चे दूध से हल्का रगड़ का साफ कर लें। इससे चेहरे पर नेचुरल ब्यूटी सुन्दर निखार आता है।
  • बाजार में ब्यूटी फेस-वाश प्रसाधनों की भरमार है। तरह-तरह के फेस-वाश प्रसाधन आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाते हैं। कम्पनियों बड़े बड़े दावे करती है। परन्तु ज्यादातर सौन्दर्य प्रसाधन अनुरूप होते हैं। त्वचा चेहरे को ध्यान में रख कर केवल नेचुरल व आर्युवेदिक सौन्दर्य प्रसाधन ही इस्तेमाल करें। कैमिक्लयुक्त सनबर्न क्रीम, फेस वाॅश लगाने से बचें।
  • सप्ताह में दो-तीन बार रात को सोते समय चेहरे को गाय के कच्चे ठंडे दूध से हल्का रगड़ कर धोना चाहिए। यह एक प्रकार का फेयर नेचुरल है, जोकि चेहरे को गोरा बनाये रखने में सक्षम है।
  • त्वचा को मृत्य कोशिकाओं को दोबारा सुचारू व सक्रीय करने के लिए सप्ताह में एक-दो बार चेहरे को स्क्रबर का प्रयोग जरूर करें। इससे त्वचा के रोम छिद्र दोबारा जीवित व ग्लो बनना काम करने लगती है और चेहरा सुन्दर गोरी बनी रहती है, काले धब्बे स्पोट नहीं पड़ते।
  • धूप में जाने से पहले चेहरे को सूती पतले कपड़े से ढक कर चलना चाहिए। इससे चेहरे से माईस्चर बना रहता है और त्वचा शुष्क नहीं होती। कपड़ा सूर्य की किरणों की बेक्टीरियल इफेक्ट से कम करके त्वचा को ठंडक व नमी पहुंचाने में सहायक है। सनर्बन का खतरा त्वचा चेहरे पर कम पड़ता है।
  • धूप में घूमने - चलने फिरने से सनबर्न का खतरा बना रहता है। सनबर्न से बचने के लिए रात को सोने से पहले बादाम को दूध के साथ पीस का चेहरे पर 20 मिनट तक लेप लगाने से सनबर्न का असर चेहरे मिट जाता है। और त्वचा सदाबहार सुन्दर व नेचुरल रहती है।
  • धूप में जाते समय चश्मा पहने और छाते का इस्तेमाल करें। चश्मा, और छाता आंखों शरीर को धूल कण, तेज धूप किरणों से बचाने में खास सहायक है।
  • सनबर्न समस्या होने पर बेसन और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट चेहरे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में सादे पानी से धो लें। और आईस क्यूब से त्वचा हल्की रगड़ें। इससे सनबर्न स्किन से जल्दी छुटकारा मिलता है।
  • नींबू का रस, चंदन पाउडर, गुलाब जल का मिश्रण धूप गर्मी से झुलसी त्वचा पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरा त्वचा सादे पानी से धो लें। साबुन का इस्तेमान हीं करें।
  • धूप में जाने से पहले सुरक्षित सनबर्न क्रीम, लोशन चेहरे, त्वचा, गाल, गर्दन, हाथ, पैर खुले अंगों पर लगाए। इससे काफी हद तक सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • सनबर्न समस्या में धूप से आने पर तुरन्त नहाये नहीं और साबुन का इस्तेमाल चेहरे त्वचा पर नहीं करें। ठंड़े पानी से चेहरा धायें।