दोमुंहे बालो से छुटकारा Hair Split Ends in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide दोमुंहे बालो से छुटकारा Hair Split Ends in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

दोमुंहे बालो से छुटकारा Hair Split Ends in Hindi

अकसर बालों की ऊपरी परत हटने व कमजोर पड़ने से बाल दोमुंहे हो जाते हैं। बालों में पूरी तरह से पौषण की पूर्ति नहीं हो पाती। ड्रायर करते समय ज्यदा हीट या एक तरफा हीट से भी बाल दोमुंही व रूखे हो जाते हैं जिससे बालों के सिरे दो हिस्से में बंट जाते हैं। आपको दोमुंहे बालों से छटकारा पाने का उपाय बता रहे हैं जिससे बालों की सही तरह से देखभाल हो सके और बालों को दोमुंहे हाने से रोक सकें और बालों को मुलायम, चमकदार व घना बना जा सके। दो मुहे बालों का टिप्स विस्तार पूर्वक नीचे दिये गये हैं।

दोमुंहे बाल (स्प्लिट एंड्स) / दोमुंहे बालों के घरेलू उपचार / Hair Split Ends in Hindi / Do Muhe Baal Rokne Ke Upchar / Hair Split Ends / Do Muhe balo se Chutkara

दोमुंहे बालो से छुटकारा , Hair Split Ends in Hindi, split ends , दोमुंहे बालों के आसान देसी नुस्खे, दोमुंहे बाल, do muhe baal, दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार, Hair Split End Treatment, Hair Split Ends in Hindi, दो मुंहे बालों से छुटकारा
  • दोमुंहे बाल ज्यादातर तब होते हैं जब बालों को जड़ से पोषण प्राप्त नहीं होता। 1 अण्डे का पीला हिस्सा, 1 नींबू रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल व एक चम्मच शहद का मिश्रण बनायें और नहाने से पहले अच्छी तरह से बालों पर मसाज करें फिर नहायें, फिर सादे पानी से बालों को धाये। इससे बालों को दोमुंही हाने से छुटकारा दिलाने में खास सहायक है।
  • पके पपीते के गुदे को दही को बाराबर मात्रा में ले, बने मिश्रण बालों पर 10 मिनट तक मसाज करें, फिर बालों को सूखने के लिए छोड दें, सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। यह मिश्रण बालों को सिरे व जड़ से मजबूती देता है और रूखेपन से बचाता है। जिससे बाल दोमुंही नहीं होती है।
  • जल्दीबाजी में गीले बालों को कभी भी डायर नहीं करना चाहिए, हीट के समान्तर से ज्यदा हीट होने के कारण बाल रूखे हो जाते हैं। ड्रायर की हीट हमेश समान्तर ही रखें, ड्रायर सही तरीके से पकड़ना, व हीट नियंत्रम में रख कर ही इस्तेमाल करें, नहीं तो बाल रूखे हो जायेगे और जल्दी ही दोमुंही हो जाते हैं।
  •  दोमुंही बालों से छुटकारा पाने के लिए सूरजमुखी तेल, बादाम तेल, अखरोट तेल, गुलाब का तेल, कपूर तेल को बराबर मात्रा में मिला लें, सिर रात को सोते समय 10 मिनट तक बालों की जड से सिरे तक मालिश करें। फिर सुबह धो लें, इसी तरह से लगातार 10 दिन करने पर बालों से दोमुंही छुटकारा लम्बे समय तक मिल जाता है।
  • गाय का देशी घी से बालों पर 10 दिन रोज रात को मसाज करने से दोमुंही बालों से छुटकारा मिलता है और बाल पुनः पहले जैसे हो जाते हैं। देशी घी अपने आप में पोषक भरपूर है। गाय का देशी घी शरीर व बालों के लिए लाभदायक है। बालों पर मसाज के 1 बाद घण्टा बालों को सादे पानी से धो लें।
  • दूध की मलाई क्रीम में बादाम पीसकर बालों पर 2 घण्टे के लिए छोड़ दे, फिर सादे पानी से धो लें इससे बालों के सिरों को पोषण पहुंचने जाता है।
  • दो चम्मच शहद और दही को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण बना लें, दोमुंही बालों के लिए यह मिश्रण तुरन्त काम करता है। मिश्रण को बालों की जड़ से सिरे तक लम्बे से 10 मिनट मालिश करें। फिर सूखने के लिए छोड दें, 30 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें।
उपरोक्त 7 तरह के अजमाये घरेलू तरीके दोमुंही बालों के लिए खास हैं। उपरोक्त तरीकें सप्ताह में 2-3 बार  करें। जल्दी फायदे के लिए जल्दी जल्दी सभी तरीकें नहीं अजमायें।