लम्बे व काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे Long Black Hair in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide लम्बे व काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे Long Black Hair in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

लम्बे व काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे Long Black Hair in Hindi

काले लम्बे बालों के लिए बहुत सारे कम्पनियां अपना प्रोडक्स बाजार में उपलब्ध करवाती है, जिसमें ज्यादातर कंपनिया के हेयर प्रोडक्टस में कैमिक्ल मिला होता है जो कि बालों व त्वचा के लिए फायदेमंद कम और नुकसानदायक ज्यादा होता है। जिससे बालों का सफेद होना, बालों का टूटना, झड़ना, बालों की ग्रोथ रूक जाना जैसी कई समस्या धीरे-धीरे होने लगती है। जिनका पता व्यक्ति को कुछ महिनों, साल बाद चलता है।
बालों व त्वचा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये आपके लिए घने, लम्बे, मजबूत व काले बालों की सही ग्रोथ के लिए घरेलू उपाय हैं। घरेलू नुस्खें अपनाईये और बालों को कैमिक्ल युक्त प्रोडक्टस से बचायें। प्राकृतिक चीजें फायदेमंद होती हैं।

लम्बे व काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे / Long Black Hair in Hindi / Get Naturally Long Black Hair / Lambe kale baal pane ke tarike


लम्बे व काले बालों के लिए घरेलू नुस्खे , Long Black Hair in Hindi, black and long hair tips, काले लम्बे बालो के लिए घरेलू नुस्खे, Long Hair Tips, baal lambe kale karne ka tarika, Balo Ko Lamba Kaise Banaye?, बाल को लंबा व घना, Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe, Balo Ko Lamba Karne Ke Liye, Lambe Baal

  • शहद व एलोवेरा को मिलाकर बालों पर 40 मिनट लगाने से डेन्डफ से बचाता है। ऐलोवेरा सेलेनियम व विटामिन गुण पाये जाते है जोकि शहद के साथ मिलकर एक औषधि बन जाती है। और बालों को घना बनाती है। बालों को जड़ से पौषण पहुंचाती है।
  • बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आंवला जूस, प्याज रस और रीठा का पाउडर मिलाकर लगाये। आंवले के कैरोटिनायड पोषक तत्व पाये जाते हैं जो बालों की तेजी से बढोत्तरी में सहायक है। इसे सप्ताह में 1 बार 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए। फिर गुनगुन पानी से धो लें।
  • अण्डे का सफेद हिस्सा, जैतून तेल व शहद तीनों का मिश्रण बना कर बालों पर लगाने से डन्ड्फ नहीं होता। क्योंकि इसमें सेलिनियम, फास्फोरस, प्रोटीन, जिंक, सल्फर, आयोडीन व आयरन की मात्रा पाई जाती है जोकि बालों को जड़ो को पोषण देती है। इससे बाल की कोशिकाओं को मजबूत करता है।
  • आलू और प्याज का रस बालों पर 20 मिनट तक लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है। आलू में बहु मात्रा में योगिक मिनरल पाये जाते हैं और प्याज में वैक्टीरियल गुण होते हैं, दोनो के रस का मिश्रण बालों के लिए रामवाण की तरह काम करता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है साथ में सिर की त्वचा को इन्फेक्शन से भी बचाता है।
  • मेथी का बीज का पाउडर गुनगुने पानी के साथ मिलाकर बालों पर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता है। और बालों को तेजी से बढ़ने में सहायक है। इसे 20 मिनट लगने के बाद धो लें।
  • नींबू रस में बादाम को 7-8 घण्टे डुबाकर छोड दें, फिर बादाम छीलकर घोल बना कर बालों पर 15 मिनट मसाज करें और फिर छाव में बैढ जाये, बाल सूख जाने पर गुन गुन पानी से धो लें। इससे बालों को दोमुखी से रोकता है और तेजी से बाल लम्बे होते हैं।
  • खीरे का रस बालों की बढोत्तरी में सहायक सिद्व है खीरे में सल्फर गुण पाये जाने के कारण बालों को तेजी से बढ़ाता है। अगर पालक, खीरे व गाजर का मिक्स जूस पीया जाय तो यह शरीर के साथ-साथ बालों के लिए लाभदायक है।