लाल टमाटर पूरी करे खून की कमी बनाये नेचुरल सुन्दर Benefits of Tomato In Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide लाल टमाटर पूरी करे खून की कमी बनाये नेचुरल सुन्दर Benefits of Tomato In Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

लाल टमाटर पूरी करे खून की कमी बनाये नेचुरल सुन्दर Benefits of Tomato In Hindi

लाल टमाटर हर व्यजंन में पड़ने से जायका ही बदल जाता है, टमाटर को लगभग सभी सब्जियों व दालों में डालने से व्यजंन और भी ज्यादा स्वादिष्ठ हो जाते हैं। शरीर में खून की कमी होने पर टमाटर एक अच्छा माध्यम है। स्वादिष्ट टमाटर में लोह तत्व व मिनरल विटामिन का भरपूर भण्डार है। लाल टमाटर में पौष्टिक तत्व दूध व अण्डे से 6 गुना ज्यादा पाये जाते हैं। लाल टमाटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, काॅपर, सोडियम, पोटाश, लाइकोपीन, एन्टीओक्सीडेन्ट योगिक गुण पाये जाते हैं जो कि स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद है। टमाटर पौष्टिक गुणों के साथ औषधीय गुणों से भरपूर है। सुबह दो टमाटर खाना पूरे खाने की ऊर्जा के बाराबर है। टमाटर खाने से शरीर फुर्तीला, चुस्त व शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। टमाटर सायटरस फल है।

बहु उपयोगी लाल टमाटर / टमाटर के  फायदे / Benefits of Tomato In Hindi / Tamatar ke fayde / Lal Mamatar / Healthy Tomato 


लाल टमाटर पूरी करे खून की कमी बनाये नेचुरल सुन्दर, Benefits of Tomato In Hindi, tomato health benefits, Tomatoes Nutrition Facts and Health Benefits, tamatar ke fayde, टमाटर के  फायदे, इतना फायदेमंद लाल टमाटर, lal tamatar ke fayde, लाल टमाटर, tomato khane ke fayde, tomato juice, टोमैटो जूस के फायदे, Lal Mamatar
  • टमाटर में लाइकोपीन होता है, जोकि त्वचा के लिए फायदेमंद है।, लाल टमाटर को मिक्सी कर लें, पतला होने पर 1 चम्मच जई का आटा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। मिश्रण का लेप चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें, सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह ब्यूटी पैक रोज चेहरे पर लगाने से त्वचा 20 दिनों में मुलायम, सुन्दर बेदाग, नेचुरल लगती है।
  • टमाटर रस, चन्दन, गुलाबजल तीनों को मिलाकर हथेली से चेहरे पर 5 मिनट तक हल्का रगड़े फिर 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने पर सादे पानी से साफ कर धो लें। यह एक प्रकार का नेचुरल व्यटी पैक है। जिससे त्वचा से दाग धब्बे मिट जाते हैं और त्वचा पर नेचुरल चमक व सुन्तरता निखारने में सहायक है।
  • मुंहासे होने पर टमाटर को गोलाई में पतले काट लें और चेहरे पर 20 मिनट तक चिपका रखें, फिर सादे पानी से धो लें, इससे मुंहासे साफ हो जाते हैं। और त्वचा को पौषक तत्व मिल जाते हैं।
  • टमाटर का रस व 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर पेस्ट करें, फिर चेहरा सादे पानी से धो लें, इससे चहरे पर चमक व कोमल हो जाती है।
  • खीरे का रस व टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिला कर चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलता है। यह प्रक्रिया 20 मिनट तक लगाकर रखे धोयें। टमाटर एन्टीओक्सीडेन्ट गुण होते हैं, त्वचा को तैलीय होने से बचाता है।
  • टमाटर रस, दलिये और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण फेस पैक तैयार करें, इसे चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे साफ हो जाते हैं और चेहरा गोरा व नेचुरल हो जाती है। सुन्दर त्वचा के लिए यह पैक सप्ताह में 3 दिन जरूर लगायें।
  • टमाटर रस और नींबू रस को मिलाकर चेहरे पर मालिश करने से धूप की किरणों का असर नहीं होता। सनबर्न से छुटकारा पाने का यह अच्छा उपाय है।
  • टमाटर रस, नींबू रस और चन्दर पाउडर का पेस्ट चेहरे पर 30 मिनट तक लगा कर रखें, सूखने पर सादे पानी से धो ले। यह पेस्ट चेहरा त्वचा की चमक का अचूक नुस्खा है।
  • टमाटर रस और शहद का मिश्रण बना कर चेहरे पर हल्का - हल्का 5 मिनट तक रगड़े। फिर धो लें। इससे चेहरे की त्वचा को प्रर्याप्त पौषण मिल जाते हैं। त्वचा में ग्लो लाली पैदा करता है।
  • घूप से आने के बाद टमाटर रस व छांछ को मिलाकर लगाने से सनबर्न से छुटकारा मिलता है। त्वचा पहले जैसी हो जाती है।
  • टमाटर रस व ऑलिव ऑयल का मिश्रण चेहरे पर 5 मिनट हल्का रगड़ने से त्वचा से मैल व रोम छिद्र सक्रिय हो जाते हैं। मुंहासें से बने गड्ढे भरने में सहायक है। मिश्रण लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • शरीर में खून की कमी होने पर लाला टमाटर रोज सुबह खाने से खून में वृद्वि होती है। और चेहरे पर टमाटर जैसी लाली आती है। टमाटर को मिक्सी कर जूस बनाकर चुटकी भर सेंधी नमक के साथ पीने से पेट साफ व समस्त पाचन तंत्र को ठीक रखता है।
  • पेट में कब्ज होने पर टमाटर के टुक्कडों को सेन्धा नमक, कालीमिर्च के साथ खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। और साथ में मुंह के छालों से भी छुटकारा देता है। टमाटर में अन्य फलों से ज्यादा पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं। 
  • टमाटर खाने से मधुमेह नियंत्रण, व दांतो मसूंडों की बीमारी को ठीक करने में सहायक है। और साथ में आंखों की रोशनी तेज करने का माध्यम है। रोज सुबह दो लाल टमाटर जरूर खायें, इससे सैकड़ो लाभ प्राप्त होते हैं।
टमाटर सम्पूर्ण पौषक तत्वों से भरा एक पौष्टिक व स्वादिष्ट सायटरस सब्जी है। लाल टमाटर स्वास्थ्य रखने व सुन्दरता प्रदान करने का अहम माध्यम माना जाता है। लाल टमाटर का सेवन जरूर करें।