हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों पर Hair Dryer Uses in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों पर Hair Dryer Uses in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों पर Hair Dryer Uses in Hindi

सुन्दर, मुलायम, रेशमी बालों की चाह हर किसी को होती है, अपने को सबसे अलग अच्छा सुन्दर दिखना। शादी, पार्टी, आफिस, कहीं भी जाना होता है, बस सज-धज संवर कर आजकल फैशन टरेंड सा बन गया है। जल्दीबाजी में हम अपने बालों का विशेष ख्याल रखना भूल जाते हैं, हर किसी के पास आज के आधुनिक दौर में वक्त की कमी है। इसी वजह से ज्यादातर लौग खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते।
अकसर देखा गया है कि व्यक्ति अपनी व्यस्थ लाईफ के वजह से अपने बालों का उस समय ध्यान नहीं दे पाते जब हमें शादी-पार्टी में शाम के समय या जल्दी बाजी में जाना होता है। और गीलें पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बिना पूरी तरह से सूखे बालों / Wet Hair को नुकसान पहुंचाते हैं। बालों की देखभाल व सवांरने में बहुत सारी ऐसी ऐसी बड़ी गलतियां व्यक्ति करते हैं, जिसका नुकसान बालों के झडने, टूटन, हीट के साथ होती है। यदि सही तरह से बालों को सूखने दें और फिर हेयर ड्रायर यूज करें तेा बाल सुन्दर चमकदार व सुरक्षित रहेगें।

हेयर ड्रायर का सही इस्तेमाल / Hair Dryer Uses in Hindi / Hair Dryer ka Istemal / Hair Dryer ka Prayog

हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों, पर Hair Dryer Uses in Hindi, हेयर ड्रायर इस्तेमाल, how do use Hair Dryer, hair dryer ka istemal kaise kare, hair dryer ka upyog,  हेयर ड्रायर, Benefits Of Hair Dryer, हेयर ड्रायर के दौरान ये गलतियां ,

बालों का पार्टिशन
हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते समय बालों को 6 से 8 भागों में बांट लें, एक साथ कभी भी बालों को नहीं सुखाना चाहिए, जो बालों का हिस्सा हीट कर चुके हों उसे क्लिपिंग करें, इससे बालों के सभी हिस्सों को आसानी और सुरक्षित तरीके से सुखा पायेगें।

हीट प्रोटेक्शन स्प्रे
बाल गीले हों या सूखे उन पर हेयर ड्रायर हीट सीधे नहीं लगाना चाहिए। गीले बालों को सीधे हीट से बालों का रूखे व टूटना पाया जाता है। इससे बचने के लिए बालों पर सुरक्षित हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

कंसन्टेटर ड्रायर का फायदा 
अकसर बिना कंसन्टेटर के हेयर ड्रायर से बाल हवा में फैलते ज्यादा हैं और सूखते कम, गर्म हवा का सीधे बालों की जगह फैलती ज्यादा है। इसलिए हमेशा ड्रायर के साथ कंसन्टेटर को जोड़े फिर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कसन्टेटर बालों को जडों से सिरे तक अच्छी तरह से सुखा देगा। इस तरह बाल मुलायम, सुन्दर व चमकदार दिखेगें। और साथ में सुरक्षित भी रहेगें।

हेयर ड्रायर पकडने का तरीका 
जल्दीबाजी में या अनजाने में ज्यादातर ड्रायर की बाडी पकड़कर इस्तेमाल करते। याद रखें हमेशा ड्रायर का हैण्डल पकड़ कर ही यूज करें। ड्रायर और ब्रशा समान्तर होने जरूरी है और साथ में कंसन्टेटर हैण्डल की तरफ हो। ऐसा करने से हवा सीधे आपके हिसाब से बालों पर पडे़गी और आप आसानी से बालों को फालतू हीट से बचा पायेगें। बालों को समान्तर रूप से हीट कर पायेगें।

ब्रश ब्रसेल
बालों को अच्छी तरह से ब्लोर करने के लिए सही ब्रश का होना जरूरी है। मेटल धातु से बने ब्रश का उपयोग नहीं करना हानिकारक है। केवल प्राकृतिक ब्रसेल ब्रश ही इस्तेमाल करें। ये ब्रश बालों के लिए हानिकारक नहीं होते। बालों पर जड़ से लेकर सिर तक अच्छी तरह से पकड़ बनाये रखते हैं और ब्रश ज्यादा हीटिंग से खराब होने की सम्भावना ना के बराबर है। ब्रश ब्रसेल बालों को ओवरहीट के साथ-साथ ब्रेक होने से भी बचाये रखते हैं। इसलिए ब्रश ब्रसेल ही इस्तेमाल करें। धातु से बना ब्रश इस्तेमाल करने से बचें।

गीले बाल
आधे सूखे बालों पर आयरन व कर्ल नहीं करना चाहिए। ड्रायर की गर्म हवा से गीले बालों का सही सूखना का पता लगाना आसान नहीं होता, आधे सूखे बालों पर ब्लोअर नुकसानदायक है। जरूरी है कि ब्लोहर को कोल्ड सेटिंग कर दें। सेटिंग करने के बाद ड्रायर करना चाहिए। ऐसा करने से बालों की सही तरह से सूखने की स्थिति का पता आसानी से चलता रहेगा।

ड्रायर फिनिशिंग स्प्रे 
बालों को सूखापन से बचाने के लिए अन्तिम में सुरक्षित हेयर फिनिशिंग स्प्रे, क्रीम का इस्तेमाल भी थोड़ा -थोडा करें। इससे बाल आपस में उलझते नहीं और टूटते भी नहीं हैं।

हेयर ड्रायर का सही तरह से इस्तेमाल चाहिए जिससे बालों को आसानी से मुलायम, सुन्दर व चमकीलापन आ जाता है। ड्रायर की टैकनिकल सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। और हेयर ड्रायर का सही इस्तेमाल कर बालों को टूटने, झड़ने, रूखे होने से आसानी से बचा सकें।