बालों के लिए सही मसाज तेल Massage Oil for Hair in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बालों के लिए सही मसाज तेल Massage Oil for Hair in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बालों के लिए सही मसाज तेल Massage Oil for Hair in Hindi

बाल व्यक्तित्व विकास का एक हिस्सा माना जाता है। सुन्दर व खूबसूरत बाल व्यक्ति आर्कषण को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। जिस तरह शरीर को पौषण की जरूरत होती है। उसी तरह मजबूत, सुन्दर बालों के लिए भी उचित पौषण की आवश्यकता होती है। स्वस्थ मजबूत बालों की मसाज के लिए प्राकृतिक रूप से तेल खास हैं, जिससे आसानी से बालों को टूटने, झड़ने, सफेद होने, रूसी होने व बालों की अन्य तरह की समस्याओं से मुक्त रखा जा सकता है। और बाल सदाबहार सिल्की, साईनी, मजबूत रहें।
हमेशा शुद्ध सुरक्षित हेयर ऑयल इस्तेमाल करें। कैमिक्लयुक्त हेयर ऑयल इस्तेमाल से बचें। कैमिक्लयुक्त हेयर ऑयल बालों और त्वचा के लिए हानिकारक है। तेल हमेशा देख परखकर ही लें।

बालों के लिए सही मसाज तेल / Massage Oil for Hair in Hindi / Balon ke liye Tel Masaj / Balon per massage karne ke tarike / Best Hair Massage Oil

बालों के लिए सही मसाज तेल, Massage Oil for Hair in Hindi, बालों के लिए ऑयल मसाज, Oil massage for your hair, Sarso ke Tel se massage, बेस्ट हेयर ऑयल मसाज , ऑयल हेयर मसाज , oil hair massage, Scalp Massage for Hair Growth, Oils for Hair Growth, balon ki massage ki liye tel, balo ka tel, बेस्ट हेयर ऑयल, हेयर ऑयल बालों के लिए , balon ki tel massage tarika,

जैतून तेल
जैतून तेल बालों में माइश्चराज पैदा करता है और मिटामिन-इ से भरपूर होने के साथ-साथ एन्टी इन्फलेमेटरी योगिक गुण पाये जाते हैं, जोकि बालों को रुसी व झड़ने से बचाता है। और बोलों को तेजी से लम्बा बनाता है। सप्ताह में 2 बार सिर पर 10 मिनट जैतून तेल फायदेमंद है।

आंवला तेल 
आंवला हेयर ऑयल बालों के लिए खास फायदेमंद माना जाता है। आंवला में विटामिन सी, पाॅलीफेनिक, टैनिन गुण मौजूद हैं। आंवला एक तरह से एंटी आक्सीडेन्ट है। सप्ताह में 1 बार बालों की जड़ तक खूब हेयर मसाज करें। आंवला तेल बालों को मजबूत और काला बनाने में सहायक है।

तिल तेल
आयुर्वेदिक दवाईयों में तिल तेल प्रचुर मात्रा में बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तिल के तेल में इन्फेक्शन, एन्टी माइक्रोबायल गुण पाये जाते हैं जोकि बालों की जड़ो को मजबूत कर तेजी से लम्बा करता है। तिल तेल सप्ताह में 1 बार सिर मसाज करें, बाल मजबूत व मुलायम होते हैं।

भृंगराज तेल
देशी भृंगराज तेल नये बालों को दुबारा उगाने में सहायक होता है, शुरूआत में बाल हलके भूरे रंग व बारीक निकलते हैं, परन्तु लगातार लगाने से काले व मजबूत हो जाते हैं। भृंगराज देशी तेल बालों को सफेद होने से रोकता है।

कैस्टर हेयर ऑयल 
कैस्टर हेयर ऑयल में प्रोटीन, मिनरल, माइक्रोबियल, रिसिनोलैक व विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। जोकि बालों के लिए उत्तम माना जाता है। यह बालों के साथ सिर की त्वचा को होने वाली समस्याओं से बचाता है एवं बालों को मजबूत, सुन्दर, मुलायम बानाने में सहायक है।

नारियल तेल 
नारियल तेल प्राकृतिक गुणों से भरभूर जिसमें एंटी आक्सीडेन्ट व विटामिन ई पाई जाती है। यह बालों को दोमुखी होने से रोकता है। बालों की जड़ों को मजबूती बनाया रखता है। नारियल तेल में भृंगराज, करी पत्ता व ब्राहमी मिलाकर लगाने से बालों में सम्पूर्ण तत्व समा जाते हैं और बालों की हर तरह की समस्या से छुटकारा देता है।

आर्गेनिक तेल या लिक्विड गोल्ड 
यह बालों को दोमुखी होने से रोकता तो है ही साथ में टूटे बालों को पुन समान्तर लाने में सहायक सिद्व है। सप्ताह में एक बार 10 मिनट सिर मसाज से बालों की जड़ो को मजबूती प्रदान करता है।

जोजोबा ऑयल
जोज्बा तेल रूखे बालों को दुबारा से मुलायम करता और और बालों की कोशिकाओं को दोमुखी होने से राकता है। जोज्बा ऑयल बाल व त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे सप्ताह में दो दिन बालों पर हल्की मसाज करने से बालों को रूसी व झड़ने से रोकता है।