बालों में कंडीशनर कैसे लगाये Apply Conditioner to the Hair in Hindi Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide बालों में कंडीशनर कैसे लगाये Apply Conditioner to the Hair in Hindi - Margdarsan, Health Tips News Hindi, Expert Advice, Enlighten, Pursuing Knowledge, Helping Guide

बालों में कंडीशनर कैसे लगाये Apply Conditioner to the Hair in Hindi

अकसर आपने देखा होगा कि ज्यादा तक लोगों के बाल जरूरत से कम होते हैं। या फिर टूट झड़ कर सिर खाली-खाली सा लगता हैं। बालों की कमी अकसर दो तरह से हो सकती है। पहला आनुवाशिंक और दूसरा धूलकलण, प्रदूषण, अन्हेल्दी खाने से, तनाव में रहने से, बालों पर सही तरह से ध्यान नहीं देने से, बालों पर कैमिक्लयुक्त कलर, लोशन, तेल का इस्तेमाल करना, बालों को सही पौषण नहीं पहुंचना और देर तक दवाईयों के सेवन से साईड एफेक्टस से बालों का झड़ना टूटना माना गया है।

बालों में कंडीशनर कैसे लगाये / Apply Conditioner to the Hair in Hindi / Balon par Conditioner kaise lagaye / Conditioner Applying Hair Conditioner Correctly

बालों में कंडीशनर कैसे लगाये, Apply Conditioner to the Hair in Hindi, apply conditioner correctly, how to apply conditioner, How To Use Conditioner After Shampoo, Ways to Apply Conditioner to Your Hair, balon par conditioner kaise lagaen, कैसे अपने बालों पर कंडीशनर लगाएँ, balon par conditioner ki vidhi

स्टेप 1: बालों के हिसाब कंडीशनर चयन
स्टेप 2: बालों पर कंडीशनर करने से पहले तेल मसाज
स्टेप 3: बालों पर अच्छे से शैम्पू करना
स्टेप 4: फिर आखिर में बालों पर कंडीशनर लगाना।
सही कंडीशनर स्टेप टू स्टेप पूर्ण जानकारी और विधियां निम्न प्रकार विस्तार से है।

कंडीशनर चयन

हेयर कंडीशनर बालों के हिसाब से चयर करें। डाई हेयर- आयली हेयर अलग.अलग तरह के बालों के अलग कंड़ीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। एक ही कंड़ीशनर सभी तरह के बालों के लिए नहीं है। बालों को नेचुरली मजबूत, सुन्दर और सुरक्षित सदाबहार रखने के लिए रोज शैंपू की वजाय 1-2 दिन छोड़कर शैम्पू करें। और सप्ताह में 2 दिन कंडीशनर से बालों को अच्छे से धायें। सुरक्षित कैमिक्ल से मुक्त शैम्पू कंडीशनर लगायें। शैम्पू कंडीशनर परखर समझकर ही खरीदे। कैमिक्ल के इस्तेमाल कंडीशनर से बचें। बाल सूखने के बाद ही हेयर ऑयल बालों पर लगायें। और सप्ताह में 1 बार बालों पर ऑयल मसाज करना नहीं भूलें।

कंडीशनर लगाना ना समझे आसान

ज्यादातर लोग शैंपू ही बालों पर इस्तेमाल करते हैं, कड़ीशनर कम इस्तेमाल करते हैं, कड़ीशनर बालों के लिए उतना जरूरी हैं जितना जरूरी कि केश तेल और शैम्पू। शैंपू, कंडीशनर लगाने से बालों को रूखा, कमजोर और दूषित होने से बचाने का अच्छा माध्यम है।
शैंपू से बालों को धोने के बाद केवल केश तेल से ही काम न चलाये। नेचुरल सुरक्षित शैम्पू, कंडीशनर, तेल बालों की सुरक्षा, ग्रोथ में उतना ही सहायक है जितना कि केश ऑयल। शैम्पू, कंडीशनर, केश ऑयल तीनों बालों को जड़ से पौषण, सदबहार मजबूत, सिल्की बनाये रखने में सहायक है।

बालों पर कंडीशनर लगाने की विधि

जब भी बालों में कंडीशनर लगाना हो तो उससे पहले बालों पर नारियल तेल से 10-12 मिनट तक अच्छे से हेयर मसाज करें। बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक मसाज करें। और साथ में शैंपू लगाने से बचे। याद रहे कि कड़ीशनर लगाने के बाद धूप में न बैढ़े, धूप में बैठने से बालों का टूटने व झड़ने की समस्या हो सकती है। मोज मस्ती लाईफ स्टाईल समझ कर अकसर कई लोग शैम्पू, कंड़ीशन का इस्तेमाल स्वीमिंग पुल, ओपन बाथ टैब, पिकनिक, नदी, तालाब, झरने आदि खुले वातावरण में पलभर की खुशी के लिए करते हैं। शोध में बालों त्वचा की समस्या होने के पीछे एक कारण धूप बाॅथ करते समय सनबर्न इफेक्ट त्वचा और बालों पर गम्भीर पाई गई है।