पुरूषों के बाल झड़ने पर सीक्रेट टिप्स / HAIR LOSS BALDNESS SOLUTION TIPS / MALE HAIR LOSS IN HINDI

Male Hair Loss / आप अच्छी तरह से जानते हैं कि बाजार में बहुत सारे बालों को दुबारा उगाने के लिए दवाईयां उपलब्ध हैं, ज्यादतर कम्पनियां कैमिक्ल युक्त तेल, लोशन इत्यादि बेचती है, जोकि फायदे में कम और नुकसादायक बहुत है। और साथ में मंहगी भी। Male Hair Growth के कुछ खास अजमाये तरीके विस्तार से निम्न प्रकार से हैं।

पुरूष सिर को गंजापन से रोकने के घरेलू सटीक उपाय / Home Remedies for Hair Loss in Men

hair-baldness-solutions, baldness-solutions, hair-loss-treatment, hair-fall-tips, prevent-hair-loss, hairs, bladness-prevent, prevent-hair-loss
पुरूषों में बालो का झड़ना आम बात है अकसर देखा गया है कि 45 वर्ष आयु तक आते आते पुरूष के काफी बाल झड जाते हैं या सिर एक तरफ से गंजापन होने लगता है। हम आपको बालों को झड़ने व टूटने के सटीक उपाय बता रह हैं। जिससे व्यक्ति सिर पर दुबारा से बालों को प्राप्त कर सकता है।

