बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक Daily Hair Washing Harmful in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक Daily Hair Washing Harmful in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक Daily Hair Washing Harmful in Hindi

रोज-रोज बाल धोने से बालों की जड़ों का प्राकृतिक तेल, पौषण परत बहकर निकल जाता है। रोज-रोज सिर धोने से सिर से ज्यादा तेल, पौषण निकलने पर व्यक्ति अनजाने में हेयर हेड पाउडर, ड्राय पाउडर का इस्तेमाल करता है। जोकि नुकसानदायक है। फायदेमंद कम। रोज रोज साबुन कंडीशनर शैम्पू से बाल धोना हानिकारक होता है। जिससे बाल तेजी से टूटने झड़ने और सफेद होने का खतरा बना रहता है।

बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक / Daily Hair Washing Harmful in Hindi / Balon ko roj dhone ke Nuksan

बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक, Daily Hair Washing Harmful in Hindi, रोज-रोज शैंपू लगाने के हानिकारक प्रभाव, Harmful Effect Of Using Shampoo Everyday, roj roj bal dhone ke nuksan, रोज बाल धोने से नुकसान, daily hair wash harmful , Does daily washing damage the hair? , Daily hair washing, hair loss can be daily hair wash
  • बालों की देखरेख के लिए बहुत सारी हेयर केयर प्रोडक्स बाजार में मौजूद है। जोकि बालों को सुरक्षित रखने का दावा करती है। लेकिन ज्यादात्तर हेयर केयर कैमिक्ल युक्त है। 
  • ज्यादात्तर लोग बालों को सुन्दर व मुलायम दिखने के लिए प्रतिदिन शैम्पू व कड़ीशन लगाते हैं। रोज-रोज शैम्पू, कड़ीशनर नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और बाल टूटने व झडने लगते हैं। 
  • प्रतिदिन शैम्पू व कडीशन करने से बालों से प्राकृति विटामिन, योगिक तेल बह निकल जाता है। बालों को सही सलामत रखने के लिए कम शैम्पू व कडीशनर का इस्तेमल फायदेमंद है।
  •  रोज रोज बालों को धोने के वजाय, बालों को सप्ताह में 4 दिन धोना चाहिए।
  • बाल जिन्हें विज्ञान की भाषा में बूल फाइबर / Wool Fiber से भी जानते हैं। बालों में जान होती है जोकि खुद में जानदार हैं। बालों को रोज रोज धोने से टूटना, झड़ना शुरू हो जाता है और साथ में कैमिक्ल युक्त शैम्पू से कई तरह के साईटइफेक्स भी हो जाते हैं। जोकि त्वचा व बालों दोनों के लिए हानिकारक है। 
  • हेयर विशेयज्ञ मानते हैं कि रोज कड़ीशनर व शैम्पू करने से सिर का तेल निकल जाता है, कुछ लोग बालों की चमक के लिए रोजना शैम्पू करने हैं। उन्हें कम शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे से बालों का कम नुकसान होगा।
  • हेयर पाउडर भी बालों की नमी व सिर की त्वचा का तेल सोख कर निकाल देता है। हेयर विशेयज्ञ मानते हैं कि हेयर पाउडर और ड्राय शैम्पू का इस्तेमल बाल धोने में कम करें।
  • बालों को शैम्पू की जरूरत अकसर तभी सम्भव है जब सिर मे तेल मात्रा बढ़ जाये। अन्यथा बालों पर रोज रोज शैम्पू करने की आवश्यकता नहीं।
हेयर विशेयज्ञों के अनुसार स्वस्थ बालों के लिए प्रतिदिन शैम्पू, कड़ीशनर व ड्राय शैम्पू, हेयर पाउडर की जरूरत नहीं होती है। बालों की सुरक्षा के लिए शैम्पू केवल सप्ताह में 2-3 दिन ही करना चाहिए। सही तरीके से शैम्पू करने पर बाल टूटते व झडते नहीं ही है और न ही रूखे लगते। इसलिए बालों का विशेष ध्यान रखें। बाजारों में हेयर केयर विज्ञापनों द्वारा बालों को सुरक्षित रखने का भरोसा देती है। परन्तु होता इसका विपरीत है, कई कम्पनियां कैमिक्ल युक्त प्रोडक्स् बजार में उतारती है।