खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे Homemade Beauty Tips For Face in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे Homemade Beauty Tips For Face in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे Homemade Beauty Tips For Face in Hindi

अकसर व्यक्ति विज्ञापनों से प्रेरित होकर अनजाने में बिना परख समझकर कैमिक्लयुक्त सौन्दर्य प्रसाधनों इस्तेमाल कर लेता है। जिससे चेहरे त्वचा चन्द घण्टों के लिए बनावटी सुन्दता रहती है, परन्तु बाद में चेहरे त्वचा पर मुहांसे, दाग-धब्बे, साईड इफेक्टस होने शुरू हो जाते हैं। 

विज्ञापनों से प्रेरित होकर कैमिकल से बने सौन्दर्य प्रोडक्स के लिए पैसे पानी की तरह खर्च किये जाते हैं। जानिए त्वचा प्राकृतिक रूप से दागमुक्त निखारने के खास घरेलू सौन्दर्य तरीके हैं। जोकि सुरक्षित त्वचा एवं कम खर्चे और कम समय में आसानी तैयार और लगाये जा सकते हैं।

किंचन में मौजूद सब्जियाें, फलों, हर्बल एवं मसालों से असरदार सौन्दर्य लेप बना सकते हैं। जिससे फालतू के खर्च से बचने के साथ आपको त्वचा के कैमिक्लों से होने वाले साईट इफेक्टस, इन्फेक्शन, एलर्जी से आसानी से बचाया जा सकता है।

खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे / सौंदर्य घरेलू नुस्खे (Homemade Beauty Tips For Face in Hindi) Gharelu soundarya nuskhe


खूबसूरत त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे, Homemade Beauty Tips For Face in Hindi, khubsurat twacha ke liye gharelu nuskhe, खूबसूरत त्वचा पाने के आसान उपाय, खूबसूरत दिखने के घरेलू नुस्खे, Glowing Skin gharelu nuskhe, chehre ke liye gharelu nuskhe, glowing skin ke liye diet, face par glow lane ke tips, चेहरे पर चमक लाने के घरेलू उपाय

फेयरनेस ब्यूटी लेप बनाने की सामग्री - विधि 
  • मुलतानी मिट्टी
  • चंदन पाउडर
  • नीम पत्ती पाउडर
  • गुलाब जल
  • शहद
  • नीबू 
  • ग्लिसरीन 

पहला तरीका
मुलतानी मिट्टी बाजार में ब्यूटी सामग्री दुकान में उपलब्ध होती है और आसानी से मिल जाती है।
4 चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर, 4 चम्मच चंदन पाउडर, 4 चम्मच नीम पत्ती पाउडर, गुलाब जल सभी को एक बड़ी कटोरी में गुलाब जल के साथ मिलाये। गुलाब जब इतना इस्तेमाल करें कि जिससे लेप सही तरह से बन जाये।अब चेहरे को गुनगुने पानी से धाये। फिर चेहरे व त्वचा पर रूई से मिश्रण लेप करें। और 1 घण्टा सूखने के लिए छोड दें। लेप सूखने पर रूई की सहायता से आराम से गुलाब जल के रस से निकाले।
आप पायेगी अपनी त्वचा को मुलायम सुन्दर व एक अलग ही तरह का निखार जैसे कि ब्यूटीपार्लर में जाने से आप महसूस करते हैं। इस लेप को सप्ताह में दो बार लगाने से चहरे के मुंहासे कीले, व दाग धब्बे साफ हो जाते हैं। यह एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। 


दूसरा तरीका
एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस, और एक चम्मच शहद का पैक बनाये, तीनों को एक कटोरी में अच्छी तरह से मिलाये। मिक्सचर बनने के बाद चेहरे त्वचा पर लेप करें। फिर आधा घण्टा के लिए छोड़ दे। बाद में ठंड़े पानी से हलका हलका धो दें। इस तरह सप्ताह में दो बार करने से चेहरे त्वचा में गोरापन निखार आता है। यह मिक्सचर किसी ब्लीच से कम नहीं है।


तीसरा तरीका
दो टमाटर लें और टमाटर का बीज निकाल दे। फिर दो चम्मच शहद लें। अब दोनों को अच्छी तरह से फेंट ले या मिला लें। टमाटर रस एवं शहद को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे व त्वचा पर लगाये। और इसे आधा घण्टा के लिए छोड़ दे। बाद में ठंड़े पानी से हलका हलका धो दें। इस तरह सप्ताह में दो बार करने से चेहरे त्वचा में अनोखा सौन्दर्य चमक आ जाता है।

इस तरह से 3 प्रकार के खास असरदार घरेलू सौन्दर्य नुस्खे हैं, जोकि सुरक्षित, कम दाम में और कम समय में पूर्ण सौन्दर्य निखार में सहायक हैं। उपरोक्त सौन्दर्य तरीकों बहुप्रचलित खास हैं। नेचुरल सुन्दरता के लिए प्राकृतिक खाद्यपदार्थ अपनायें। त्वचा को कैमिक्लयुक्त सौन्दर्य प्रसाधनों से बचायें।