डार्क स्किन को बनाये नेचुरली गोरा व सुन्दर Natural Beauty Tips for Dark Skin in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide डार्क स्किन को बनाये नेचुरली गोरा व सुन्दर Natural Beauty Tips for Dark Skin in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

डार्क स्किन को बनाये नेचुरली गोरा व सुन्दर Natural Beauty Tips for Dark Skin in Hindi

खूबसूरत चेहरे की चाहत हर किसी को होती है। तीन तरह के चेहरे के रगं अकसर नजर में जाते हैं, सांवला, मध्य गोरा या अधिक गोरा। गोरी त्वचा रंग से ही कुछ नहीं होता चेहरा। चेहरा अपने आप में सुन्दर व निखार लुक में आना चाहिए। सुन्दर खूबसूरत चेहरे के लिए तरह - तरह के ब्यूटी प्रोडक्स रोज इस्तेमाल किये जाते हैं। 

सौन्दर्य प्रसाधनों की विश्व भर में भरमार है। सबसे ज्यादा सौन्दर्य प्रसाधन ही बिके जाते हैं। अधिकत्तर सौन्दर्य प्रसाधन कैमिकल युक्त लोशन, क्रीम, पाउडर इत्यादि बाजार में उपलब्ध हैं। चेहरे की त्वचा को नेचुरल सुन्दरता लाना एक अलग ही चाहत हर किसी को होती है। होगी भी क्यों नहीं। सुन्दर चेहरा व्यक्तित्व का एक हिस्सा है। शादी, फन्कशन, त्यौहार, दफ्तर, बाजार, घर, समाज हर जगह चेहरे पर चमक व प्राकृतिक निखार के साथ दिखना और लोगों के आकृषण का केन्द्र बनना सबको अच्छा लगता है।

जानिए डार्क त्वचा व मध्य त्वचा को सुन्दर निखार के आयुर्वेदिक खास घरेलू तरीके। जिससे किसी भी रंग की त्वचा को प्राकृतिक रूप से और भी ज्यादा सौन्दर्य निखार पा सकते हैं। और चेहरे पर हमेशा नेचुरल रोनक चमक सौन्दर्य बना रहे।

डार्क स्किन को बनाये नेचुरली गोरा व सुन्दर / गोरा रंग पाने के आसान उपाय / Natural Beauty Tips for Dark / Gora rang pane ke upay


डार्क स्किन को बनाये नेचुरली गोरा व सुन्दर, Natural Beauty Tips for Dark Skin in Hindi, Fairness Beauty Tips, Natural Beauty Tips, twacha ko natural sundar kaise banaye, फेस को चमकदार कैसे बनाये? , How to get glowing skin, सुन्दर त्वचा के घरेलु उपाय, Fair Glowing Skin, dark skin ko gora kaise banaye

  • जब भी आप बाजार, दफ्तर इत्यादि कहीं से भी घर में प्रवेश करते हैं। बाहर से आने पर गुनगुने पानी में 3-4 नींबू का रस बूंदें मिला कर चेहरे को धोयें। जिससे से धूल कण आदि धुल जाते हैं, और त्वचा में चमकदार बनाने में सहायक होती है।
  • गुलाब की पंखुडियों को सादे पानी में 2 दिन का डुबोकर रखें, फिर गुलाब पानी में चंदन व बेसन मिलाकर चेहरे पर पेस्ट करें। सूख जाने के बाद गुलाब की पंखुडि़यों के पानी से चेहरे रूई से साफ करें। यह एक प्रकार का प्राकृतिक ब्यूटी मास्क है जोकि डार्क स्कीन को गोरापन करने में सहायक है।
  • 5-6 बादाम को रात को कच्चे दूध में डुबो कर रख दें, सुबह पेस्ट बना कर चेहरे पर लेप दें। अच्छी तरह सूखने के बाद चेहरा को कच्चे दूध से धो लें, 10 मिनट बाद सादे पानी से हल्के से धो लें। साबुन का प्रयोग न करें।
  • कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रसाधनों को खरीदने व उपयोग करने से बचें। इससे आपकी त्वचा में इन्फेक्शन, एलर्जी, खुजली हो सकती है। सावधानी पूर्ण सौन्दर्य प्रोडक्स खरीदें।
  • कच्चे दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए रोज रात को कच्चा दूध में केशर डालकर पीयें। 4-5 बूंदें चेहरे पर जरूर लगायें। इससे चेहरे की रक्त कोशिकाओं पर सीधे असर होता है। रूधिर साफ व ग्लोइस होती है।
  • 1 केला का गूदा को, एक चम्मच शहद, 2-3 बूंद नींबू के साथ मसलकर पेस्ट बनाये। चेहरे पर 20 मिनट तक लगायें, फिर साधे पानी से धो लें, इससे चेहरा पर नेचुरल चमक निखार आता है।
  • जौ के आटे में नींबू रस व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद सादे पानी से धो लें। यह डार्क टोन में गोरापन लाने में सहायक है।
  • टमाटर का रस, गुलाबजल को हलेथी में लेकर चेहरे पर मलें, इससे त्वचा में नेचुरल ग्लो लाली आती है।
  • शहद को चेहरे पर 3 मिनट तक हल्का रगड़े, इससे चेहरे त्वचा की कोशिकाओं के रोम छिद्र में मैल धूलकण को निकालने में सहायक होता है। त्वचा को अन्दर से पौषण मिल जाता है। और शहद त्वचा को सक्रीय करता है।
  • खीरे का अन्दर का भाग जिसे गूदा कहते हैं, और नींबू रस मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड दें, फिर सादे पानी से धो लें।
  • गाजर को मिक्सी कर पके पपीते के साथ मिलाकर चेहरे पर लेप करें। सूखने पर सादे पानी से धो लें। इससे डार्क स्किन से गोरापन आसानी से आने लगता है।
  • तुलसी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लेप लगायें, फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।
  • त्वचा को घूप से बचायें, त्वचा को कपड़े ढ़क कर सफर करें। धूप से आने के बाद चेहरे पर खीरे, गुलाबजल, ग्लिसरीन को मिक्स कर चेहरे पर लगायें। इससे सन वर्न का असर त्वचा चेहरे पर नहीं रहता। फिर चेहरे पर नींबू से हल्का रगड़े बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। यह एक तरह का प्राकृतिक ब्लीचिन्ग है।
  • सूखे सन्तरे के छिलके का पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोशिकाओं रोम से कालापन साफ होने में सहायता करता है। और चेहरे में ग्लो चमक पैदा करता है।
उपरोक्त तरीकों को एक ही दिन में नहीं अजमायें। बदल-बदल कर 2-3 दिन के अन्तराल में करें। डार्क स्किन को प्राकृतिक रूप से सुन्दर निखार घर पर ही आसानी से ला सकते हैं। इसके लिए महंगे ब्यूटी पार्लर, सौन्दर्य प्रसाधनों की आवश्यकता नहीं। क्योंकि सौन्दर्य प्रसाधन कुछ क्षणों के लिए चेहरे पर चमक-दमक ला सकती हैं, परन्तु बाद में चेहरे त्वचा पर तरह-तरह के साईड एफेक्टस छोड़ जाती है। बनावटी चीजों से कई बढ़िया नेचुरल शुद्ध चीजें फायदेमंद हैं।