बालों के लिए सही मसाज तेल : / HAIR MASSAGE OIL FOR HAIR GROWTH AND HOW TO DO HAIR OIL MASSAGE AT HOME / MASSAGE OIL FOR HAIR IN HINDI

Hair Massage Oil / बाल व्यक्तित्व विकास का एक हिस्सा माना जाता है। सुन्दर व खूबसूरत बाल व्यक्ति आर्कषण को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। जिस तरह शरीर को पौषण की जरूरत होती है। उसी तरह मजबूत, सुन्दर बालों के लिए भी उचित पौषण की आवश्यकता होती है। स्वस्थ मजबूत बालों की मसाज के लिए प्राकृतिक रूप से Hair Oil खास हैं, जिससे आसानी से बालों को टूटने, झड़ने, सफेद होने, रूसी होने व बालों की अन्य तरह की समस्याओं से आसानी से मुक्त रखा जा सकता है। और बाल सदाबहार सिल्की, साईनी, मजबूत रहें।
हमेशा शुद्ध सुरक्षित हेयर ऑयल इस्तेमाल करें। कैमिक्लयुक्त हेयर  ऑयल इस्तेमाल से बचें। कैमिक्लयुक्त हेयर  ऑयल बालों और त्वचा के लिए हानिकारक है।

Massage-Oil-for-Hair-in-Hindi, Hair Massage-Oil
स्वस्थ बालों के लिए अचूक तेल मसाज / Best Hair Massage Oil / Oil for Hair in Hindi

जैतून तेल / Olive Oil for Hair
Hair Growth Oil / जैतून तेल बालों में माइश्चराज पैदा करता है और मिटामिन-इ से भरपूर होने के साथ-साथ एन्टी इन्फलेमेटरी योगिक गुण पाये जाते हैं, जोकि बालों को रुसी व झड़ने से बचाता है। और बोलों को तेजी से लम्बा बनाता है। सप्ताह में 2 बार सिर पर 10 मिनट जैतून तेल फायदेमंद है।

आंवला तेल / Amla Hair Oil
आंवला हेयर ऑयल बालों के लिए खास फायदेमंद माना जाता है। आंवला में विटामिन सी, पाॅलीफेनिक, टैनिन गुण मौजूद हैं। आंवला एक तरह से  एंटी आक्सीडेन्ट है। सप्ताह में 1 बार बालों की जड़ तक खूब हेयर मसाज करें। आंवला तेल बालों को मजबूत और काला बनाने में सहायक है।

तिल तेल / Sesame Oil for Hair
Strong Hair Oil / आयुर्वेदिक दवाईयों में तिल तेल प्रचुर मात्रा में बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तिल के तेल में इन्फेक्शन, एन्टी माइक्रोबायल गुण पाये जाते हैं जोकि बालों की जड़ो को मजबूत कर तेजी से लम्बा करता है। तिल तेल सप्ताह में 1 बार सिर मसाज करें, बाल मजबूत व मुलायम होते हैं।

भृंगराज तेल /Bhringraj Oil for Hair Growth
Shiny Silky Hair / देशी भृंगराज तेल नये बालों को दुबारा उगाने में सहायक होता है, शुरूआत में बाल हलके भूरे रंग व बारीक निकलते हैं, परन्तु लगातार लगाने से काले व मजबूत हो जाते हैं। भृंगराज देशी तेल बालों को सफेद होने से रोकता है।

कैस्टर हेयर ऑयल / Castor Hair Oil
Castor Oil / कैस्टर हेयर ऑयल में प्रोटीन, मिनरल, माइक्रोबियल, रिसिनोलैक व विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। जोकि बालों के लिए उत्तम माना जाता है। यह बालों के साथ सिर की त्वचा को होने वाली समस्याओं से बचाता है एवं बालों को मजबूत, सुन्दर, मुलायम बानाने में सहायक है।

नारियल तेल /Coconut Oil for Hair
Coconut Natural oil / नारियल तेल प्राकृतिक गुणों से भरभूर जिसमें एंटी आक्सीडेन्ट व विटामिन ई पाई जाती है। यह बालों को दोमुखी होने से रोकता है। बालों की जड़ों को मजबूती बनाया रखता है। नारियल तेल में भृंगराज, करी पत्ता व ब्राहमी मिलाकर लगाने से बालों में सम्पूर्ण तत्व समा जाते हैं और बालों की हर तरह की समस्या से छुटकारा देता है।

आर्गेनिक तेल या लिक्विड गोल्ड / Organic Oil, Liquid Gold
Remove Hair Split Ends / यह बालों को दोमुखी होने से रोकता तो है ही साथ में टूटे बालों को पुन समान्तर लाने में सहायक सिद्व है। सप्ताह में एक बार 10 मिनट सिर मसाज से बालों की जड़ो को मजबूती प्रदान करता है।

जोजोबा ऑयल / Jojoba Oil for Hair
Jojoba Oil / जोज्बा तेल रूखे बालों को दुबारा से मुलायम करता और और बालों की कोशिकाओं को दोमुखी होने से राकता है। जोज्बा ऑयल बाल व त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे सप्ताह में दो दिन बालों पर हल्की मसाज करने से बालों को रूसी व झड़ने से रोकता है।