पिम्पल्स मुंहासे होने पर बचने के नुस्खे Home Remedies for Pimples in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide पिम्पल्स मुंहासे होने पर बचने के नुस्खे Home Remedies for Pimples in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

पिम्पल्स मुंहासे होने पर बचने के नुस्खे Home Remedies for Pimples in Hindi

त्वचा पर पिम्पल मुंहासे होना आम बात है, त्वचा के रोमछिद्र अन्दर से ऑयल गलैड् कोशिकाओं से जुड़े होते हैं, जोकि सेबम ऑयल को त्वचा के रोम छिद्र में उत्पन्न करता है, और सेबम खराब सेल्स रोम छिद्र से बाहर लाने में मद्द करते हैं। और नये सेल्स बनते रहते हैं। यह प्रक्रिया रूकने पर हार्मोन इन्बैलेन्स हो जाते हैं। और पिम्पल्स मुंहासे अपने आप निकल आते हैं।

पिम्पल्स मुंहासे होने पर बचने के नुस्खे / Home Remedies for Pimples in Hindi / Muhase ke liye Gharelu Upay


पिम्पल्स मुंहासे होने पर बचने के नुस्खे, Home Remedies for Pimples in Hindi, पिंपल से छुटकारा, पिंपल मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय, muhase pimples hatane ke upay, acne treat acne remove pimples skin diseases, मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय, Pimple Hatane Ke Gharelu Upay, pimples kaise hataye, Pimple kaise hataye, पिम्पल मुंहासे हटाने के आसान तरीके, home remedies for pimples, pimple ke upay, Muhase ke liye upay, Muhase Gharelu Upay


खूबसूरत त्वचा पाने के लिए तरह तरह के लोशन, क्रीम चेहरे पर लगाने से त्वचा अन्दर से रोमछिद्र कोशिकाओं की क्रियाविन्त प्रभावित होती है। त्वचा पर पिम्पल-मुहांसे होने से परेशान होकर व्यक्ति तरह तरह के कैमिक्ल युक्त लोशन व क्रीम बाजार से लाकर चेहरे लगाते हैं। परन्तु ज्यदातर लगाने से त्वचा पर इन्फेक्शन व पिम्पल और भी ज्यदा हो जाते हैं। ठीक हो भी गये तो चेहरे पर पिम्पल के दाग व धब्बे छोड़ जाते हैं। और चेहरे पर पहले जैसी सुन्दरता व चमक नहीं रहती। पिम्पल मुहांसों में तुरन्त छुटकारा पाने व साईट इफेक्स से त्वचा को आसानी से बचाने के कुछ खास घरेलू तरीके इस प्रकार से हैं। और त्वचा को जरूरी पोषक तत्व आसानी से पहुंच जाते हैं। निम्नलिखित तरीके पिंपल मुंहासे उपाय में खास सहायक हैं।
 
  • पुदीना और धनिया की पत्तियों को बराबर मात्रा में मिला कर रस निकाल लें, फिर मिश्रित रस में हल्दी चंदन का पाउडर मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, चारों का लेप लगाने से पिम्पल तुरन्त ठीक हो जाते हैं, और चेहरे पर नेचुरल चमक निखार आ जाती है।
  • 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला कर चेहरे पर सूख जाने लेप लगा कर छोड़ दें, सूखने पर चेहरा सादे पानी से छो लें, इससे सम्ताह में 3 दिन लगाने से, यानी कि 1 महीने तक करने से पिम्पल से हमेशा के लिए छूमन्तर हो जाते हैं।
  • बेकिंग सोडा पिम्पल मुंहासों होने पर बेकिंग सोडा एक दवा की तरह काम करता है, 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच शहद को गुनगुने पानी के साथ लेप बना लें, फिर पिम्पल त्वचा चेहरे पर अच्छे से 10 मिनट के लिए लगा कर थोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 बार करने पर त्वचा से पिम्पल शीध्र मिट जाते हैं।
  • कच्चे पपीते को मिक्सी करें और रस निकाल लें, पपीते के रस को मुहांसे पिम्पल जगह पर लगाये, 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। पिम्पल में आराम मिलता है। पिसे कच्चे पपीते में 1 चम्मच शहद मिलाकर लेप बना लें और चेहरे पर 20 मिनट तक लगायें, फिर सादे पानी से धो लें। पेस्ट लगाने से तुरन्त आराम मिलता है पिम्पल फैलने से रूक जाते हैं।
  • फूलगोभी के अन्दर के हरे कोमल पत्तों को बारीक पीसकर पिम्पल जगह पर 10 मिनट के लिए लगा दें। फिर गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक व 2 नींबू रस मिला कर चेहरा हल्का हल्का रगड़ कर छों लें, ऐसा करने से पिम्पल फैलते नहीं हैं और पिम्पल बैठ जाते हैं।
  • दिन भर खूब पानी पीयें, खाने में हरी सब्जीयां, दूध सलाद पोषिक आहार लें। ज्यादा तेल युक्त पकवानों व ज्यादा मीठा खाने से बचें।
  • मुहांसे की जगह पर बर्फ को कपड़े के अन्दर रख कर चेहरे पिम्पल पर कुछ सेकेंड तक रखें, फिर दुबारा रखें, इससे मुहांसे जगह पर आराम मिलता है। पस आने से रूक जाता है। वर्फ को रगड़े नहीं।
  • पिम्पस होने पर सुबह उठकर नींबू पानी पीयें, करेला जूस पीये या करेला सब्जी खायें, लहसुन की 4 कलियां रोज खाये। ऐसा लगातार 10 दिन तक करने से पिम्पल चेहरे से गायब हो जाते हैं। यह एक आयुर्वेदिक तरीका है।
  • चेहरे पर माईश्चर के लिए भाप स्टीम लें, इससे त्वचा की कोशिकाओं अन्दर से नरम नमी आ जाती है। और पिम्पल मुहांसे ठीक होने में भाप का स्टीम मदद् करता है।
  • खीरा चंदन का पेक बना कर चेहरे पर लगायें, सूखने पर सादे पानी से छो लें, खीरा चंदन का लेप पिम्पल मुहांसे फैलने से को रोकता है।
चेहरे पर ज्यादा प्रयोग न करें। मुहांसे पिम्पलस क्योर टिप्स 2-3 दिन बदल कर करें। अगर आप त्वचा-चर्म रोग से ग्रसित हैं तो उपरोक्त नुस्खों का उपयोग नहीं करें।