Hair Loss Prevention, Ingredients / सामग्रीः प्याज रस, हेयर ड्रायर हीट के लिए, लहसुन रस, प्याज रस, बीयर, रम, नारियल तेल, लहसुन, अदरक, चुकन्दर, आंवला तेल, नींम हरी पत्तियां व बादाम।
  •  Get Hair Back / व्यक्ति बालों को दुबारा पाने के लिए: 5 प्याज को मिक्सी कर लें फिर किसी साफ कपड़े या छन्नी से रस निकाल लें। फिर हेयर ड्रायर से तौलिया को गर्म करें। गर्म तौलिया से सिर को अच्छी तरह से ढक लें और 30 मिनट के लिए घूप में बैढ जाये, फिर प्याज का रस से सिर बालों पर 10 मिनट तक हल्की मसाज करें, यह प्रक्रिया महीने में 10 दिन करने पर Hair Regeneration / बाल पुन उगने में महत्वपूर्ण सहायक है। प्याज रस से बहुत सारी कम्पनियां महंगे हेयर केयर प्रोडक्स भी बनाती है।
  •  प्याज, बीयर व नारियल तेल तीनों का मिश्रण बना कर 1 घण्टे के लिए धूप में रख दें। फिर व्यक्ति बालों पर जड अच्छे से 10-15 मिनट Hair Massage / मसाज करें। फिर 30 मिनट के लिए सूखने दें, फिर धोये इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बाल झड़ने से रूक जाते हैं, जो बाल जड़ से टूट जाते हैं वे दुबारा कोशिकाओं से बाहर आ जाते हैं।
  • Hair Nutrition / 10 कलियां लहसुन, 5 बूदें अदरक रस,1 चम्मच नारियल तेल, 1 नींबू रस, इन सबका पेस्ट बना लें, 20 मिनट तक मिश्रण का मसाज सिर पर करें, फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें, यह प्रक्रिया सप्ताह में 2 दिन करने पर इससे 45 दिनों में टूटे बाल दुबारा भूरे हलके आने शुरू हो जाते हैं।
  • चुकन्दर के पत्तों को पानी 1 घण्टे तक उबालें, जब तक पानी आधे से भी कम न हो जाए, पत्ते अच्छी तरह से उबलने पर निचैड़कर अलग रखे दें। और पानी फेंक दें।
  • चुकन्दर के उबले पत्तों के पेस्ट, में 2 चम्मच मेहंदी पाउडर अच्छे मिला लें, और बालों पर लगाकर सूखने तक थोड़ दें, फिर सादे पानी से धो लें, यह Hair Growth प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन और 2 महीने तक करने से बाल दोबारा शीघ्र उगने लगते हैं।
  •  Hair Loss Pack / चुकन्दर के पत्तों का रस, अदरक रस, सिरका। सभी को बराबर मात्रा में मिला कर चुटकी भर हल्दी पाउडर में 5 मिनट तक घोले, पेस्ट तैयार करें, फिर बालों पर मसाज करें। 1 घण्टे सिर सादे पानी से धो लें, यह मिश्रण नये बालों को उगाने में सहायक सिद्व है।
  •  Hair Loss Oil Massage / नारियल तेल, व आंवला तेल को बराबर मात्रा में ले, फिर मिश्र कर उसे में नींम की हरी पत्तियों को कूटकर डाल दे। तीनों को हल्की आंच में उबाले, फिर तेल हल्का ठंड़ा होने पर सिर बालों पर 15 मिनट तक हलकी मसाज करें, यह प्रक्रिया सप्ताह में लगातार 3 दिन करें यानि कि 4 महीने लगातार करने पर झड़े टूटे बाल दोबारा आना शुरू हो जाते हैं।
  • रम व प्याज का रस का मिश्रण बना कर बालों पर मसाज से बाल पुनः शीध्र 30-40 दिनों में उगना शुरू हो जाते हैं। प्याज को मिक्सी कर पीस ले, फिर रम के साथ पिसा प्याज मिलाकर 8 घण्टे के लिए गिलास में रखकर छांव में छोड़ दे, फिर रम व प्याज रस को छानकर निकले रस से सिर पर 15 मिनट तक बालों की जड़ से अच्छे से मसाज करें। फिर सूखने पर सादे पानी से धो लें। इससे शीध्र बाल आना शुरू हो जाते हैं।
  •  देशी सरसों के तेल में मेहंदी पत्तियां को अच्छी तरह गर्म करें, तेल हल्का ठंड़ा होने पर सिर पर 20 मिनट मासाज करें। फिर प्याज को गोलाई में काट कर गंजे हिस्से पर हल्का हल्का रगड़े, जब तक गंजा सिर हल्का लाल न हो जाये। यह प्रक्रिया सप्ताह में 4 दिन व लगातार 3 महीने करने पर बाल दोबारा आना शुरू हो जाते हैं।
  • 1 अण्डे का पीला भाग, 1 चम्मच शहद व नींबू रस को फेट लें, फिर सिर पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड दें, फिर सादे पानी से धो लें, यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन व 2 महीने लगातार करने से टूटे बाल दुबारा से जड़ों से बाहर आना शुरू हो जाते हैं।
  •  मेहंदी पाउडर, दहीं, बादाम पीसकर, नींबू रस, चम्मच भर शहद, सभी को अच्छी तरह से मिश्रण कर सिर पर लेप करें। फिर सूखने ते छोड़ दे, सूखने पर सादे पानी से बालों को धो लें, इससे बालों की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। और बाल को दुबारा बाहर आने में सहायता मिलती है।
hair-baldness-solutions, baldness-solutions, hair-loss-treatment, hair-fall-tips, prevent-hair-loss, hairs, bladness-prevent, prevent-hair-loss
नोट : साबुन का बालों पर इस्तेमाल न करे, उपरोक्त उपायो के बाद कैमिक्ल युक्त हेयर केयर प्रोडक्स का इस्तेमाल न करें, बालों पर जल्दी जल्दी प्रयोग न करें। समय सीमा पर ही प्रयोग करें। हमारे द्वारा बताये गये घरेलू नुस्खों, तेल, मिश्रण मसाज से बाल धीरे-धीरे भूरे बाल आने शुरू हो जाते हैं। भूरे बालों को काला करने के लिए किसी कैमिकल का इस्तेमाल न करें। अगर ज्यादा ही जल्दी है बालों को दुबारा उगाने की, तो हेयर ट्रांसप्‍लांट के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लिक करें। जोकि महंगा जरूर है परन्तु सदाबहर है। बालों को सम्पूर्ण पोषण दे, हरी सब्जियों, फल, दूध व पोष्टिक आहार ले। शराब, धूम्रपान, नशीली मादक चीजों से दूर रहे।